मुंगेली शहर के सतनाम भवन में रविवार को तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज जी का एक दिवसीय आध्यात्मिक सत्संग एवं चार जोड़ो का दहेज मुक्त बिना आडंबर का मात्र 17 मिनट में विवाह करवाया गया


मुंगेली शहर के सतनाम भवन में रविवार को तत्वदर्शी संत रामपाल जी महाराज जी का एक दिवसीय आध्यात्मिक सत्संग एवं चार जोड़ो का दहेज मुक्त बिना आडंबर का मात्र 17 मिनट में विवाह करवाया गया । आज के इस भाग दौड़ और तकनीकी युग में जहां मानव सिर्फ माया के चमक धमक में अपने इस अमूल्य जीवन को खो रहा है । अशांति और भागदौड़ ने मानव जीवन की शांति खत्म कर दी है । जीवन में शांति और सुख यदि कहीं से मिल सकता है तो वो अध्यात्म से ही मिल सकता है । रविवार के दिन सतनाम भवन मुंगेली में संत रामपाल जी महाराज के पावन सत्संग को सुनकर आने वाले श्रद्धालुओं ने अपने सुखद अनुभव का लाभ लिया । संत रामपाल जी महाराज ने सभी सद्ग्रंथो से प्रमाणित कर बताया कि पूर्ण परमात्मा कौन है ? हमे किसकी भक्ति करनी चाहिए और सतभक्ति क्या है ? संत जी ने सत्संग में बताया कि हमारे शरीर में बने कमलों में ब्रह्मा , विष्णु और महेश आदि देवताओं का वास है । पूर्ण संत के द्वारा बताई गई सच्ची भक्ति साधना से ही हमारे शरीर में बने कमल दल खुलते है और इनमे वास करने वाले देवता हमे लाभ देते हैं । सत्संग में मुंगेली के सभी क्षेत्रों से संत रामपाल जी महाराज के अनुयाई शामिल हुए थे । श्रद्धालुओं से बातचीत करने पर जानकारी मिली कि संत रामपाल जी के ज्ञान से उन्होंने अपने जीवन की कई बुराइयों को छोड़ दिया है । संत जी के शिष्य नशे से बिलकुल दूर रहते है । सत्संग के बाद चार जोड़ो का दहेज मुक्त विवाह भी करवाया गया । इस विवाह की खूबी यह थी की मात्र 17 मिनट में 33 करोड़ देवी देवताओं को आह्वाहन करके बिलकुल सादगी से गुरवाणी के आधार पर विवाह करवाया गया । आज के इस भौतिक युग में जहां एक ओर महंगी शादियां लड़की के पिता के लिए और समाज के लिए सिर्फ बोझ बनकर रह गई तो दूसरी ओर संत रामपाल जी महाराज के सानिध्य में इस प्रकार सादगी पूर्ण विवाह समाज के लिए बहुत ही सुन्दर सन्देश है । दहेज के कारण आज तक न जाने कितनी बेटियों को अपनी जान तक गवानी पड़ी है । लेकिन संत जी के सानिध्य में इस तरह के विवाह का आयोजन बेटियों को समाज में एक अलग सा स्थान देती है । सत्संग में आए हुए सभी श्रद्धालुओं ने इस तरह के कार्यक्रम से एक स्वच्छ समाज के निर्माण की बात कही ।आने वाले जून माह में संत रामपाल जी महाराज के आश्रमों में कबीर साहेब जी का प्रकट दिवसीय भी मनाया जायेगा जिसमे तीन दिन तक पाठ प्रकाश एवं निशुल्क भंडारे का भी आयोजन किया जाएगा । इस भंडारे में 24 घंटे शुद्ध देशी घी से बना हुआ भंडारा बनाया जायेगा । इस कार्यक्रम में देश विदेश से करोड़ो संत रामपाल जी महाराज के अनुयाई सम्मिलित होते है ।
इस भव्य कार्यक्रम के आयोजन में मुंगेली जिले के भक्त तरुण भास्कर, मुरली गबेल, दीपक गबेल,विश्वनाथ साहू ,प्रमोद भास्कर एवं अन्य सेवादार भक्तो ने अपनी अपनी सेवाएं दी ।