मैनपुरी में भारी आक्रोश के साथ हुआ बबाल

सपाइयों की हरकत से भाजपाई भड़के

महाराणा प्रताप की मूर्ति से छेड़छाड़

मूर्ति के ऊपर सपा का झंडा फहराने से मैनपुरी में हुआ बबाल

पंकज शाक्य

मैनपुरी- शनिवार की शाम को जनपद मैनपुरी में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के द्वारा मैनपुरी की लोकसभा सीट से सपा प्रत्यासी पत्नी डिंपल यादव के समर्थन में बेरोजगार बारात यात्रा को निकाला गया था। जहां यह रथ यात्रा मैनपुरी शहर की ईशन नदी पुल से शुरू होते हुए क्रिश्चियन तिराहा, बड़ा चौराहा से निकल कर करहल चौराहा पर खत्म किया गया।

जहां पर आरोप है कि इस बेरोजगार बारात यात्रा के दौरान करहल चौराहा पर लगी महाराणा प्रताप सिंह की प्रतिमा पर कुछ समाजवादी समर्थक जूता चप्पल पहनकर चढ़ गए और प्रतिमा के ऊपर समाजवादी पार्टी का झंडा फहरा दिया। जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। वहीं वीडियो वायरल होने के बाद भाजपा कार्यकर्ताओं समेत सर्व समाज में भारी आक्रोश फैल गया। जिसके बाद करहल चौराहा पर भारी भीड़ एकत्रित हो गई और एकत्रित भीड़ ने जमकर बबाल किया।

सपा कार्यकर्ता को जमकर कूटा, वीडियो वायरल

वहीं महाराणा प्रताप की मूर्ति पर समाजवादी पार्टी का झंडा फहराने के बाद करहल चौराहा पर भारी बबाल शुरू हो गया। जहां भारी बबाल के बीच समाजवादी पार्टी का झंडा लिए एक युवक बाइक पर गुजर रहा था। जिसे भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पकड़ लिया और उसकी जमकर कुटाई कर दी। जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

हमारे पूर्वजों के सम्मान से खिलवाड़ बर्दास्त के बाहर - भाजपा कार्यकर्ता

वहीं भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने मीडिया को बताया कि कुछ दिन पूर्व उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्य नाथ के द्वारा भाजपा प्रत्यासी जयवीर सिंह के समर्थन में रोड शो निकाला गया था, जो कि पूरा ही रोड शो शांतिप्रिय माहौल में संपन्न हुआ। उस रोड शो में किसी भी तरह की कोई भी अभद्रता नहीं हुई और सभी समाज ने बढ़ चढ़कर उस रोड शो में भाग लिया था। लेकिन जब आज इन समाजवादी पार्टी के लोगों के द्वारा अपना रोड शो निकाला गया तो सपा के गुंडों के द्वारा हमारे पूर्वज महाराणा प्रताप की प्रतिमा के ऊपर जूता चप्पल पहनकर चढ़े और उनकी प्रतिमा को क्षतिग्रस्त करने की कोशिश भी की गई। जिसके साथ ही उन लोगों ने हमारे पूर्वज के ऊपर अपनी समाजवादी पार्टी का झंडा फहरा दिया। यदि हमारे पूर्वजों के सम्मान के साथ कोई भी खिलवाड़ करेगा तो यह सब हमारे बर्दास्त के बाहर है और हम और हमारा समाज शांत नहीं बैठेगा।

बबाल के दौरान कई थानों का पुलिस बल मौके पर बुलाया गया

वहीं इस सबके बाद करहल चौराहा पर बबाल काट रहे भाजपा कार्यकर्ताओं को शांत कराने के लिए करीब आधा दर्जन से अधिक थानों का पुलिस फोर्स मौके पर बुलाया गया। जिसके साथ ही क्षत्रधिकारी भोगांव और क्षेत्राधिकारी शहर के द्वारा लगातार ही बबालियों को शांत कराने का प्रयास किया जा रहा था।

राहगीरों की कई गाड़ियां के शीशा फोड़े

इसी बीच वहां से होकर गुजर रहे कई राहगीरों के चार पहिया वाहनों को बबाल काट रहे भाजपाइयों ने उनकी गाड़ियों के शीशा फोड़ दिया। जिसके साथ ही उन राहगीरों से जमकर अभद्रता की गई।

तीन घंटे से अधिक भाजपाइयों ने काटा हंगामा

वहीं महाराणा प्रताप की प्रतिमा से जो सपाइयों के द्वारा हरकत की गई। उसके बाद भाजपाई पूरी तरह से भड़क गए। जिसके बाद करहल चौराहा पर करीब तीन घंटे से भी अधिक समय तक भाजपाइयों ने जमकर हंगामा काटा।

महाराणा प्रताप की प्रतिमा को भाजपाइयों ने धुला

वहीं समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं के द्वारा की गई शर्मनांक हरकत के बाद भाजपा कार्यकर्ताओं में रोष व्याप्त हो गया। इसी दौरान तत्काल पुलिस बल की मौजूदगी में नगर पालिका की गाड़ी को बुलाकर महाराणा प्रताप की प्रतिमा को धुलवाया गया।

पुलिस अधीक्षक के समझाने पर बबाल हुआ शांत

वहीं जब पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार मौके पर पहुंच गए और बबाल काट रहे बबालियों से बात की तो उन्होंने समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं पर तत्काल मुकदमा दर्ज करते हुए उनकी गिरफ्तारी की मांग की। वहीं उनकी मांग के अनुसार कार्यवाही करने का जब पुलिस अधीक्षक ने आश्वासन दिया तो बबाल पूरी तरह से रात 12.00 शांत हो गया।

एक सैकड़ा सपाइयों पर मुकदमा हुआ दर्ज

वहीं इस मामले के बाद पुलिस प्रशासन आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन, देश के प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का नाम लेकर गाली गलौज के साथ ही महापुरुष की प्रतिमा पर बिना अनुमति के पार्टी का झंडा फहराने और भाजपा समर्थकों के द्वारा महापुरुष की प्रतिमा से खिलवाड़ को लेकर कई संगीन धाराओं में समाजवादी पार्टी के एक सैकड़ा अज्ञात कार्यकर्ताओं के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है।

सपा कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी के बबाल पर सुबह फिर बैठे भाजपाई धरने पर

यह मामला रात में ही शांत नहीं हुआ। जहां सुबह फिर 09.00 बजे के करीब भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ सर्व समाज के लोग धरने पर बैठ गए। जहां पर उन्होंने जमकर नारेबाजी की और समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी पर अड़ गए। वहीं मामले की सूचना पाकर पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री व मैनपुरी लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी जयवीर सिंह भी पहुंच गए। जहां पर उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं को समझा कर शांत कराया।

तीन सपा कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर की कार्यवाही

वहीं इस मामले में थाना कोतवाली पुलिस के द्वारा वायरल वीडियो के आधार पर तीन समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं शीलेश यादव पुत्र अवधेश निवासी ग्राम ककरिया थाना कोतवाली जनपद मैनपुरी, शिवांक यादव और रोहन यादव पुत्रगण अवधेश निवासी ग्राम जसबंतपुर थाना दन्नाहार को गिरफ्तार करते हुए कार्यवाही की है।