राष्ट्रीय पार्टियों के प्रत्याशियों ने किया नामांकन पत्र दाखिल 

कांग्रेस से राहुल गांधी तो भाजपा से दिनेश प्रताप सिंह

रायबरेली।जनपद की लोकसभा सीट से राहुल गांधी ने अपनी मां सीपीपी की चेयरपर्सन सोनिया गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी व राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की उपस्थित में जिला कलेक्ट्रेट में जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष पेश होकर अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है। राहुल गांधी के प्रस्तावकों में इलियास उर्फ मनी , पंकज तिवारी , सुशील कुमार पासी , अरखा नरेश अजय पाल सिंह शामिल रहे।नामांकन दाखिल करने से पूर्व सभी कांग्रेसियों ने केंद्रीय कार्यालय पर विधि विधान से पूजा अर्चना की और भगवान गणेश की आराधना की,राबर्ट वाड्रा भी मौजूद रहे। राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखते हुए कहा कि रायबरेली से नामांकन मेरे लिए भावुक पल था। मेरी मां ने मुझे बड़े भरोसे के साथ परिवार की कर्मभूमि सौंपी है और उसकी सेवा का मौका दिया है। अमेठी और रायबरेली मेरे लिए अलग-अलग नहीं हैं, दोनों ही मेरा परिवार हैं और मुझे ख़ुशी है कि 40 वर्षों से क्षेत्र की सेवा कर रहे किशोरी लाल जी अमेठी से पार्टी का प्रतिनिधित्व करेंगे। अन्याय के खिलाफ चल रही न्याय की जंग में, मैं मेरे अपनों की मोहब्बत और उनका आशीर्वाद मांगता हूं। मुझे विश्वास है कि संविधान और लोकतंत्र को बचाने की इस लड़ाई में आप सभी मेरे साथ खड़े हैं।

नामांकन के मौके पर हजारों कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में राहुल गांधी का काफिला निकला और जिले भर के कांग्रेस के कार्यकर्ता और पदाधिकारी साथ में मौजूद रहे।

वहीं दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व ने रायबरेली जिले की वीवीआईपी लोकसभा सीट से राज्यमंत्री दिनेश प्रताप सिंह को प्रत्याशी बनाया है। आज दिनेश प्रताप सिंह ने नामांकन से पूर्व शहर स्थित मंदिरों में माथा टेका भगवान का आशीर्वाद लिया , हाँथी पार्क में डॉ आंबेडकर की मूर्ति पर माल्यार्पण किया और फिर नामांकन दाखिल करने पहुंचे। नामांकन के समय उनके साथ उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और राज्यसभा सदस्य अमरपाल मौर्य मौजूद रहे। साथ ही दिनेश प्रताप सिंह के प्रस्तावकों में भाजपा जिला अध्यक्ष बुद्धि लाल पासी , सत्येंद्र कुमार , भाजपा नेत्री अंजली मौर्य, गिरीश नारायण पांडे उपस्थित रहे।

गौरतलब हो कि इससे पूर्व 2019 में भी दिनेश प्रताप सिंह रायबरेली की लोकसभा सीट से सोनिया गांधी के सामने चुनाव लड़ चुके हैं और करीब डेढ़ लाख वोंट से हार भी हुई थी। परंतु लोकसभा प्रत्याशी दिनेश प्रताप सिंह ने मीडिया में बयान दिया है कि दोबारा प्रत्याशी बनाए जाने पर वह केंद्रीय नेतृत्व के आभारी हैं और पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि इस चुनाव को वह जीत लेंगे। उन्होंने कहा है कि गांधी परिवार से रायबरेली की जनता नाराज है और सोनिया गांधी के पास अपने बेटे के नामांकन में आने का समय था लेकिन उन्होंने रायबरेली के उन बेटों के लिए समय कभी नहीं निकाला जिन्होंने उन्हें जिता कर भेजा था।