आवारा मवेशियों को किसानों ने आदर्श सचिवालय में किया बंद, फसलों को नुकसान पहुंचाने से थे नाराज़, रोड भी किया जाम, DM ने आवारा मवेशियों की धरपकड़ के लिए बनाया है कंट्रोल रूम

हरदोई। सड़क पर घूमने वाले आवारा मवेशी एक बड़ी समस्या बनते जा रहे हैं। दिन पर दिन बढ़ती इनकी तादाद चिंता का विषय भी बन गई है। जिसके चलते आवारा मवेशियों से परेशान किसानों ने आक्रोशित होकर मवेशियों को गांव में बने आदर्श सचिवालय में बंद कर दिया। किसानों का कहना है कि मवेशी लगातार उनके खेत को नुकसान पहुंचा रहे हैं। जिससे उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

बताते चलें कि बावन विकास खंड के ग्राम पंचायत तेरिया में किसानों ने परेशान होकर लगभग दो दर्जन से अधिक आवारा पशुओं को आदर्श सचिवालय में बंद कर दिया। इससे पहले कुछ देर के लिए किसानों ने आवारा मवेशियों के आतंक से परेशान होकर जगदीशपुर शाहाबाद मार्ग को भी बाधित कर दिया था। किसानों ने कहा कि यह पशु लगातार उनकी फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। इसके साथ ही पशु अब उनके घरों में भी घुस जाते हैं। जिससे उनके घरों में रखे सामान को भी नुकसान पहुंचता है। उनका आरोप है कि सरकार द्वारा आवारा पशुओं के लिए कोई भी प्रबंध नहीं किया जा रहा है। गौ आश्रय स्थल पर अव्यवस्थाओं के चलते पशु एक तरफ जहां पकड़ कर जाते हैं तो वहीं दूसरी तरफ से यह पशु वापस गांव में आ जाते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि शहर से भी कुछ पशु गांव में छोड़ दिए जाते हैं। जिसके चलते दिन पर दिन उनकी संख्या बढ़ती जा रही है। ग्रामीणों ने बताया कि जिला प्रशासन यदि सड़कों पर घूमने वाले आवारा पशुओं को पकड़ कर आश्रय स्थल में संरक्षित करने का कार्य नहीं करता है तो वह इसी तरह आवारा पशुओं को पड़कर सरकारी कार्यालय में बंद करने का कार्य करेंगे।

हाल ही में जिलाधिकारी द्वारा सड़कों पर घूमने वाले आवारा मवेशियों की धर पकड़ के लिए कंट्रोल रूम के नंबर जारी किए गए थे। जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने कहा था कि सड़कों पर घूमने वाले आवारा पशुओं की जानकारी इन टोल फ्री नंबर पर दें। इसके बाद संबंधित विभाग इन आवारा पशुओं को पड़कर गौ आश्रय स्थल में संरक्षित करने का कार्य करेगा। लेकिन जिलाधिकारी के आदेशों की जनपद में जमकर अवहेलना हो रही है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद भी अब तक सड़कों से आवारा पशुओं को हटाया नहीं जा सका है।