बाढ़ प्रभावित फसलों एवं घरों का सत्यापन चार दिन में पूरा करें:- जिलाधिकारी

आज तहसील बिलग्राम में आहूत सम्पूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने बिलग्राम, मल्लावां, साण्डी एवं माधौगंज ब्लाक के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के कानूनगों तथा लेखपालों निर्देश दिये कि जितने भी गांव बाढ़ से प्रभावित हुए है और जिन किसानों की फसल बाढ़ से खराब हुई है जिन गरीबों के झुग्गी, झोपड़ी एवं कच्चे घर बाढ़ में गिर गये है उनका चार दिन में शतप्रतिशत सत्यापन कर आख्या उप जिलाधिकारी को उपलब्ध करायें।
जिलाधिकारी ने कहा कि जिन किसानों की फसल बाढ़ में खराब हुई है उन्हें सरकार की ओर से मुआवजा दिया जायेगा तथा जिन गरीबों के घर बाढ़ में गिर गये उनकों मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत घर दिये जायेगें। उन्होने लेखपालों को निर्देश दिये एक-एक गांव में जाकर फसल एवं घरों का स्वयं निष्पक्ष सत्यापन करें और सत्यापन आख्या गलत पाये जाने पर सम्बन्धित कानूगो एवं लेखपाल के विरूद्व कार्यवाही की जायेगी। गांव में वरासत से सम्बन्धित कोई प्रकरण लम्बित न रखें। जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश दिये बाढ़ प्रभावित गांवों के सम्बन्ध में प्रतिदिन नायब तहसीलदारों से वार्ता करें तथा फसल एवं घरों का सत्यापन निर्धारित समय पर पूरा करायें। जिलाधिकारी ने एसडीएम तथा तहसीलदार को निर्देश दिये दिये के सत्यापन पूरा होने तक किसी लेखपाल एवं कानूनगो आदि को छुट्टी नहीं दी जायेगी। जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये किये कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों के पशुओं का शतप्रतिशत टीकाकरण करायें और जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन बाढ़ प्रभावित गांवों में पानी निकल गया है वहां अभियान चलाकर सफाई कराने के साथ मच्छर जनित दवाओं का छिड़काव कराये।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में चकरोड एवं अन्य सरकारी भूमि पर अवैध कब्जों की शिकायत पर जिलाधिकारी ने नायब तहसीलदारों, काननूगो तथा लेखपालों को निर्देश दिये कि पुलिस बल के साथ गांव में चकरोड तथा अन्य सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करें। जिलाधिकारी ने उपस्थित जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि आईजीआरएस, सम्पूर्ण समाधान दिवस आदि स्तर से प्राप्त समस्त शिकायतों का गुणवत्ता परक निस्तारण करायें तथा लोगों को सरकार की योजनाओं से लाभान्वित करें। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक राजेश द्विवेदी ने सभी थानाध्यक्षों को निर्देश दिये कि गांवों के अपराधी, आसामाजिक तथा आराजक तत्वों पर कड़ी नजर रखें तथा गांव के चौकीदार तथा बीट सिपाहियों से ऐसे लोगों के सम्बन्ध में प्रतिदिन रिपोर्ट लें।

वरासत से सम्बन्धित कोई भी प्रकरण लम्बित न रखा जाये:- एम0पी0 सिंह |

चकरोड व अन्य सरकारी भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करें:-डी0एम0

गांवों के अपराधी, आसामाजिक तथा आराजक तत्वों पर कड़ी नजर रखें:- पुलिस अधीक्षक

सम्पूर्ण समाधान दिवस में मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, पीडी, जिला पंचायत राज अधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी सहित अन्य सभी जिलास्तरीय अधिकारी एवं सीडीपीओ, एमओआईसी, ईओ, थानाध्यक्ष आदि उपस्थित रहें।