कहीं विद्यालय बंद तो कहीं शिक्षक रहे गैरहाजिर

पीएम मोदी का अखिल भारतीय शिक्षा समागम का बच्चों ने सुना सजीव प्रसारण

पंकज शाक्य

कुरावली/मैनपुरी- शनिवार को देश के प्रधानमंत्री के द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तीन वर्ष पूर्ण होने पर परिषदीय विद्यालयों में सजीव प्रसारण के माध्यम से बच्चों को अखिल भारतीय शिक्षा समागम की नीतियों को सुनाया गया। जिसमें विद्यालयों में तैनात शिक्षकों के द्वारा इस कार्यक्रम को सुनाने के बाद, उसका महत्व भी समझाया।

आपको बता दें कि शनिवार को पूरे देश का मुस्लिम समाज अपना पावन पर्व मुहर्रम को मना रहा था। जिसका अवकाश भी घोषित था। जिसके बाबजूद प्रदेश सरकार द्वारा अवकाश को निरस्त करते हुए सभी परिषदीय विद्यालयों को खोलने के आदेश जारी किए गए। इस दौरान देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तीन वर्ष पूर्ण होने पर लखनऊ के तालकटोरा स्टेडियम में अखिल भारतीय शिक्षा समागम का दो दिवसीय कार्यक्रम रखा गया। जिसका उद्घाटन पीएम मोदी के द्वारा किया गया और सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर लाइव प्रसारण किया गया।

लखौरा और त्रिलोकपुरा विद्यालयों में बच्चों को दिखाया सजीव प्रसारण

इसी क्रम में क्षेत्र के गांव लखौरा कलां, खुर्द पर स्थित प्राथमिक कन्या पाठशाला और त्रिलोकपुर पर स्थिति प्राथमिक विद्यालय पर बच्चों को अखिल भारतीय शिक्षा समागम के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण दिखाया गया। वहीं त्रिलोकपुर पर तैनात सहायक अध्यापिका/प्रधानाध्यापिका कुमारी वंशिका शाक्य के द्वारा इस कार्यक्रम को सुनाया गया बल्कि इसके महत्व को भी बारीकी से बच्चों को समझाया।

कही विद्यालयों में पड़े रहे ताले, तो कई शिक्षक रहे अनुपस्थित

वहीं हम आपको बता दें कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तीन वर्ष पूर्ण होने पर अखिल भारतीय शिक्षा समागम के कार्यक्रम को लेकर विद्यालयों के अवकाश को निरस्त कर दिया गया और शिक्षकों को समय से विद्यालय पहुंचने के आदेश दिए गए। ताकि बच्चों को अखिल भारतीय शिक्षा समागम के कार्यक्रम को सजीव प्रसारण के माध्यम से दिखाया जा सके।

यह विद्यालय रहे पूर्णतः बंद

जिसके बाबजूद भी क्षेत्र के गांव मिढ़ावली कलां पर स्थित कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय और प्राथमिक विद्यालय नगला हटी पर ताला पड़ा रहा।

यहां रहे कई शिक्षक अनुपस्थित

वहीं हम आपको बता दें कि क्षेत्र के गांव लखौरा पर स्थित कन्या पाठशाला में तैनात प्रधानाध्यापिका आरती यादव, शिक्षामित्र संगीता उपस्थित रहीं, लेकिन इसी विद्यालय में तैनात सहायक अध्यापिका प्रतीक्षा यादव, शिक्षामित्र सुकीर्ति यादव अनुपस्थिति रहीं। वहीं प्राथमिक विद्यालय लखौरा खुर्द पर तैनात सहायक अध्यापिका रेनू यादव और शिक्षामित्र नीलम मौजूद रहीं। बल्कि स्वयं प्रधानाध्यापिका रीना यादव, शिक्षामित्र दीपकुमारी, सीता पाल अनुपस्थिति रहीं। खास बात यह रही कि दो दिन पूर्व बीएसए के निरीक्षण के दौरान भी प्रधानाध्यापिका रीना यादव अनुपस्थित थीं तो उन्हें बीएसए के द्वारा निलंबित कर दिया, जिसके बाद भी वह अनुपस्थित रहीं। वहीं कंपोजिट विद्यालय बलरामपुर पर प्रधानाध्यापिका नेहा सक्सेना, सहायक अध्यापिका कीर्ती शाक्य उपस्थिति रहीं। जबकि सहायक अध्यापक शिवेंद्र कुमार, शिक्षामित्र इस्पेंद्र कुमार, परिचारक रविंद्र पाल अनुपस्थित रहे।

क्या बोले खंड शिक्षाधिकारी

वहीं जब इस मामले में खंड शिक्षाधिकारी ब्रजेंद्र कुमार निगम से बात करने के लिए फोन किया गया तो उनके द्वारा बताया गया कि मामला संज्ञान आया है। विद्यालय में अनुपस्थित शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया जाएगा। उनका जवाब आने के बाद ही दोषी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।