गंगा नमकीन वंशीगौरा में निकले जानवर के अवशेष*

*गंगा नमकीन में निकले जानवर के अवशेष*

*पीड़ित ने मामले की शिकायत खाद्य सुरक्षा अधिकारी से करके कार्यवाही की मांग*

*मैनपुरी।* जनपद के बंशी गौरा स्थित श्री गंगा नमकीन के नाम से एक जनपद की प्रतिष्ठित दुकान पर जानवर के अवशेष व हड्डी निकलने से आसपास के इलाके में सनसनी फैल गयी। मामले की शिकायत पीड़ित ने खाद्य सुरक्षा अधिकारी से की है और नमकीन विक्रेता के खिलाफ सख्त कार्यवाही किये जाने की मांग की है।

आपको बता दें कि जनपद में नमकीन की प्रतिष्ठित दुकान श्री गंगा नमकीन के नाम से दुकान है। जिसकी नमकीन आस पास के जिलों सहित दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, मध्यप्रदेश तथा अन्य स्टेटो में भी जाती है। ग्राहक बिश्वास करके प्रतिष्ठित दुकान से नमकीन खरीदते है। लेकिन श्री गंगा नमकीन का मालिक ग्राहकों के साथ अंधविश्वास करके नमकीन बेचता है। हड़कंप तब मचा जब कस्वा कुरावली घिरोर रोड स्थित रहने बाले कैलाश गुप्ता ने 15 मई को 500-500 ग्राम के 4 से 5 पैकेट अलग अलग ब्रांड के खरीदे। जब गुरुवार को उनके घर मे रिश्तेदारों का आना हुआ तो मिक्चर नमकीन का पैकेट खोला तथा नाश्ता के तौर पर रिश्तेदारों के सामने रख दी। जब उस नमकीन को उन्होंने खाया तो एक नुकीला कड़ उनके मुंह मे फंस गया। जब उन्होंने मुँह से उस कड़ को बाहर निकाला तो उसे देखा गया तो पता चला कि बड़े जानवर की हड्डी का टुकड़ा है। उसके बाद उनकी पत्नी ने पूरा पैकट को पलटा तो एक बड़ा सा टुकड़ा और निकल आया। नमकीन में टुकड़े निकलने की बात पीड़ित ने नमकीन विक्रेता से फोन पर बताया तो दुकानदार का जबाब आया कि ऐसा हो ही जाता है। पीड़ित ने खाद्य सुरक्षा अधिकारी को प्रार्थना पत्र देकर श्री गंगा नमकीन के विक्रेता के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग की है।

*क्षेत्र के लोगों में हो रही तरह तरह की चर्चाएं*

क्षेत्र व आस पास के लोगों में तरह तरह की चर्चाओं से बाजार गर्म है। तरह तरह की चर्चाओं में लोगो का कहना है कि हड्डी का पाउडर मिलाने से नमकीन का स्वाद बढ़ जाता है इसलिए इसे मिलाया जाता है। किसी कारणबश हड्डी का टुकड़ा रहे गया होगा। नाम बड़े दर्शन छोटे का रूप गंगा नमकीन ने धारण कर लिया है।

*श्री गंगा नमकीन जनपद की है प्रतिष्ठित दुकान*

बंशी गौरा स्थित श्री गंगा नमकीन जनपद की ही नही अन्य जनपदों से प्रतिष्ठित दुकान है। यहाँ से प्रतिदिन कुन्तलों के हिसाब से नमकीन बेची जाती है। ग्राहक अन्य स्टेटो तक नमकीन ले जाते है। हड्डी के टुकड़े निकले जाने की खबर आग की लपटों से तेज फैल गयी। अब उन ग्राहकों को इस गंगा नमकीन पर विश्वास उठ गया है।

*क्या कहते है खाद्य सुरक्षा अधिकारी*

जब इस समंध में खाद्य सुरक्षा अधिकारी से बात की तो उन्होंने बताया मामला संज्ञान में आया है अगर पीड़ित शिकायत करता है तो नमकीन विक्रेता के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी- *राजीव कुमार मुख्य सुरक्षा अधिकारी मैनपुरी।*

*फोटो परिचय: नमकीन में निकले हुये हड्डी के टुकड़े।*