सामाजिक बदलाव की और आदिवासी समाज... युवाओं की पहल "D-3" को मिला समाज के बुजुर्गो का समर्थन;आदिवासी समाज मे व्याप्त कुरुतियों को लेकर बैठक सम्पन्न...

सामाजिक बदलाव की और आदिवासी समाज... युवाओं की पहल "D-3" को मिला समाज के बुजुर्गो का समर्थन;आदिवासी समाज मे व्याप्त कुरुतियों को लेकर बैठक सम्पन्न...

आशीष सिंह वाघेला

आलीराजपुर। आदिवासी समाज के युवाओं ने समाज में व्याप्त कुरीतियों से समाज को मुक्त कराने की एक सार्थक सोच को लेकर पहल की, जिसका असर अब दिखाई देने लगा है। समाज के युवाओं को बुजुर्गो का साथ भी मिल रहा है। आदिवासी समाज ने विदेशी शराब पर प्रतिबन्ध,दो से अधिक DJ लाने पर जुर्माना तय, जैसे कड़े नियमो को लागू किया है। ग्राम बड़दला मे लगातार समाज मे बढ़ते विदेशी शराब, देजा और DJ के प्रचलन (D -3) को लेकर यहाँ पूर्व सुचना ग्राम मे मुनादी कर ग्राम सभा का आयोजन स्थानीय ग्राम पंचायत पर किया गया जहाँ पटेल, पुजारा, चौकीदार, सरपंच, ग्राम सभा अध्यक्ष, ग्राम सचिव सहित बड़े बच्चे, बुजुर्गो, ग्राम के गणमान्य नागरिक, महिलाये भी काफी संख्या मे शामिल हुए।

बैठक मे समाज मे बढ़ते विदेशी शराब के प्रचलन पर रोक लगाई गयी अब समस्त प्रकार की शादियों मे सिर्फ सिमित परम्परा अनुरूप ही देशी महुआ दारू,और ताड़ी चलेगी विदेशी शराब का सेवन सभी प्रकार की शादियों मे करना और करवाना दोनों प्रतिबंधित किया गया। भाटड़ी परम्परा मे भी अब शराब की पेटी प्रतिबंधित कर दी गयी।

ग्रामीणों ने लगभग 3-4 घंटे लम्बी बैठक चर्चा उपरांत सर्वसहमति से निर्णय लेकर समस्त प्रकार के सामाजिक आयोजन मे अब परिवार की और से एक और अतिरिक्त के रुपमे मामा , बहन या भुवा की और एक कुल दो DJ रखने का निर्णय हुआ दो के अतिरिक्त DJ लाने पर भी ग्राम सभा सबंधित परिवार पर जुर्माना करेगी(बाराती को छोड़कर)।

वही देजा(दहेज़)को भी एकरूपता देने के लिए गांव मे रहने वाली समस्त भील भिलाला कोतवार जातियों मे समान देजा, तोड़ रखने पर सहमति बनी।

ज्ञात रहे की पिछले दिनों से दहेज़, DJ, दारु को लेकर लगातार बैठके गांव गांव मे जारी है होली होते ही शादियों का दौर शुरू होगा और युवाओं द्वारा लगातार D-3 पर काम करने हेतु गांव मे एक सकारात्मक माहौल बनाकर गांव मे फैली कुरुतियों को नियंत्रण करने की मुहीम की जा रही है।इसी कड़ी मे बड़दला की और से ग्राम के युवा सरपंच अनीता राजू कलेश सरपंच उप सरपंच रवि भिंडे समस्त पंचगण ग्राम सभा अध्यक्ष नरपत डावर पटेल पुजारा मिठू डावर चौकीदार भुरु भिंडे , जागरसिंह कलेश, लाेग सिंह पूर्व सरपंच प्रतिनिधि बिसन किराड जनपद सदस्य प्रतिनिधि नानला किराड और समस्त ग्रामीणों ने मिलकर इस नेक पहल को अंजाम दिया और आगे भी समाज के साथ पुरे जिले मे होने वाली इस तरह की बैठक का समर्थन करने सहयोग करने की बात कही।

बैठक मे D-3 पर बात रखते हुए सामाजिक कार्यकर्त्ता नितेश अलावा ने दारू, अतिरिक्त DJ., और देजा के दुष्प्रभाव को बताकर उपस्थित ग्रामीण से सकरात्मक चर्चा की और सवालों के जवाब भी देकर संतुष्ट किया उन्होंने हर सवाल और बात पर उदाहरण देकर तो किस तरह से हम अतिरिक्त खर्चे को बचाकर हमारी बहन बेटियों और युवा दम्पति को गुजरात, महाराष्ट्र मजदूरी करने से बचा सकते है, कर्जे से मुक्ति के रास्ते बताये।

इस बैठक का महत्वपूर्ण हिस्सा बने गांव के अधिकारी कर्मचारी, जागरूक युवाओ के साथ साथ सामाजिक कार्यकर्त्ता जयस के प्रदेश प्रभारी और रामसीह चौकी पटेल मुकेश रावत, अरविन्द कनेश,ने भी अपनी बात रखकर समर्थन किया।

इस दौरान ग्राम सभा के समस्त सदस्य पटवारी राजू कलेश, इंजीनियर संजय डावर, वालसिंह भिंडे, मुकदार डावर, दिलीप डावर, कैलाश डावर, रमेश कलेश , भावसिंह किराड, कुंवरसिंह कलेश निहालसिंह , गिलदार , रमेश डावर, कादु डावर, जागरसिंह , थानसिंह , झेदु , जामसिंह , आदि उपस्थित रहे।