2024 के चुनावों का लक्ष्य: महागठबंधन 25 फरवरी को बिहार की पूर्णिया में रैली करेंगे, अमित शाह 22 फरवरी को राज्य का दौरा करेंगे सात पार्टियों के गठबंधन और भाजपा ने अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव स

2024 के चुनावों का लक्ष्य: महागठबंधन 25 फरवरी को बिहार की पूर्णिया में रैली करेंगे, अमित शाह 22 फरवरी को राज्य का दौरा करेंगे

सात पार्टियों के गठबंधन और भाजपा ने अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में आधार तैयार करना शुरू कर दिया है

पत्रकार अली बिहार झारखंड,

बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव। | फोटो क्रेडिट: एनी

2024 के विधानसभा चुनाव करीब करीब आ रहे हैं, महागठबंधन के सात दलों के गठबंधन और बीजेपी के बीच बिहार मैदान पर लड़ाई तेज हो रही है। जबकि महागठबंधन (महागठबंधन) 25 फरवरी को भूतिया बिहार के पूर्णिया जिले में एक संयुक्त रैली आयोजित की जाएगी, जद (यू) द्वारा भाजपा से अपनी नाता तोड़ने के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह राज्य की तीसरी यात्रा करने वाले हैं। अगस्त 2022 में।

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने कहा, "हम पूर्णिया में सभी सात दलों की संयुक्त रैली करेंगे, जहां से अमित शाह ने 2022 में अपनी पहली रैली को संदेश दिया था। वे (भाजपा) क्षेत्रीय दलों को खत्म करना चाहते हैं। लेकिन हम ऐसा नहीं होने देंगे।" ) नेता और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने 10 फरवरी को मीडिया विज़िटर को बताया।

श्री यादव ने कहा कि बीजेपी में एक आंतरिक सर्वेक्षण ने 2024 के चुनाव में पार्टी के लिए बहुत स्पष्ट तस्वीर पेश की थी। ?जब से सर्वेक्षण में कहा गया है कि भाजपा बिहार में कुल 40 चक्करों में 37 हारेगी और अन्य तीन पहलुओं के लिए लड़ाई बहुत कठिन होगी, तब से पार्टी की स्थिति आ गई है,? श्री यादव ने कहा।


माही पर प्रस्ताव
इस बीच, बिहार भाजपा के पार्टी सूत्रों ने हिंदू को बताया कि पूर्व और महागठबंधन के सहयोगी जीतन राम मांझी और चिराग पासवान और उनके अंकल पशुपति कुमार पारस के नेतृत्व वाली अस्पष्ट लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के दो युद्ध गुटों निर्णय लेने की रणनीति बनाई गई है। महागठबंधन के वोट बैंक का मुकाबला करने के लिए राज्य में साथ-साथ।

हालांकि, श्री पासवान हमेशा इस प्रस्ताव से अनिच्छुक रहे हैं जब तक कि उनके अंकल सेंटर एनडीए का हिस्सा हैं। बिहार में भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, "इसके अलावा, मुकेश सहनी की विकसित इंसान पार्टी और उपेंद्र कुशवाहा, राम चंद्र प्रसाद सिंह जैसे नेता भी भाजपा के संपर्क में हैं।" राज्य की 40 मिनट की झलक के लिए एक प्राथमिक राजनीतिक योजना।

शाह की यात्रा
अमित शाह की राज्य की निर्धारित यात्रा, पिछले पांच महीनों में तीसरी यात्रा है, जिसका उद्देश्य राज्य के पार्टी मंत्री और उम्मीदवार को उम्मीदवार बनाना है। श्री शाह 22 फरवरी को पटना के बापू सभागार में किसान नेता स्वामी सहजानंद सरस्वती की जयंती कार्यक्रम में शामिल होने वाले हैं। उच्च जाति भूमिहार समुदाय में पैदा हुए स्वामी सहजानंद सरस्वती ने 20वीं सदी के पूर्वार्ध में जमींदारों के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। इस कार्यक्रम की वीडियो बीजेपी के सांसद और बिहार में बीजेपी के वरिष्ठ नेता सीपी ठाकुर के बेटे विवेक कर रहे हैं।

इससे पहले, श्री शाह ने पिछले वर्ष 23-24 को एक जनसभा को सितंबर को संदेश दिया और आगामी योजनाओं के लिए पार्टी की रणनीति पर विचार करने के लिए पार्टी लीडर्स और दाखिले से मिलने के लिए पूर्णिया और किशनगंज का दौरा किया। बाद में, 11 अक्टूबर को, श्री शाह ने राज्य के सीताबदियारा में लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती के कार्यक्रमों में भाग लिया।

22 फरवरी को फिर से गृह मंत्री की बिहार यात्रा का महत्व है, क्योंकि इसकी योजना ऐसे समय में बनाई गई है जब नौकर नौकर वर्तमान में अपनी समाधान यात्रा (समाधान यात्रा) पर हैं, चुनावी रणनीति प्रशांत किशोर जन सुराज यात्रा पर हैं और एक जाति के रूप में भी -राज्य में सर्वे चल रहा है।

चूंकि लोकसभा चुनाव महज एक साल पहले हुए हैं, बिहार में राजनीतिक दलों के दो ब्लॉक- महागठबंधन और बीजेपी ने एक-दूसरे से आगे निकलने के लिए कदम उठाना मजबूत शुरू कर दिया है। बिहार के जाति-विकृत समाज में, दोनों राजनीतिक ब्लॉक एक-दूसरे के वोट बैंक में सेंध लगाने की कोशिश कर रहे हैं, ?राजनीतिक एनालिटिक्स अजय कुमार ने कहा,


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार केंद्र, बेरोजगार कुमार, उनके डिप्टी राइजिंग प्रसाद यादव और अन्य गठबंधन सहयोगियों के नेताओं के साथ 25 फरवरी को विभिन्न मुद्दों पर पूर्णिया में एक मेगा रैली आयोजित करने के लिए तैयार हैं। बिहार के संदर्भ में केंद्र का बजट, विशेष स्तर और पैकेज, जो वे राज्य के लिए मांग कर रहे थे, भाजपा द्वारा दावा किया गया था लेकिन उन्होंने नहीं किया और नफरत फैलाई और देश में विभाजन पैदा करने का उनका प्रयास है।

राजद, जड़ (यू), कांग्रेस, हम (एस), भाकपा (माले), भाकपा और माकपा के महागठबंधन नेताओं ने बुधवार को राजद कार्यालय में संयुक्त सम्मेलन किया और पूर्णिया के रंगभूमि मैदान में रैली की घोषणा की। राजद प्रदेश के अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा कि वे सांप्रदायिक ताकतों को जवाब देने के लिए एक साथ आ रहे हैं जो नफरत फैला रहे हैं और देश में शांति और सद्भावना को नष्ट कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि महागठबंधन के नेता और सदस्यों के अलावा समाज के सभी नोट्स के लोग रैली में शामिल होंगे। राजद के राज्य महासचिव आलोक मेहता ने भी बीजेपी पर निशाना साधा और कहा कि उनकी रैली के बाद सांप्रदायिक ताकतों का खात्मा हो जाएगा। जदयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने कहा कि उनकी रैली बदलाव की शुरुआत का संकेत देगी। उन्होंने कहा, "केंद्र की भाजपा सरकार ने लाइसेंसदार और लाइसेंसी जमा देने के अलावा कुछ नहीं किया है।"
कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष मदन झा ने देश में सद्भावपूर्ण माहौल बनाने के लिए कन्याकुमारी से कश्मीर तक चलने के लिए अपनी पार्टी के नेता राहुल गांधी की प्रशंसा की। झा ने कहा, "महागठबंधन एकता हकीकत के लिए लड़ेगा।"

भाकपा माले नेता केडी यादव ने कहा कि वे 25 फरवरी की रैली में संविधान और लोकतंत्र को बचाने का संकल्प लेंगे। भाकपा नेता विजय नारायण मिश्रा ने कहा कि उनकी रैली देश को विभाजित करने वाली सांप्रदायिक ताकतों का जवाब है।


*25 फरवरी को महागठबंधन की आम सभा में शामिल होंगे लाखों लोग*

*सभा की तैयारी को लेकर हुई महागठबंधन के घटक दलों की बैठक*


केंद्र सरकार की जनविरोधी विरोधी महागठबंधन की विशाल आम सभा, 25 फरवरी 2023 को पूर्णिया के रंगभूमि मैदान में होगी। इस आम सभा में भागलपुर समेत कई सीमावर्ती लोग शामिल होंगे। इसकी तैयारी को लेकर आज स्थानीय विजया रेसीडेंसी में महागठबंधन के घटक दलों के जिला नेताओं की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता राजद के जिला अध्यक्ष चंद्रशेखर प्रसाद यादव, जदयू के जिला अध्यक्ष विपिन बिहारी सिंह भाकपा-माले के नगर प्रभार मुक्त, भाकपा के जिला सचिव बालेश्वर गुप्ता, माकपा के जिला सचिव मंडल सदस्य मनोर मंडल, कांग्रेस के कार्यकारी जिला अध्यक्ष विपिन शर्मा यादव, हम के जिला अध्यक्ष अशोक रजक ने संयुक्त रुप से की। ऑपरेशन राजद के जिला चंद्रशेखर प्रसाद यादव ने की।

बैठक ने पूर्णिया विशाल आम सभा में जनता की भागीदारी व व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए ठोस योजना बनाई। 17 फरवरी को स्थानीय उर्दू बाजार के राधाकृष्ण ठाकुरबाड़ी परिसर में महागठबंधन के घटकों का जिला स्तरीय संयुक्त कार्यकर्ता कन्वेंशन आयोजित किया जाएगा। विधानसभा स्तर का कैडर कन्वेंशन 15 फरवरी को नाथनगर व कहलगांव में, 19 फरवरी को सुल्तानगंज में, 20 फरवरी को पीरपैंती, 21 फरवरी को गोपालपुर व बिहपुर विधानसभा में होगा. भागलपुर विधानसभा का कार्यकर्ता सम्मेलन 17 फरवरी को जिला स्तरीय कन्वेंशन के साथ होगा। साथ ही 16 फरवरी को महागठबंधन के सभी जिला स्तरीय नेता पूर्णिया में आयोजित क्षेत्रीय कार्यकर्ता सम्मेलन में शामिल होंगे।

बैठक में राजद के अध्यक्ष नगर मो. शाहबुद्दीन, नौगछिया जिला अध्यक्ष अलख निरंजन पासवान, भाकपा-माले के नगर सचिव विष्णु कुमार मंडल, जदयू के नौगछिया जिला अध्यक्ष त्रिपुरारी भारती, जिला मजिस्ट्रेट शिशुपाल भारती, हम के गोपालकृष्ण रजक, कांग्रेस के शंकर सिंह अशोक सहित मो. उस्मान, विनय कुमार, राशिद काम खान, वीरेंद्रनाथ, संजीत कुमार, मयंक राज आदि भी शामिल हुए।