आयुष्मान भारत योजना में गोंडा 12वें पायदान पर

गोंडा।समाज के कमजोर वर्ग के लिए चल रही आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में गोंडा जनपद ने बड़ी सफलता हासिल की है।यह सफलता सर्वाधिक लाभार्थियों को योजना का लाभ दिलाने में मिली है।इस मामले में जनपद ने इलाहाबाद, कानपुर नगर, मेरठ व आजम गढ़ जैसे कई बड़े जनपदों को पीछे छोड़ते हुए सूबे में 12वें पायदान पर पहुंच गया है। जिला प्रशासन के कुशल मार्गदर्शन से मिली इस सफलता के लिए योजना से जुड़े सभी अधिकारी एवं कर्मचारी बधाई के पात्र हैं।

उक्त बातें बुधवार को सीएमओ डॉ रश्मि वर्मा ने बतायी।उन्होंने कहा कि जिलाधिकारी डॉ उज्जवल कुमार व मुख्य विकास अधिकारी गौरव कुमार के कुशल निर्देशन में आयुष्मान योजना को गति मिली है। डीएम व सीडीओ की देखरेख में आयुष्मान योजना से जुड़े कार्य तेज गति से किये जा रहे हैं।प्रदेश से आए 15 जनवरी की रिपोर्ट के अनुसार, जनपद गोंडा ने 31,903 लाभार्थियों को योजना के तहत इलाज का लाभ दिलाने में प्रदेश में 12वां स्थान प्राप्त किया है।

विवेकानंद पाली क्लीनिक भी हुआ योजना में शामिल

एसीएमओ व आयुष्मान योजना के नोडल अधिकारी डॉ आदित्य वर्मा ने बताया कि लखनऊ के विवेकानंद पाली क्लीनिक द इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज हॉस्पिटल को भी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अंतर्गत सूचीबद्ध कर लिया गया है। जल्द ही आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को इस अस्पताल में निःशुल्क उपचार का लाभमिलने लगेगा।इस अस्पताल में 350 बिस्तरों एवं 24 घंटे सेवा सहित हृदय, नाक, कान एवं गला, अस्थमा, उदर रोग, स्त्री रोग, हड्डी रोग, न्यूरोलॉजी, कैंसर सहित अन्य जटिल रोगों के उपचार की सुविधा उपलब्ध है।

जिला समन्वयक डॉ संदीप कुमार तिवारी ने बताया कि ज्यादा से ज्यादा सरकारी एवं निजी अस्पतालों की सहभागिता हो तथा बेहतर एवं गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधा का लाभ अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति तक पहुंचे, यही इस योजना का उद्देश्य है।

ये है उपलब्धि

जिला सूचना प्रबंधक इंजी. अंकित श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में योजना के कुल 2,82,730 पात्र परिवारों के 12,02,154 लाभार्थी हैं। इनमें से 3,54,117 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाये जा चुके हैं। 1,59 910 ऐसे परिवार हैं, जिनमें कम से कम एक सदस्य का कार्ड बन गया है। लाभार्थियों के इलाज में अब तक सरकार द्वारा 20.68 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। जिले के सरकारी व प्राइवेट क्षेत्र के कुल 35 अस्पताल योजना में शामिल हैं, जहाँ लाभार्थी फ्री इलाज करवा सकते हैं।

जिला शिकायत निवारण सलाहकार शिवांशु मिश्र ने बताया कि जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जनपद स्तर पर गठित टास्क फोर्स की टीम योजना से जुड़े सभी पहलुओं पर बराबर नजर रख रही है।