Rampur - रूठ कर आबादी में आ जाता है नाग, मनाने आती है नागिन', लोग परेशान

रामपुर में एक अजीब मामला सामने आया है. स्थानीय लोगों का दावा है कि यहां एक नाग अपनी नागिन से नाराज होकर घनी आबादी में चला आता है. फिर उसे मनाने नागिन आती है. दोनों का रूठने-मनाने का दौर करीब हफ्तेभर से चल रहा है और स्थानीय ग्रामीण परेशान हैं. स्थानीय लोग नाग-नागिन के खौफ से परेशान हैं.

रूठे रब को मनाना आसान है... रूठे यार को मनाना मुश्किल...' कुछ ऐसा ही हाल है उत्तर प्रदेश के जिला रामपुर की एक नागिन का, जिसे रुठे नाग को मनाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. नागिन अपनी जान की परवाह न करते हुए गांव की घनी आबादी में चली आती है. लोग मुश्किल से कभी नाग को तो कभी नागिन को वापस जंगल में छोड़ आते हैं, लेकिन जब-जब नाग उसे छोड़कर गांव का रुख करता है तो नागिन पीछे-पीछे गांव की आबादी में चली आती है.

गांव के लोग परेशान हैं कि कहीं कोई हादसा ना हो जाए. आबादी में बार-बार आ रहे नाग-नागिन किसी को डस ना लें. नाग का पीछा करते हुए बार-बार आ रही नागिन के खौफ से परेशान गांव के लोग चाहते हैं कि वन विभाग के लोग उनकी मदद करें और नाग नागिन के जोड़े से उनको निजात दिलाएं.यह पूरा मामला स्वार तहसील के कुशालपुर गांव का है. ग्रामीण डॉ सुरेश कुमार ने बताया कि हमारे यहां पास में एक सांप आया और हम उस सांप को डंडे से स्कूल के पीछे छोड़कर आए, दूसरे दिन उसे ढूंढते-ढूंढते फिर एक नागिन आ गई, उसे भी डंडे से पकड़ कर स्कूल के पीछे छुड़वा दिया, अब उन दोनों में प्रेम संबंध है या क्या है यह ईश्वर जाने.ग्रामीण डॉ सुरेश कुमार ने कहा कि इन दोनों सांपो में प्रेम संबंध ही मालूम होता है, एक-दूसरे का पीछा नहीं छोड़ रहे हैं, हो सकता है नाग नाराज होकर आ जाता है नागिन से, हमें यह इसलिए लगता है जब नाली से उन्हें उठाया तो वह चलने से परेशान थे, उसे डंडे से उठाकर यहां लाया गया हैं, हो सकता है इनमें झगड़ा हो गया हो प्रेम प्रसंग के चलते, हो सकता है नागिन उसे ढूंढते ढूंढते आ गई हो और वह नहीं जा रहा हो, यह तो ईश्वर जाने, पूरा गांव यहां डरा हुआ है.इस मामले में ग्रामीण संजीव कुमार वर्मा ने बताया कि यहां पर एक प्राथमिक स्कूल है, उसके पास एक पुरानी बगिया है वहां पर एक नाग-नागिन का जोड़ा काफी समय से है, नाग नाराज होकर बाहर आ जाता है और उसको पीछे से ढूंढे ढूंढे नागिन भी आ जाती है, यह सब देखकर गांव वाले डरे हुए भी हैं और अचंभित भी हैं कि यह क्या हो रहा है?वहीं, डीएफओ रामपुर राजीव कुमार ने कहा, 'अब ऐसा कहा जा रहा है कि नाग नागिन आपस में मिलने के लिए या फिर नाग रूठ गया तो नागिन उसको मनाने के लिए उसके पीछे घूम रही है, ऐसा संभव तो नहीं है और यह उनका कोई मीटिंग टाइम भी नहीं है, मोस्टली जब यह गर्मी बढ़ती है अप्रैल के बाद जब पहली बारिश पड़ती है तब यह लोग ज्यादा एक्टिव होते हैं और उनका मीटिंग टाइम भी तभी होता है तो मेरे हिसाब से यह कोई बायोटिक प्रेशर होगा, हम इस पूरे मसले को देखेंगे और टीम को भेजकर इसकी जांच कराएंगे.'