एसबीआई मुख्य शाखा से 05 लाख रुपये की टप्पेबाजी करने वाला गिरफ्तार, एसपी ने किया खुलासा

रायबरेली।अपराध एवं अपराधियों के विरुद्ध कार्यवाही के अंतर्गत सोमवार को थाना कोतवाली नगर व सर्विलांस,एसओजी की संयुक्त पुलिस टीम द्वारा मुखबिर की सूचना पर थाना कोतवाली नगर पर भादवि से सम्बंधित टप्पेबाजी की घटना कारित करने वाला शातिर अपराधी बृजकुमार बाघवानी पुत्र स्व0 संतोष कुमार बाघवानी निवासी 4157सी नगर-2 भोपाल मध्य प्रदेश को थाना क्षेत्र के जहानाबाद तिराहा के पास से गिरफ्तार किया गया है। जिसके विरुद्ध विधिक कार्यवाही करते हुए न्यायिक अभिरक्षा में भेजा जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि सोमवार 09 दिसंबर को समय करीब 13:30 बजे थाना कोतवाली नगर पर सूचना प्राप्त हुई कि राजेंद्र कुमार पुत्र स्वर्गीय राम भंवर सिंह निवासी 9/579 तिलक नगर थाना कोतवाली नगर रायबरेली के साथ थाना क्षेत्र अंतर्गत भारतीय स्टेट बैंक की सुपर मार्केट शाखा में अज्ञात व्यक्ति द्वारा स्वयं को बैंक का कर्मचारी बताकर टप्पेबाजी की गई है। प्राप्त सूचना पर तत्काल पुलिस अधीक्षक रायबरेली, अपर पुलिस अधीक्षक रायबरेली, क्षेत्राधिकारी नगर व प्रभारी निरीक्षक कोतवाली नगर द्वारा सर्विलांस टीम के साथ मौके पर पहुंचकर घटनास्थल का निरीक्षण किया गया था। राजेंद्र कुमार से प्राप्त तहरीर के आधार पर थाना कोतवाली नगर पर भादवि के अंतर्गत अभियोग पंजीकृत कर प्रभारी निरीक्षक कोतवाली नगर द्वारा सीसीटीवी फुटेज के आधार पर संदिग्ध व्यक्ति को चिन्हित करने एवं आवश्यक विधिक,विवेचनात्मक कार्यवाही प्रारम्भ की गयी। ह्यूमन एवं टैक्नीकल इंटेलीजेंस (सीसीटीवी फुटेज एवं सर्विलांस) की सहायता से शातिर अपराधी को कोतवाली नगर पुलिस ने पकडने में सफलता प्राप्त की।वहीं पुलिस अधीक्षक रायबरेली द्वारा सराहनीय कार्य हेतु थाना कोतवाली नगर व एसओजी,सर्विलांस पुलिस टीम को 25000/- रूपये का पुरस्कार प्रदान किया गया है ।

पूछताछ का विवरण
पकडे गये अपराधी से विश्वास में लेकर पूछताछ करने पर बताया कि उसका विवाह जनपद इटावा में हुआ है तथा उसके साले एवं अन्य ससुरालीजन जनपद इटावा में व्यापार करते हैं। वह स्वयं जींस-पेंट के कपडे का होल सेल व्यापारी था किंतु कोरोना काल में व्यापार बंद हो जाने के कारण वह इस तरह के टप्पेबाजी और धोखा देकर रुपये छीनने जैसे अपराध करने लगा। जनपद रायबरेली में घटना कारित करने से पहले जनपद लखनऊ के अमीनाबाद, हजरतगंज, निषादगंजग, रेलवे स्टेशन चारबाग के आसपास भी घूमफिर कर रुपये छीनने की नीयत से घूमता रहा किन्तु सफल नहीं हो सका।वह उसके बाद जनपद रायबरेली आ गया और बाजारों तथा बैंको के आसपास रेकी करने लगा और इस क्रम में वह कई दिनों से एसबीआई मुख्य शाखा में भी जा रहा था। दिनांक 09 दिसम्बर 2022 को एसबीआई मुख्य शाखा में राजेन्द्र कुमार से मुलाकात हुई और अपना कूट रचित कार्ड दिखा कर स्वयं को बैंक कर्मी बताते हुए उसका भरोसा जीत लिया और उसके द्वारा बैंक से एफडी के लिए निकाले गये 05 लाख रुपये काउंटर पर जमा करने के बहाने लेकर भाग गया। रुपये लेकर लखनऊ से ट्रेन द्वारा दिल्ली और वहां से फिर हवाई जहाज से मुम्बई चला गया। पैसों के संबंध में पूछने पर बताया कि उसने 2,00,000 रुपये जींस व्यापार के उधार वापस किए, 40,000 रुपये एजुकेशन लोन के खाते में जमा किए, 33,000 रुपये के हवाई यात्रा के टिकट, 4000 रुपये ट्रेन यात्रा के टिकट, 18000 रुपये के नए कपडे, 14000 रुपये डाक्टर को फीस, 22000 रुपये की अमृतसर-वाराणसी-हरिद्वार यात्रा की टिकट, 19000 रुपये होटल में खर्च किए तथा शेष 1,50,000 रुपये पकड़े जाने पर पुलिस को बरामद कराए।

अपराधिक इतिहास

पूर्व में अभियुक्त जनपद भोपाल मध्य प्रदेश व पीपली महाराष्ट्र से जेल जा चुका है जिसके अपराधिक इतिहास के बारे में गहनता से जानकारी की जा रही है।