*अमीनाबाद के झंडेवाला मैदान की तर्ज पर नगर पालिका मैदान, घंटाघर व नार्मल स्कूल सहित पांच स्थानों पर बने पेड पार्किंग- उद्योग व्यापार मंडल बहराइच*

बहराइच। 100 साल पुराने शहर के बाजारों की सड़कें चौड़ीकरण के नाम पर सरकार की ईज आफ डूइंग बिजनेस की मंशा पर सवाल उठाते हुए उद्योग व्यापार मंडल ने स्थाई दुकानदारों के साथ शासन द्वारा सौतेला व्यवहार किए जाने की आशंका जताई है।
व्यापार मंडल ने लखनऊ के झंडेवाला मैदान अमीनाबाद की तर्ज पर शहर में पांच सरकारी स्थानों पर अस्थाई/स्थाई पेड पार्किंग स्थल शुरू करने की मांग रखी है।
उद्योग व्यापार मंडल अध्यक्ष कुलभूषण अरोरा, महामंत्री दीपक सोनी दाऊजी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष बृजमोहन मातनहेलिया, उपाध्यक्ष मनीष मल्होत्रा, नवनीत अग्रवाल, घनश्याम दास, अल्ताफ मेकरानी, दीपक सरदार आदि व्यापारियों ने बहराइच महायोजना 2031 (प्रारूप ) के विषय में उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल की आशंकाएं, आपत्तियां एवं सुझाव संबंधी जिलाधिकारी दिनेश चंद्र सिंह को संबोधित एक पत्र नगर मजिस्ट्रेट ज्योति राय के माध्यम से सौंपा है।
पत्र में व्यापार मंडल ने लिखा है कि "प्रशासन से ज्ञात हुआ कि स्ट्रीट वेंडर्स (ठेला, खोमचा आदि) को विस्थापित नहीं किए जाने के संबंध में शासन की मंशा व निर्देश हैं। ऐसे में स्पष्ट करने की जरूरत है कि प्रस्तावित महायोजना 2031 प्रारूप में सड़क चौड़ीकरण के नाम पर स्थाई दुकानदारों/ व्यापारियों आदि के साथ क्या शासन व प्रशासन सौतेला व्यवहार नहीं कर रहा है? क्या इससे शासन की ईज आफ डूइंग बिजनेस की मंशा पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ रहा है? पत्र में यह भी कहा गया कि "घंटाघर चौक के 3 किलोमीटर रेडियस अंतर्गत आने वाला बाजार व आवासीय क्षेत्र लगभग 100 वर्ष पुराना है और इसे जस का तस रखने की जरूरत है। इस परिधि में किसी प्रकार का परिवर्तन होने से इसका पौराणिक स्वरूप प्रभावित होगा साथ ही हजारों लोग बेरोजगार, बेघर व बेसहारा भी हो जाएंगे। अतः घंटाघर से तीन किलोमीटर परिधि को बिना किसी परिवर्तन के यथास्थिति बरकरार रखी जाए। कई दशकों से बनी नगर पालिका व जिला परिषद के स्वामित्व वाली दुकानों को भी ना छेड़ा जाए। इस पत्र के माध्यम से इस तीन किलोमीटर परिधि में किसी प्रकार के परिवर्तन के प्रस्ताव का उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल पुरजोर विरोध करता है।"
शहर के नगर पालिका मैदान, फायर ब्रिगेड, स्टीलगंज तालाब का गलियारा (बाइक के लिए), घंटाघर मैदान व जीआईसी के बगल नार्मल स्कूल मैदान में पार्किंग स्थल बनाने संबंधी मांग रखते हुए व्यापार मंडल ने लिखा है कि शहर में एक भी स्थाई अथवा अस्थाई पार्किंग स्थल नहीं है। इसलिए अकसर भीड़ व जाम की स्थिति उत्पन्न होती है। इससे निजात दिलाने हेतु सड़क चौड़ीकरण करने की बजाय अविलंब पार्किंग स्थलों की जरूरत है। लखनऊ में अमीनाबाद झंडेवाला मैदान व हजरतगंज स्थित पेड मल्टीलेवल पार्किंग की तर्ज पर निम्न स्थानों पर पार्किंग के लिए प्रस्ताव की जरूरत है। (प्रस्ताव के साथ इन स्थलों पर तत्काल प्रभाव से अस्थाई पेड पार्किंग घोषित कर शुरू होनी चाहिए)।
पत्र के माध्यम से कहा गया कि मुख्यमंत्री महोदय की वन ट्रिलियन इकोनॉमी की मंशा के मद्देनजर जिले में उद्योगों के विस्तार की जरूरत है। प्रदेश के अधिकांश जिलों में औद्योगिक क्षेत्र कार्यरत हैं लेकिन बहराइच में नहीं है। ऐसे में कोई व्यापारी यदि शहर के बाहर किसी भी मार्ग पर जमीन खरीदकर उद्योग लगाना चाहे तो उसे इसकी छूट मिलनी चाहिए।
व्यापार मंडल ने महायोजना में ली जाने वाली सम्पत्ति के मुआवजे के विषय में लिखित आश्वासन की मांग रखते हुए कहा है कि अधिकारियों ने बैठकों में आश्वस्त किया है कि हम शहर में सड़क चौड़ीकरण के नाम पर कोई दुकान व मकान ध्वस्त नहीं करने जा रहे। लेकिन चूंकि महायोजना 2031 में मुआवजे का प्राविधान स्पष्ट नहीं है, इसलिए प्रशासन से आग्रह है कि इस पर स्पष्ट लिखित आश्वासन दिया जाए।
व्यापार मंडल के साथ वार्ता में जिलाधिकारी दिनेश चंद्र सिंह ने आश्वासन दिया है कि किसी भी व्यापारी व दुकानदार को विस्थापित करने या बेरोजगार बनाने की मंशा शासन व प्रशासन की नहीं है। डीएम ने दोनों पत्र नगर मजिस्ट्रेट को अग्रसारित कर बिंदुवार विस्तृत आख्या तलब की है।
व्यापार मंडल ने दोनों पत्रों की एक एक प्रति प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, सांसद, एमएलसी, नगर विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष, नगर पालिका अध्यक्ष व भाजपा जिलाध्यक्ष को प्रेषित की हैं।