भानुप्रतापदेव कालेज कांकेर में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

कांकेर। कार्यालय कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कांकेर, जिला उत्तर बस्तर कांकेर के निर्देशानुसार एवं भानुप्रतापदेव शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कांकेर (छ.ग.) के प्राचार्य, डॉ. सरला आत्राम के मार्गदर्शन में स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत महाविद्यालय में मतदाता जागरूकता रैली, भाषण एवं इलेक्शन क्वीज का आयोजन किया गया।
महाविद्यालय के पूर्व नोडल अधिकारी डॉ.एस.आर.बंजारे ने रैली को सम्बोधित करते हुए कहा कि पूरे भारत वर्ष में तीस से चालीस प्रतिशत मतदाता मतदान ही नही करते, इसका कारण उन्होंने जागरूकता की कमी को बताया, और उन्होंने मतदाता जागरूकता रैली को एक सराहनीय कदम बताया। तत्पश्चात प्रभारी प्राचार्य डॉ.व्ही.के.रामटेके द्वारा हरी झण्डी दिखा कर रैली को आगे बढ़ने की अनुमति प्रदान की गई। रैली महाविद्यालय प्रांगण से होते हुए उदय नगर होकर वापस महाविद्यालय आई। बच्चों द्वारा बहुत ही जोश और उंमग के साथ पूरी शक्ति से नारा लगाया गया और आम जनता को मतदान हेतु प्रेरित किया गया। अंत में रैली को सम्बोधित करते हुए डॉ. बसंत नाग द्वारा सभी विद्यार्थियों को बधाई दी गई एवं उनका आभार व्यक्त किया गया। उन्होने कहा हर एक वोट कीमती है वोट से ही सरकार का निर्धारण होता है इसलिए प्रत्येेक मतदाता की जिम्मेदारी है कि वे मतदान करें और उन्होंने कहा कि ये रैली यहीं तक सीमित न रहेे बल्कि आप अपने गांव मोहल्ले में भी लोगों को मतदान करने हेतु प्रेरित करें।
तत्पश्चात महाविद्यालय में भाषण जिसका विषय ??लोकतंत्र के शक्तिकरण में मीडिया की भूमिका?? एवं इलेक्शन क्वीज का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चे बहुत उत्साह से शमिल हुए। निर्णायक मण्डल में डॉ.व्ही.के.रामटेके. डॉ लक्ष्मी लेकाम एवं डॉ.एस.आर.बंजारे थें। डॉ.लक्ष्मी लेकाम ने प्रतियोगिता के पश्चात प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि लोक तंत्र की सशक्तिकरण में मीडिया चौथा आधार स्तभ हैं उन्होंने मीडिया के सकारात्मक पक्ष पर बल डालते हुए नाकारात्मक पक्ष से अवगत कराया।
मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का संचालन एन.एस.एस. कार्यक्रम अधिकारी प्रो. अल्का केरकेट्टा एवं प्रो. आशीष कुमार नेताम के द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में प्रो. विजय साहू, डॉ.नेलसन खेस्स, डॉ. आभा श्रीवास्तव, डॉ. पूनम साहू, डॉ.सीमा परिहार, प्रो.प्रियंका गर्वना, प्रो. अशोक भारती, प्रो.प्रियंका टोप्पो, प्रो. देवेन्द्र कुमार, रूकमणी यादव सहित भारी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहें।