राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के अन्तर्गत केडीसी में सम्पन्न हुआ ज़िला स्तरीय कार्यक्रम

बहराइच। उच्च प्राथमिक परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों में जिज्ञासा आधारित शिक्षा को बढ़ावा देने, प्रयोग के अवसर उपलब्ध कराने तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी को लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा संचालित राष्ट्रीय आविष्कार अभियान के अन्तर्गत स्व. ठाकुर हुकुम सिंह किसान स्नातकोत्तर महाविद्यालय बहराइच में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम का मुख्य अतिथि सांसद बहराइच अक्षयवर लाल गोंड ने जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र, पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी, मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, विशिष्ट अतिथि विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी के प्रतिनिधि निशंक त्रिपाठी, केडीसी के सचिव मेजर डॉ. एस.पी. सिंह व अन्य अतिथियों के साथ मॉ सरस्वी के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर ब्लाक चित्तौरा के बालिकाओं द्वारा सरस्वती वन्दना प्रस्तुत की गई।
जिला स्तरीय कार्यक्रम में समस्त 14 ब्लाकों व नगर क्षेत्र के चुने हुए 07 विज्ञान मॉडलों के साथ-साथ कस्तूरबा गॉधी बालिका विद्यालयों तथा प्रत्येक ब्लाक से 01-01 मॉडल तथा सर्वाेत्कृष्ट टीएलएम की प्रदर्शनी भी प्रदर्शित की गई। जिला स्तरीय कार्यक्रम में ब्लाक कैसरगंज के उच्च प्राथमिक विद्यालय मेथौरा के शशांक शेखर सिंह तथा ब्लाक चित्तौरा के संविलियन विद्यालय मझउवा बुजुर्ग की सहायक अध्यापिका श्रीमती वर्षा का चयन राज्य स्तरीय प्रतियोगिता टीएलएम प्रदर्शनी के लिए किया गया।
जिला स्तरीय प्रतियोगिता में ब्लाक बलहा के अमनदीप, फखरपुर के आयुष, जरवल की सीमा यादव, महसी के अफसर अली, मिहींपुरवा की मोहिनी, तजवापुर की काजल मौर्य, रिसिया के फैज़ान आलम, पयागपुर के आकाश शुक्ला व नगर क्षेत्र फैज़ुल्ला का चयन 10 सर्वश्रेष्ठ बच्चों के रूप में किया गया। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय की ओर से प्रस्तुत किये गये मॉडलों में कैसरगंज के ड्रोन, मिहींपुरवा के मॉडल रोबोट को द्धितीय तथा ब्लाक विशेश्वरगंज को क्रमशः प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। प्रतियोगिता में कस्तूरबा कैसरगंज की बालिकाओं द्वारा तैयार किया मॉडल ड्रोन लोगों के कौतूहल का केन्द्र रहा। उच्च प्राथमिक विद्यालय शरद पारा की छात्रा शिवानी पाल को मुख्य अतिथि सांसद अक्षयवर लाल गोंड द्वारा उच्च स्तरीय प्रदर्शन के लिए रू. 5100 की धनराशि का डिमाण्ड ड्राफ्ट भेंट किया गया।
जिला स्तरीय कार्यक्रम में जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने ब्लाक कैसरगंज सहित सभी बच्चों द्वारा प्रस्तुत किये गये मॉडलों की सराहना करते हुए कहा कि ऐसी प्रतियोगिता से बच्चों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का जज्बा पैदा होता है। डॉ चन्द्र ने सभी बच्चों का आहवान किया कि आगामी वर्ष और तैयारी के साथ आयें और अपनी परिकल्पना की उड़ान का आकाश की अनन्त ऊंचाई तक ले जाएं। डीएम डॉ. चन्द्र ने सभी बच्चों को आर्शीवाद देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। सीडीओ कविता मीना ने विज्ञान विषय की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज के आधुनिक युग का निर्माण विज्ञान के सहारे ही हुआ है। उन्होंने सभी बच्चों को मॉडल के माध्यम से अभिनव प्रयास के लिए भी प्रेरित किया।
मुख्य अतिथि सांसद श्री गोंड ने राष्ट्रीय आविष्कार अभियान कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए बच्चों द्वारा प्रस्तुत किये गये मॉडलों को सराहते हुए बच्चों में जिज्ञासा आधारित सोच को विकसित करने के लिए अध्यापकों को भी धन्यवाद ज्ञापित किया। विधायक पयागपुर के प्रतिनिधि निशंक त्रिपाठी ने सफल आयोजन के लिए विभागीय अधिकारियों, अध्यापकों व छात्र-छात्राओं के प्रयासों की सराहना करते हुए बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। कार्यक्रम के अन्त में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अव्यक्त राम तिवारी तथा प्रभारी डीआईओएस/प्राचार्य डायट उदयराज ने सभी अतिथियों, शिक्षक-शिक्षिकाओं व छात्र-छात्राओं का धन्यवाद ज्ञापित किया। जिला स्तरीय कार्यक्रम को सफल बनाने में वित्त एवं लेखाधिकारी विजय शंकर तिवारी व जिला समन्वयक प्रशिक्षण श्रवण कुमार मिश्र द्वारा सक्रिय सहयोग प्रदान किया गया। कार्यक्रम का संचालन कवि शिक्षक संतोष सिंह द्वारा किया गया। इस अवसर पर सभी खण्ड शिक्षा अधिकारी, जिला समन्वयक बेसिक शिक्षा, जिला समन्वयक विज्ञान क्लब, जनपद के विज्ञान व गणित के एआरपी व शिक्षकगण उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन श्री संतोष सिंह जी द्वारा किया गया।