गौशाला में गायों की हालत हुई बद से बदतर

  • नहीं मिल रहा गायों को हरा चारा
  • जहां होना चाहिए भूसा वहां पड़ा गोबर

पंकज शाक्य

कुरावली/मैनपुरी - सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ का सपना है कि प्रदेश में गौवंशो को रहने से लेकर खाने पीने तक की कोई दिक्कत ना हो। जिसके लिए हर तहसील, ब्लॉक, नगर पंचायत और ग्राम पंचायत स्तर पर स्थाई और अस्थाई रूप से गौशाला बनाई गई हैं। लेकिन उन गौशालाओं में गौवंशों की हालत बद से बदतर बनी हुई है।�
दरअसल आपको बता दें कि जनपद मैनपुरी के विकासखंड कुरावली क्षेत्र के ग्राम सोनई पर निराश्रित गौवंशों के आश्रय के लिए गौशालाओं का निर्माण कराया गया। ताकि इन गौशालाओं में गौवंशों के खाने - पीने से लेकर उनके उचित रहने का प्रबंध हो सके।

लेकिन सूबे के मुखिया के इस सपने को पलीता लगता हुआ तब नजर आया जब हमारी टीम ने क्षेत्र के गांव सोनई स्थित गौशाला का निरीक्षण किया। यहां ना तो गायों के रहने के उचित प्रबंध था और ना ही उनके खाने और पीने का। इस गौशाला में जिस तरह की व्यवस्था होनी चाहिए उस तरह की की भी व्यवस्था नजर नहीं आई।

बीमार गायों का समय पर नहीं होता इलाज

आपको बता दें कि वर्तमान में इस गौशाला पर तीन गौवंश बीमार हैं। लेकिन उनके इलाज के लिए कोई भी बेहतर इंतजाम ना होने पर बीमार गौवंश अपनी अंतिम सासें गिन रही हैं। बात करें गौशाला की देखरेख करने वाले चिकित्सक की तो वह भी सिर्फ खानापूर्ति करते हैं। बाकी उनके इलाज को लेकर कोई भी बेहतर दवाइयों का इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

जहां होना चाहिए गायों का खाना, वहां पड़ा गोबर

बात करते हैं गायों के खाने को लेकर तो यहां उनके खाने के लिए बनाई गई नादों में भूसा और हरे चारे की जगह गोबर पड़ा हुआ था। जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि उनके खान पीने की क्या व्यवथा है।

क्या बोले एडीओ पंचायत

वहीं जब इस संबंध में एडीओ पंचायत नरेंद्र कुमार से बात की गई तो उनके द्वारा बताया गया कि इस संबंध में आप एक बार बीडीओ साहब से बात कर लीजिए। जिसके बाद उनके द्वारा फोन काट दिया गया।

क्या बोले उपजिलाधिकारी

वहीं जब इस संबंध में उपजिलाधिकारी युगांतर त्रिपाठी से बात की गई तो उनके द्वारा बताया गया कि मामला संज्ञान में नहीं है। गौशाला की स्थितियों की जांच कराकर आवश्यक कार्यवाही कराई जायेगी।

क्या बोले मुख्य विकास अधिकारी

हीं जब इस संबंध में मुख्य विकास अधिकारी विनोद कुमार से बात की गई तो उनके द्वारा बताया गया कि मौके पर बीडीओ कुरावली और एसडीएम कुरावली को जांच के लिए अभी भेजता हूं। जांच में जो भी तथ्य आयेंगे उसके अनुसार कार्यवाही की जायेगी।