बुढ़वा मंगल पर लाखों भक्तों ने किये बजरंग बली के दर्शन

कानपुर 6 सितम्बर 2022 (महेश प्रताप सिंह).बुढ़वा मंगल का त्योहार आज कानपुर में धूम धाम से मनाया गया। पनकी स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर में हनुमान जी के दर्शन के लिए भक्त देर रात से ही कई किलो मीटर लम्बी कतार में खड़े थे। रात 1 बजे हनुमान जी की आरती के बाद मंदिर के कपाट खुले और भक्तों ने बजरंग बली को भोग लगाया। हनुमान भक्तों में अपने ईष्ट के दर्शन करने की अलग सी लालसा नज़र आ रही थी। मंदिर में पूजन श्रंगार के बाद बड़े महंत के द्वारा मंगला आरती की गयी। जयकारे के साथ श्रद्धालुओं ने बजरंग बली बाबा का नारा लगाते हुए प्रसाद चढ़ाया। भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन रात भर मौजूद रहे। महंत जीतेन्द्र दास, कृष्ण दास, बालक दास,सुरेशानंद जी ने बताया कि बुढ़वा मंगल का महत्व एक पौराणिक कथा से भी जाना जाता है। अज्ञातवास के समय पांडव जंगल में भृमण कर रहे थे। उसी समय रास्ते में वृद्ध वानर को देखकर भीम ने उनकी उपेक्षा की और अपने घमंड के द्वारा उनको अपनी पूंछ हटाने के लिए बोला, तभी वानर रूपी बजरंग बली ने उनकी परीक्षा लेने के लिये भीम से स्वयं ही पूंछ हटाने के लिए कहा। भीम ने सारा बल लगा दिया लेकिन पूंछ टस से मस नहीं हुई। भीम वानर के चरणों में गिर गये। तब बजरंगबली ने अपना विशाल रूप दिखा करके उनको दर्शन दिए। तभी से उस दिन को बुढ़वा मंगल के रुप में मनाया जाता है।पनकी मंदिर को बजरंग बली के सच्चे दरबार के रूप में भी जाना जाता है। पंचमुखी हनुमान मंदिर की ख्याति भारत के विभिन्न प्रदेशों तक फैली है। यहां पर बुढ़वा मंगल के दिन लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। बहुत ही दूर-दूर से श्रद्धालुओं ने आज यहां आकर बाबा के दर्शन करके भोग लगाया।

वही दर्शन करने आयी बुजुर्ग महिला की सहायता कर इंस्पेक्टर अंजन सिंह ने बुजुर्ग महिला को दर्शन कराया। बुजुर्ग ने कमिश्नरेट पुलिस का आभार व्यक्त किया।

श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था के लिए महिला पुलिसकर्मी समेत 800 से ज्यादा पुलिसकर्मियों और आरपीएफ के जवानों को तैनात किया गया है। वही सीसीटीवी कैमरे से कमिश्नरेट पुलिस चप्पे-चप्पे पर नजर रखें हुए है।