डीएम डॉ.दिनेश चन्द्र द्वारा कराये गये स्टिंग आपरेशन में मिली खामियां, प्रतिबन्धित प्लास्टिक के प्रयोग पर मेडिकल स्टोर पर लगा 5000 का जुर्माना, प्रतिबन्धित प्लास्टिक का उपयोग न करने की डीएम ने

बहराइच।जिले के मेडिकल स्टोरों पर अलग-अलग मूल्य पर एक ही किस्म की दवाओं की बिक्री, ग्राहक को दवा की डिलीवरी के लिए प्रतिबन्धित प्लास्टिक की थैलियों का प्रयोग करने तथा औषधि बिक्री के उपरान्त पक्की रसीद के स्थान पर अधोमानक रसीद उपलब्ध कराये जाने के सम्बन्ध में प्रायः प्राप्त होने वाली शिकायतों के सत्यापन के लिए जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र द्वारा कराये गये स्टिंग आपरेशन में कई कमियॉ उजागर हुई। जनता दर्शन में रामगांव से आये हुए फरियादी इश्तियाक पुत्र खालिक को डीएम ने दवा का पर्चा तथा अपने पर्स से पैसे पकड़ाते हुए कहा कि इश्तियाक मियां किसी मेडिकल स्टोर से मेरे लिए दवा ला दीजिये।
जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र के लिए दवा खरीदने की गरज़ से निकला फरियादी सीधे सरदार मेडिकल स्टोर पर पहुॅचा और कुछ ही मिनट में एक प्रतिबन्धित काली प्लास्टिक की थैली में खरीदी गई दवा एवं हाथों से रफली बनाई गई रसीद के साथ उपस्थित होकर डीएम के हवाले कर दिया। फरियादी द्वारा लायी गई काली प्लास्टिक की थैली जो कि उत्तर प्रदेश प्लास्टिक व वन्यजीव वनाशित कूड़ा, कचरा, अधिनियम 2018 की सुसंगत धाराओं का उल्लंघन है तथा क्रय की गई दवा के सापेक्ष हाथों से लिखी हुई कच्ची रसीद को देखकर डीएम ने तत्काल न.पा.परि. बहराइच के ई.ओ. बालमुकुन्द मिश्रा व ड्रग निरीक्षक राजू प्रसाद को तलब कर सम्बन्धित मेडिकल स्टोर पर जांच के लिए रवाना किया।
अधि.अधि. व ड्रग निरीक्षक द्वारा मेडिकल स्टोर की सघन जांच के दौरान दुकान से बरामद प्रतिबन्धित प्लास्टिक की थैली को सील कर सम्बन्धित फर्म से रू. 5000 का अर्थदण्ड वसूल किया गया तथा दवाओं इत्यादि के सम्बन्ध में पाई गई कमियों के सम्बन्ध में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की ओर से नोटिस जारी की गई है। डीएम ने यह भी बताया कि मेडिकल स्टोरों पर अलग-अलग मूल्य पर एक ही किस्म की दवाओं की बिक्री के सम्बन्ध में शीघ्र नियमानुसार कार्रवाई की जायेगी ताकि आमजनमानस को निर्धारित मूल्यों पर दवाएं उपलब्ध हों।
डीएम डॉ. दिनेश चन्द्र ने जनपद के सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों, दुकानदारों, रेहड़ी वालों को निर्देशित किया है कि मानव जीवन एवं जनस्वास्थ्य तथा पर्यावरण संरक्षण के दृष्टिगत प्रतिबन्धित प्लास्टिक का उपयोग न करें। डीएम ने जनपदवासियों से भी अपील की है कि रोज़मर्रा की जिन्दगी में प्रतिबन्धित प्लास्टिक से तैयार किये गये उत्पादों का प्रयोग कदापि न करें तथा मांगलिक कार्यक्रमों के दौरान भी प्लास्टिक के डिस्पोज़ल सामानों जैसे कप, ग्लास, थाली इत्यादि के स्थान पर बाज़ार में उपलब्ध ईको फ्रेंडली उत्पादों का प्रयोग कर जिले को स्वच्छ, सुन्दर व स्वस्थ बनाये रखने में सहयोग प्रदान करें।