उप मुख्यमंत्री ने जन कल्याणकारी योजनाओं व विकास कार्यो की समीक्षा बैठक की

उप मुख्यमंत्री ने जन कल्याणकारी योजनाओं व विकास कार्यो की समीक्षा बैठक की

सौरभ बाजपेयी ब्यूरो चीफ

मो. 9670650005

स्वास्थ्य चिकित्सा सेवाओं का निष्पादन सेवा भाव से किया जाना चाहिए: उप मुख्यमंत्री श्री बृजेश पाठक

रायबरेली: उत्तर प्रदेश के मा0 उप मुख्यमंत्री श्री बृजेश पाठक की अध्यक्षता में बचत भवन सभागार में सरकार द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं व विकास कार्यो की प्रगति के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की गई। बैठक को सम्बोधित करने हुए उप मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ समस्त पात्र व्यक्तियों को दिया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य एवं पेयजल जैसी सेवाएं पुण्य सेवाएं हैं, इस सेवाओं के निर्वहन में कोई कमी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि विद्युत विभाग भी सेवा का विभाग है, बिजली आपूर्ति में लापरवाही नहीं की जाए, जितनी बिजली सरकार दे रही है उतनी बिजली की आपूर्ति प्रत्येक दशा में सुनिश्चित की जाए।

उप मुख्यमंत्री ने बैठक में आज सबसे पहले बिजली विभाग के कार्यों की प्रगति की समीक्षा के दौरान कहा कि बिजली आपूर्ति में कमी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ओवर बिलिंग और ओवर ड्यू के प्रकरण को कैंप लगाकर निस्तारण किया जाए। उन्होंने कहा कि बिजली के कनेक्शन तथा ट्रांसफार्मर बदलने आदि के मामलों में समय का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने बिजली विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिये कि जनपद में बिजली आपूर्ति आदि के कार्यों का निहित रूप से अनुश्रवण अपने स्तर से भी करें।

इसके बाद उप मुख्यमंत्री ने जनपद में जल जीवन मिशन से सम्बन्धित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी की यह योजना सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है, नल से जल उपलब्ध कराना प्राथमिकता है। यह भी एक सेवा है, इसे सेवा भाव से ही किया जाए। उन्होंने इस योजनाओं से जुड़े एक अभियन्ता से उसके कार्यो की समीक्षा करते हुए बछरावां की ग्राम कन्नावां के ग्राम प्रधान से तत्काल अपने फोन के माध्यम से बात करके इस योजना की प्रगति का हाल पूछा। जवाब में प्रधान द्वारा बताया गया कि योजना की प्रगति उत्साह जनक है। उप मुख्यमंत्री जी ने ग्राम प्रधान से पूछा कि पानी की टंकी बनी है ? पानी की व्यवस्था से संतुष्ट है ? कोई दिक्कत तो नहीं ? प्रधान ने बताया कि सब अच्छा है।

उप मुख्यमंत्री जी ने इसके बाद जनपद में प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूलों में छात्र-छात्राओं के नामांकन तथा आपरेशन कायाकल्प की प्रगति के सम्बन्ध में जिला विद्यालय निरीक्षक तथा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से जानकारी प्राप्त की और कहा कि वह नियमित रूप से रोड साईड स्कूलों के अलावा दूर सुदूर क्षेत्रों में स्थिति स्कूलों का औचक निरीक्षण किया करें। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं को भेजे जाने वाली धनराशि के सदुपयोग की समीक्षा भी करें और अभिभावकों से लगातार संपर्क में रहें। इसके बाद उप मुख्यमंत्री ने जनपद की स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी से कहा कि सरकार पर्याप्त मात्रा में दवाइयां उपलब्ध करवा रही है, किसी भी मरीज को दवाओं के अभाव में वापस नहीं किया जाए। उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सेवाओं को सुदृढ़ करने के लिए आवश्यक है कि तहसील स्तर पर इस सम्बन्ध में समीक्षा बैठके की जाएं और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर आने वाले रोगियों को बिना किसी जेनुइन कारण के जिला अस्पताल रेफर न किया जाए, एक रजिस्टर पर रेफर किये जाने वाले रोगियों का विवरण उसमें दर्ज किया जाए। उन्होंने कहा कि सर्पदंश एवं कुत्ता काटने का कोई भी मरीज अस्पताल से वापस न किया जाए, इसे प्रत्येक दशा में सुनिश्चित करें। उन्होंने संजीवनी एप के उपयोग, व्हीलचेयर, एम्बुलेंस की स्थिति की समीक्षा के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि नियमित रूप से इसका अनुश्रवण करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि समस्त अस्पतालों केन्द्रों आदि पर डाक्टरों के आने जाने का टाइम टेबल प्रदर्शित किया जाए और वैक्सीनेशन पर विशेष ध्यान दिया जाए।

लोक निर्माण विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए उप मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिये कि वर्षा के इन दिनों में आकलन का कार्य पूर्ण कर लिया जए और वर्षा पूर्ण होते ही रायबरेली की समस्त सड़कों को स्तरीय बनाया जाए। किसी भी सड़कों पर गड्ढा नही दिखना चाहिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अभियन्ताओं से कहा कि इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर करें। उन्होंने जनपद में गोवंश संरक्षण के सम्बन्ध में जिला पशु चिकित्साधिकारी से जानकारी प्राप्त करते हुए कहा कि भूसा चारा की उपलब्धि की कमी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने लम्पिन बीमारी से पशुओं के बचाव विशेष रूप से करने के निर्देश दिये।

इस मौके पर उत्तर प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार तथा कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दिनेश प्रताप सिंह, एमएलसी शिक्षक श्री उमेशचंद्र द्विवेदी, सलोन विधायक श्री अशोक कुमार कोरी सहित जिलाधिकारी श्रीमती माला श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रभाष कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 वीरेन्द्र सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री अमित कुमार, अपर जिलाधिकारी वि0रा0 श्रीमती पूजा मिश्रा, नगर मजिस्ट्रेट श्रीमती पल्लवी मिश्रा सहित अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

जुड़ने एवं विज्ञापन के लिए संपर्क करें

9670650005 8009000147