नागरिक मंच कुरूद के सभी  दस सुत्रीय मांगो को प्रशासन ने माना, जन आंदोलन हुआ सफल

कुरुद:- रविवार से कुरुद नगर के कारगिल चौक में गैर राजनीतिक नागरिक मंच कुरूद द्वारा कुरूद के बच्चों एवं नागरिकों की सुरक्षा के लिए नगर के भीतर हाईवा वाहनों का प्रवेश बंद कराने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी की छवि को आम जनता में धूमिल करने वाले जिम्मेदार निरंकुश स्थानीय प्रशासन के विरोध में गैर राजनीतिक अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन किया। विगत दिनों इस जन सुरक्षा से जुड़े नगर के भीतर हाईवा प्रवेश मुद्दे के लिए पार्षद देवव्रत साहू ने ज्ञापन देकर जन आंदोलन की चेतावनी दी थी। जिसमें आज दूसरे दिन भी आंदोलन कारी गांधीवादी तरीके से आज आंदोलन स्थल से गुजरने वाली हाईवा गाड़ी को रोककर आरती की थाली और फूल मालें रखा गया था जिसे पहनाकर गांधीवादी तरीके से हाईवा चालकों का स्वागत करने की तैयारी थी। लेकिन आंदोलन का परिणाम रहा कि आज दूसरे दिन शहर के भीतर से एक भी हाईवा वाहन नहीं गुजरा।

आज के इस नगर के नागरिक मंच के द्वारा जन सुरक्षा से जुड़े इस आंदोलन को समर्थन देने नगर पंचायत अध्यक्ष तपन चंद्राकर, अधिवक्ता रमेश पांडे सहित गणमान्य नागरिक गण धरना प्रदर्शन स्थल में पहुंचकर समर्थन दिए।

और नगर की समस्या को उचित ठहराते हुए ब्लाक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष आशीष शर्मा और नगर पंचायत अध्यक्ष तपन चंद्राकर ने पहल के लिए प्रशासन के अधिकारियों और आंदोलन कारियों के बीच मध्यस्थता के लिए रास्ता निकाला।

आंदोलन के बीच दोपहर में एसडीओपी अभिषेक केशरी , नायब तहसीलदार राहुल शर्मा अपने प्रशासनिक बल के साथ धरना प्रदर्शन में पहुंचे थे जिसमें माहौल काफी तनावपूर्ण दिखाई दे रहा था। आंदोलकारी प्रशासन से नाराज दिखे और जन सुरक्षा के इस अपनी सभी मांगे बताई और कुरूद एसडीएम के नहीं पहुंचने पर नाराजगी जताई और अपनी सभी मांगों को अवगत कराकर कुरूद एसडीएम से बात करने बैठक पर सहमति बनी।

तत्पश्चात शाम को एसडीएम कुरूद एवं विभागीय अधिकरियों के साथ आंदोलन समिति के प्रतिनिधिमंडल मंडल के बीच दस सूत्री मांगों को लेकर वार्ता हुई जिसमें शहर के मुख्य मार्ग पर भारी वाहन हाईवा प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंधित कराने एवं नगर के मुख्य चौराहों और शैक्षनिक संस्थानों के समीप यातायात बैरियर की व्यवस्था करने, एवं नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के खिलाफ कार्यवाही करने, नगर के मध्य स्थित कारगिल चौक में यातायात के लिए ट्रैफिक सिग्नल लगवाने , नगर में सभी प्रवेश मार्गो और चौक पर सीसी कैमरा लगवाने , हाईवा वाहनों का शहर के बाहर बायपास मार्ग से रूट निर्धारित करने और कॉलेज केनाल रोड की दोनो तरफ, सरोजनी चौक, घड़ी चौक, तहसील कार्यालय के समीप बैरियर लगाने की बात कही। और रेत हाईवा में अनिवार्य रूप से तिरपाल लगाने की बात कही। एवं शराब दुकान में लूट पाट मारपीट करने वाले असामाजिक तत्वों के ख़िलाफ़ कार्यवाही करने एवं सुरक्षा बल तैनात करने की मांगों पर त्वरित कार्यवाही करने की सहमति बनी। नागरिक मंच के सभी मांगो को प्रशासन के द्वारा लिखित सहमति देकर भरोसा दिलाया गया।

बैठक के बाद नागरिक मंच के आंदोलनकारियों में कुरूद नगर के जनमानस को मांगों पर लिखित प्रशासनिक सहमति से अवगत कराकर इस आंदोलन के लिए मिले अपार जनसमर्थन के लिए कुरूद नगर के जनप्रतिनिधिगण , गणमान्य नागरिक गण, पत्रकार गण, व्यापारीवर्ग, छात्रगण, और युवा साथी को प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष सहयोग के लिए आभार व्यक्त किए। नगर सुरक्षा एवं भारी वाहन हाईवा निषेध के इस आंदोलन से जनता में खुशी की लहर है।इस आंदोलन में नगर के प्रथम नागरिक तपन चंद्राकर, ब्लाक अध्यक्ष आशीष शर्मा, पार्षद देवव्रत साहू, सभापति डूमेश साहू , नेताप्रतिपक्ष भानु चंद्राकर, योगेश गुरुजी, पार्षद उत्तम साहू, राघवेन्द्र सोनी, उमेश साहू , दिवाकर चंद्राकार, एल्डरमैन रामचंद्र रतलानी, मनोज अग्रवाल, अधिवक्ता रमेश पांडेय, , पार्षद प्रतिंनिधि बसंत साहू, योगेश साहू, लव चंद्राकर , ऐश्वर्य साहू, डूमेंद्र साहू, तुलसी साहू , सोहन कश्यप, पप्पू राजपूत , संतोष साहू, गुलशन पवार, हुलाश साहू नगर के पत्रकार गण धनसिंग सेन, जमाल रिजवी, कमलेश शर्मा, दिलीप जादवानी का आदि का विशेष सहयोग मिला।