अवैध खनन की सीबीआई जांच के लिए केंद्रीय मंत्री को सौंपा गया ज्ञापन-सौरभ कान्त पति तिवारी

प्रमोद गुप्ता (9005392789)

अवैध खनन एंव अवैध परिवहन में संलिप्त सिंडिकेट पर कठोर कार्रवाई की मांग

सोनभद्र- उत्तर प्रदेश सरकार के युवा कल्याण विभाग द्वारा संचालित संगठन युवक मंगल दल के जिलाध्यक्ष एंव प्रदेश सरकार के यूथ आइकॉन सौरभ कान्त पति तिवारी ने केंद्रीय राज्य मंत्री भारत सरकार साध्वी निरंजन ज्योति को ज्ञापन सौंपकर अवैध खनन एंव अवैध परिवहन के सीबीआई जांच की मांग की और अवैध खनन एंव अवैध परिवहन संचालित कर रहे सिंडिकेट पर भी कठोर कार्रवाई की मांग की। तिवारी ने पत्र के माध्यम से मंत्री को अवगत कराया कि वे विगत 18 वर्ष से स्वंय सेवक के रूप में कार्य कर रहे है और उनके द्वारा किये गए सामाजिक एंव रचनात्मक कार्यों की वजह से माननीय मुख्यमंत्री के निर्देश पर 2020 के राष्ट्रीय युवा उत्सव में इन्हें प्रदेश सरकार ने यूथ आइकॉन बनाया।

उन्होंने पत्र के माध्यम से अवगत कराया कि जनपद सोनभद्र प्राकृतिक,सांस्कृतिक एंव ऐतिहासिक रूप से बहुत ही खूबसूरत स्थल है।

लेकिन खनन माफियाओं ने इसे सिर्फ लूट और भ्रष्टाचार का अड्डा बना लिया है।

खनन सिंडिकेट के माध्यम से खनन माफियाओं द्वारा व्यापक स्तर पर अवैध खनन एंव अवैध परिवहन कर राजस्व को नुकसान पहुंचाया जा रहा है,

जिससे सरकार को काफी नुकसान पहुंच रहा है।

जनपद के जिलाधिकारी पर कार्रवाई से पूरे जनपदवासी उत्साहित है लेकिन सिर्फ जिलाधिकारी को निलंबित करने से अवैध खनन नही रुकने वाला।अवैध खनन और अवैध परिवहन में बड़े बड़े लोग संलिप्त है,जिनकी पहुंच बहुत ऊपर तक है,वो सपा सरकार में भी सिंडिकेट चलाकर अवैध खनन करवाते थे और आज जब आपकी स्वच्छ व ईमानदार सरकार आई है तो सरकार को दिग्भ्रमित कर सभी मानकों को ताख पर रखकर अवैध खनन करवा रहे है।

और कहा कि जनपद में जितनी भी जगह खनन किया गया है सभी खनन मानको के विपरीत किया गया है।

प्रकृत को बहुत नुकसान पहुंचाया गया है।

पहाड़ो को खोदकर खाई बना दी गई है खास तौर पर बिल्ली मारकुंडी क्षेत्र में काली गिट्टी का जो खनन हुआ है सभी मानक के विपरीत हुआ है।

इसमें बहुत से लोग संलिप्त है। तिवारी ने मंत्री से कहा कि अवैध खनन की सीबीआई जांच कराया जाना अति अनिवार्य है।

अगर सीबीआई जांच होती है तो बहुत से तथ्य सामने आयेंगे।

वहीं परिवहन विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से ओवरलोड वाहन लगातार पास कराये जा रहे है।

इसमें भी बहुत बड़ा सिंडिकेट काम कर रहा है जो गाड़ियों का लोकेशन दे कर लंबे पैमाने पर मोटी कमाई कर रहा है और सरकार को नुकसान पहुंचाया जा रहा है।

अधिकारियों को लोकेशन देकर उनके सहयोग से गाड़ी पार कराने वाले गिरोह पर भी कार्रवाई की मांग हम आपसे करते है।

उन्होंने मंत्री कहा कि जनपद को भ्रष्टाचार का अड्डा मानकर लुटा जा रहा है।

हम सभी युवक मंगल दल कार्यकर्ता एंव जनपदवासी आपसे हांथ जोड़कर अनुरोध करते है कि सरकार का बुलडोजर एक बार खनन सिंडिकेट चला रहे खनन माफियाओं एंव अवैध परिवहन में संलिप्त अधिकारियों एंव लोकेशन गिरोह पर अवश्य चले।

तिवारी ने पत्र के अंतिम लाइन में लिखा कि भ्रष्टाचार के कारण अपने प्रकृति,संस्कृति एंव इतिहास के अस्तिव की पहचान खो रहे जनपदवासी आपके आजीवन ऋणी रहेंगे।

उक्त अवसर पर गुप्तकाशी सेवा ट्रस्ट के संस्थापक रवि प्रकाश चौबे,युवक मंगल दल के कार्यकारी अध्यक्ष मनोज कुमार दीक्षित,जिला कार्यसमिति सदस्य अजित पटेल आदि लोग उपस्थित रहे।