सामान्य व व्यय प्रेक्षकों ने की अधिकारियों के साथ बैठक -

बहराइच - विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जनपद के लिए नियुक्त किये गये सामान्य,पुलिस व व्यय प्रेक्षकों ने कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी की मौजूदगी में विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए नियुक्त प्रभारी व सहायक प्रभारी अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में निर्देश दिया गया कि व्यय अनुवीक्षण व आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित कराये जाने के उद्देश्य से गठित विभिन्न टीमों के कार्यो के पर्यवेक्षण व समीक्षा वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा निरन्तर की जाय और आवश्यकतानुसार दिशा निर्देश भी जारी किये जायें।
प्रेक्षकों की ओर से यह भी निर्देश प्राप्त हुआ कि सम्बन्धित क्षेत्रों के लिए तैनात किये गये फ्लाईंग स्क्वायड व स्टैटिक सर्विलांस टीमों के कार्यो का पर्यवेक्षण उप जिलाधिकारियों व पुलिस क्षेत्राधिकारियों के स्तर से की जाय। पुलिस प्रेक्षक एम. श्रीनिवासुल ने निर्देश दिया कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 को स्वतन्त्र,निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्वक सम्पन्न कराने के लिए गैर जनपद से आने वाले अर्द्ध सैनिक बलों, पी.ए.सी. व अन्य सुरक्षा कर्मियों के ठहरने के लिए चिन्हित किये गये भवनों पर सभी मूलभूत सुविधाओं का उचित प्रबन्ध सुनिश्चित किया जाय।
बैठक में प्रेक्षकगणों द्वारा जिले के अधिकारियों का आहवान किया गया कि टीम भावना के साथ कार्य करते हुए भारत निर्वाचन आयोग की मंशानुरूप जनपद में विधानसभा सामान्य निर्वाचन को स्वतन्त्र,निष्पक्ष व शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करायें। मतदान में शत-प्रतिशत मतदाताओं की सहभागिता सुनिश्चित किये जाने के उद्देश्य से मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) अन्तर्गत व्यापक स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया जाय। प्रेक्षकों द्वारा निर्देशित किया गया व्यय अनुवीक्षण तथा आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए गठित की गयी टीमें सतर्क रहकर अपने दायित्वों का निर्वहन करें तथा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से सम्बन्धित प्रकरणों का तत्काल संज्ञान लिया जाय। प्रेक्षक द्वारा मतदान कार्मिकों के प्रशिक्षण में ईवीएम व वीवी पैट के तकनीकी पहलूओं पर विशेष ध्यान दिये जाने के निर्देश दिये गये।
बैठक के दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने बताया कि आयोग की निर्देशानुसार जनपद में विधानसभा सामान्य निर्वाचन को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए सभी प्रबन्ध सुनिश्चित किये गये हैं। समस्त मतदान कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण भी करा दिया गया है साथ ही आयोग की मंशानुरूप सभी मतदान कार्मिकों को कोविड का डबल डोज़ भी लगवाया जा रहा है। समस्त मतदान केन्द्रों पर आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था की गयी है।
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक केशव कुमार चौधरी ने बताया कि मतदान केन्द्रों पर भारत निर्वाचन आयोग के मानक के अनुसार फोर्स डिप्लायड की जायेगी। वल्नरेबुल व क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर भी मानक के अनुसार पुलिस बल तैनात किया जायेगा। निर्वाचन के दौरान अवैध शरब,शस्त्र,हथियार इत्यादि के संचरण पर प्रभावी रोक के लिए जिले में बैरियर स्थापित कर सघन जॉच व प्रवर्तन की कार्यवाही की जा रही है। संवेदनशील लोकेशन की गश्त के साथ-साथ रूट मार्च के माध्यम से भी लोगों को निर्भीक होकर मतदान करने का सन्देश दिया जा रहा है।
इस अवसर पर बलहा के सामान्य प्रेक्षक बेजोप केन्या,नानपारा के चिन्मय पुण्डलिकराव गोटमारे, मटेरा के प्रभात कुमार, बहराइच के डॉ. चन्द्रकान्त लक्ष्मणाव पुलकुंदवार, पयागपुर के मनोज कुमार मणिकराव सूर्यवंशी, कैसरगंज के प्रदीप गोविन्द चौधरी,पुलिस प्रेक्षक एम. श्रीनिवासुलू,व्यय प्रेक्षक नीरज चौबे व श्रीमती पनवीर सैनी,सीडीओ कविता मीना,एडीएम मनोज,सीआरओ अवधेश कुमार मिश्र,अपर पुलिस अधीक्षक कुॅवर ज्ञानंजय सिंह व अशोक कुमार, समस्त रिटर्निंग आफिसर्स, प्रभारी व सहायक प्रभारी अधिकारी मौजूद रहे।