ईडी ने 2200 करोड़ रुपये के पीएमएलए मामले में एक को किया गिरफ्तार

(ईडी) ने शनिवार को कहा कि उसने धन शोधन की रोकथाम के सिलसिले में एक एनबीएफसी कंपनी कुडोस फाइनेंस एंड इंवेस्टमेंट प्राइवेट लिमिटेड के प्रमोटर निदेशक सह सीईओ पवित्रा प्रदीप वाल्वेकर को गिरफ्तार किया है। मामला।

उसकी गिरफ्तारी ईडी अधिकारियों की एक टीम ने हैदराबाद में की थी।जांच एजेंसी ने उसे एक विशेष अदालत के समक्ष पेश किया और कहा कि उससे आगे पूछताछ की जरूरत नहीं है।इसके बाद कोर्ट ने पवित्रा को 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

ईडी कई भारतीय एनबीएफसी कंपनियों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच कर रहा है, जो मोबाइल ऐप के जरिए तत्काल व्यक्तिगत ऋण के कारोबार में हैं।

ईडी ने पाया है कि चीनी फंडों द्वारा समर्थित विभिन्न फिनटेक कंपनियों ने इन एनबीएफसी कंपनियों के साथ 7 दिनों से 14 दिनों तक की अवधि के तत्काल व्यक्तिगत सूक्ष्म ऋण प्रदान करने के लिए समझौता किया है।

सुश्री कुडोस एनबीएफसी 'कथित तौर पर' संभावित ग्राहकों की पहचान करने, उनकी पात्रता की पुष्टि करने, जानकारी/दस्तावेजों के संग्रह, उचित परिश्रम करने, पूर्व-संवितरण दस्तावेजों को एकत्र करने, ऋण के निष्पादन की व्यवस्था करने में सहायता करने के लिए एक सेवा प्रदाता के रूप में फिनटेक (डिजिटल लेंडिंग पार्टनर) कंपनियों को संलग्न करती है। समझौता, मूलधन और ब्याज भुगतान की वसूली और वसूली में सहायता करना और कंपनी द्वारा पेश किए गए खुदरा ऋणों के लिए सेवा अनुरोध/उत्पाद संबंधी प्रश्नों में भाग लेना।

हालांकि यह अनुमान लगाया गया है कि एनबीएफसी उपरोक्त गतिविधियों के लिए फिनटेक कंपनियों को शामिल कर रहा है, लेकिन वास्तव में वे फिनटेक कंपनियों को कुडोस के मूल्यवान एनबीएफसी लाइसेंस का दुरुपयोग करने की अनुमति दे रहे हैं।

"सुश्री कुडोस के पास एक मामूली शुद्ध स्वामित्व वाला फंड (एनओएफ) है, लेकिन यह 'सुरक्षा जमा' के रूप में बड़ी राशि ले रहा है और फिर प्रत्येक फिनटेक ऐप के लिए भुगतान गेटवे के साथ अलग मर्चेंट आईडी (एमआईडी) खोल रहा है और फिर इस सुरक्षा को एमआईडी में जमा कर रहा है। संबंधित फिनटेक ऐप, ?ईडी के एक अधिकारी ने कहा।

यश कंपनी का अपना कोई मोबाइल ऐप नहीं है।यह उधार देने के कारोबार में बिल्कुल भी शामिल नहीं है।इसमें बहुत कम कर्मचारी हैं और यह फिनटेक कंपनियों को स्वयं (एनबीएफसी) और फिनटेक मोबाइल ऐप कंपनियों के बीच समझौता ज्ञापन के पीछे काम करने की अनुमति दे रहा है।इस प्रकार, संपूर्ण उधार संचालन फिनटेक ऐप द्वारा अपने स्वयं के धन से किया जा रहा है।यश केवल अपना लाइसेंस उधार दे रहा है और फिनटेक ऐप असली एनबीएफसी की तरह काम कर रहे हैं और माइक्रो लेंडिंग को समाप्त कर रहे हैं और अधिकांश लाभ प्राप्त कर रहे हैं।बदले में यश बिना किसी परिश्रम या कड़ी मेहनत के एक कमीशन ले रहा है।

"ब्याज दर, प्रसंस्करण शुल्क के निर्धारण के संबंध में संपूर्ण निर्णय फिनटेक कंपनियों द्वारा लिए गए थे और ये कंपनियां चीनी लाभकारी मालिकों के निर्देशों के आधार पर काम कर रही थीं। वे अपने मोबाइल संपर्कों, मीडिया तक पहुंच प्राप्त करके ग्राहकों के डेटा को कैप्चर करते हैं। प्राप्त करने के लिए अधिक लाभ और उच्च वसूली दर बनाए रखने के लिए, उनके कॉल सेंटरों ने पूरी फोन सूची और संपर्कों और सोशल मीडिया विशेषाधिकारों के दुरुपयोग के लिए अपमानजनक भाषा का उपयोग करके कठोर वसूली उपायों का सहारा लिया। उत्पीड़न के स्तर को सहन करने में असमर्थ, कुछ लोगों ने आत्महत्या की है, "कहा एक ईडी अधिकारी।

अधिकारी ने कहा कि ऋण राशि जमा करते समय, ऐप्स प्रसंस्करण शुल्क के रूप में राशि का 15-25 प्रतिशत काट लेंगे और शेष राशि पर वे बहुत अधिक ब्याज दर ले रहे थे।

"ईडी द्वारा की गई फंड ट्रेल जांच से पता चला है कि केवल 10 करोड़ रुपये का एनओएफ होने के बावजूद, कुडोस ने अपने नाम पर 2,200 करोड़ रुपये से अधिक के ऋण प्रसारित किए और यह पूरी तरह से 39 फिनटेक कंपनियों द्वारा वित्त पोषित किया गया था जो अब सम्मन का जवाब नहीं दे रहे हैं और अपने संचालन को बंद कर दिया है और फरार हैं," ईडी अधिकारी ने कहा।

पूरे कारोबार में, फिनटेक कंपनियों को लगभग 544 करोड़ रुपये का लाभ हुआ है और यश को लगभग 24 करोड़ रुपये का लाभ हुआ है।

यह पूरी व्यवस्था एनबीएफसी पर आरबीआई के दिशानिर्देशों का पूर्ण उल्लंघन है और इस प्रकार, 568 करोड़ रुपये का पूरा लाभ अपराध की आय के अलावा और कुछ नहीं है।

फिनटेक कंपनियों के पास धन का स्रोत भी संदिग्ध है और इसकी जांच की जा रही है।

बार-बार अवसरों के बावजूद, पवित्र प्रदीप वालवेकर उन 39 ऐप्स के वास्तविक पहचान और लाभकारी मालिकों का खुलासा नहीं कर रहे थे जिनके साथ वे एक वर्ष से अधिक समय से व्यवसाय में थे।

ईडी ने आरोप लगाया है कि वह जांच में सहयोग करने के बजाय स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच में बाधा डालने के लिए सक्रिय प्रयास कर रहा था।