Cyber Dost का अलर्ट- एक झटके में सारी कमाई गायब कर सकते हैं

कोरोना वायरस महामारी के दौरान साइबार फ्रॉड (Cyber Fraud News) के मामलों में खासा इजाफा देखने को मिला

आम लोगों को साइबर ठगी (cyber fraud) से बचाने के लिए साइबर दोस्?त भी समय-समय पर सावधान और अलर्ट रहने की जानकारी देता है. साइबर दोस्?त (Cyber Dost) गृह मंत्रालय का एक ट्विटर हैंडल है, जो साइबर सुरक्षा और साइबर सिक्?योरिटी से जुड़ी जानकारियां साझा करते हैं.

जैसे-जैसे हम डिजिटलिकरण कर तरफ आगे बढ़ रहे हैं उसी स्पीड से साइबर क्राइम के मामलों (Cyber Crime) में इजाफा हो रहा है. साइबर ठग नए-नए झांसों और तकनीकों के माध्यम से लोगों को चूना लगा रहे हैं. खासकर, कोरोना वायरस महामारी के दौरान साइबार फ्रॉड (Cyber Fraud News) के मामलों में खासा इजाफा देमखने को मिला.

ऐसे में आपको सावधान रहने की जरूरत है. केंद्र सरकार ने लोगों को अलर्ट किया है कि लोन देने के नाम पर फर्जी ऐप से सावधान रहें.आम लोगों को साइबर ठगी (cyber fraud) से बचाने के लिए साइबर दोस्?त भी समय-समय पर सावधान और अलर्ट रहने की जानकारी देता है. साइबर दोस्?त (Cyber Dost) गृह मंत्रालय का एक ट्विटर हैंडल है, जो साइबर सुरक्षा और साइबर सिक्?योरिटी से जुड़ी जानकारियां साझा करते हैं

साइबर दोस्त का संदेश(Cyber Dost Alert)
साइबर दोस्त ने आसान शर्तों और कम ब्याज दरों पर लोन देने वाले फर्जी ऐप से सावधान रहने की बात कही है.साइबर दोस्त के ट्वीट में कहा गया है कि बाजार में मौजूद कर्ज देने वाले फर्जी ऐप से बचने की जरूरत है. ऐसा कोई भी ऐप बिना पूरी पड़ताल के अपने मोबाइल फोन (Fake Mobile Apps) पर डाउनलोड ना करें. और ना ही इनसे जुड़े किसी लिंक को खोलना चाहिए.

गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने साइबर दोस्त के माध्यम से कहा है कि कर्ज देने वाली कंपनियों के बारे में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) की वेबसाइट से पड़ताल कर लेनी चाहिए.

ट्वीट संदेश में कहा गया है कि ऋण के लिए आवेदन करने से पहले सुरक्षा युक्तियां-
? भारतीय रिजर्व बैंक के पोर्टल से कंपनी की प्रमाणिकता सत्यापित करें.
? ऋण प्रदान करने वाले अज्ञात ऐप्स को इंस्टॉल करने से सतर्क रहें. यह आपके गोपनीय डेटा को खतरे में डाल सकता है.
? दस्तावेज या भुगतान जमा करने से पहले संबन्धित वेबसाइट या यूआरएल की प्रमाणिकता की जांच करें

साइबर सुरक्षा और साइबर सिक्?योरिटी
साइबर दोस्त समय-समय पर आभासी ठगी के बारे में लोगों को अलर्ट करता रहता है. अब से पहले इसने साइबर सुरक्षा और साइबर सिक्?योरिटी से जुड़ी जानकारियां और सतर्कता के बारे में संदेश साझा किया था.

इस ट्वीट में बताया गया कि साइबर क्रिमिनल्?स पुलिस के नाम पर कम्प्यूटर प्रोग्राम के जरिए पॉप-अप का इस्?तेमाल कर रहे हैं. ये साइबर क्रिमिनल लोगों से कहते हैं कि पोर्नोग्राफिक कॉन्?टेन्?ट की वजह से उनका आपका कम्प्यूटर ब्?लॉक हो गया है. इसके अनब्?लॉक कराने के लिए आपको फाइन देना पड़ेगा.

साइबर दोस्?त ने कहा कि इस तरह के नोटिस से सावधान रहने की जरूरत है. समय-समय पर अपने कम्प्यूटर को एंटीवायरस प्रोग्राम के जर?िए क्?लीन कर सकते हैं.

इस तरह के किसी भी व्?यक्ति को पेमेंट करने से बचें और न ही उनके द्वारा किसी तरह के लिंक पर क्लिक करें. आपको पाइरेटेड ऑपरेटिंग सिस्?टम/सॉफ्टवेयर से भी बचना चाहिए.