जिले में बढ़ रहे कोरोना के प्रकरण चिंताजनक।

धमतरी:-कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रांन जिस रफ्तार से देश मे अपनी मौजुदगी दर्ज करवा रहा वह चिंताजनक है,मिली जानकारी के अनुसार देश मे 23 केस दर्ज किए जा चुके हैं, वही कोरोना के अन्य वेरियंट भी लगातार अपनी मौजूदगी दर्ज करवा रहे है,जिनमे कई केस ऐसे भी निकल कर सामने आए है जिन्होंने वैक्सिन के दोनों डोज लिए है, त्योहारी सीजन के बाद राज्य के साथ धमतरी जिले में भी लगातार कोरोना के प्रकरण निकल कर सामने आ रहे हैं।

दूसरे कोरोना काल मे जिले भर कोरोना ने जमकर तांडव मचाया था जिसके चलते जिले में 576 लोगो ने अपनी जान गवाई,जैसे तैसे कोरोना पर काबू पाया गया, अब फिर से कोरोना अपना प्रभाव दिखा रहा है,जिले में कोरोना के अभी तक 18 केस मीले है,हालांकि इनमे एक भी केस ओमीक्रांन का नही है,बेखबर आम जनता मास्क, शोशल डिस्टेंसीग,सेनेटाइजर का उपयोग करना भूल गए हैं,ताजा जानकारी के अनुसार मगरलोड ब्लॉक अंतर्गत एक 8 वर्षीय बालक भी कोरोना पाजेटिव पाया गया है,समय रहते एहतियात अगर नही बरती गई तो कोरोना फिर से अपना प्रभाव दिखायेगा।

तीसरी लहर में बच्चो एवं बुजुर्गों पर अधिक प्रभाव देखने को मिलेगा,जिसकी खास वजह बच्चो का वैक्सीनेटेड न होना वही बुजुर्गों की कम इम्युनिटी एवं किसी बीमारी से ग्रसित होना हो सकता है।

ओमीक्रांन के लक्षण

ओमीक्रॉन से संक्रमित मरीजों के शरीर में दर्द और पीड़ा होने की शिकायत है. कुछ को काफी तेज सिरदर्द और थकान हो रही है. किसी मरीज में गंध और स्वाद चले जाने, नाक बंद होने या तेज बुखार की शिकायत नहीं देखी गई है. यानी डेल्टा वेरिएंट से इसके लक्षण हल्के और अलग हैं.


ओमीक्रांन से खतरा

ओमिक्रॉन के इंफेक्शन का खतरा शरीर की क्षमता पर निर्भर करता है. यानी एक स्वस्थ फेफड़े, मजबूत मासपेशी और पूरी तरह से स्वस्थ इंसान पर इसका प्रभाव कम दिखाई देगा. दूसरा, कमजोर इम्यूनिटी, डायबिटीज, हार्ट डिसीज, कैंसर या आर्थराइटिस जैसी बीमारियों के शिकार लोगों को इससे ज्यादा खतरा है. बुजुर्गों की इम्यूनिटी भी धीरे-धीरे कम हो जाती है, इसलिए उन्हें भी संभलकर रहने की सलाह दी जाती है।

अगर हम 'सूत्रा मॉडल' से देखें, जिसे पहली और दूसरी लहर के दौरान भी अप्लाई किया गया था तो नया वैरिएंट जनवरी के पहले या दूसरे सप्ताह में पीक पर होगा. ऐसी भी संभावनाएं हैं कि ये लहर फरवरी तक समाप्त हो जाएगी. हालांकि, ये कितनी ऊपर जाएगी, ये हमारे व्यवहार पर निर्भर करता है।