मानदेय बढ़ोतरी को लेकर नगर सैनिक बल ने भूपेश सरकार को सौंपा ज्ञापन,

KORBA CITIUPDATE - अपनी पुरानी मांग को लेकर नगर सैनिक एक बार फिर लामबंद हो गए है. उन्होंने ज्ञापन सौंपकर मुख्यमंत्री को वादा याद दिलाया है. इसके अलावा पूर्व गृहमंत्री व रामपुर विधायक ननकीराम कंवर से भी पहल की मांग की है. विधायक कंवर ने सैनिकों को हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया है. उन्होंने जरूरत पड़ने पर भूख हड़ताल करने की बात भी कही है. नगर सैनिक पुलिस जवानों के कंधे से कंधा मिलाकर काम करते आ रहे हैं, लेकिन वेतन समेत अन्य सुविधाओं के मामले में उन्हें अनदेखी का शिकार होना पड़ रहा है. सुप्रीम कोर्ट ने उनकी समस्या पर विचार करते हुए, सामान काम सामान वेतन का फैसला दिया था, इस फैसले के आधार पर मध्यप्रदेश समेत कुछ अन्य राज्यों में सैनिकों के वेतन में बढ़ोतरी कर दी गई, लेकिन प्रदेश
के करीब सात हजार नगर सैनिकों को अब भी हक की लड़ाई लड़नी पड़ रही है. नगर सैनिक एक बार फिर मध्यप्रदेश की तर्ज पर वेतन बढ़ोतरी की मांग को लेकर एकजुट हो चुके हैं, नगर सैनिकों की वेतन विसंगती को दूर करने के लिए रामपुर विधायक ननकीराम कंवर जल्द ही भूख हड़ताल और उनसे उनके वेतन संबंधी समस्याओं कि मांगो को विधानसभा में उठाने के साथ प्रजातांत्रिक ढंग से जो भी बनेगा वो करने को तैयार है।
प्रदेश सरकार की वादाखिलाफी से आक्रोशित कोरबा जिले के नगर सैनिक रविवार को रामपुर विधायक ननकीराम कंवर के पास पहुंचे। पूर्व गृहमंत्री से मिलकर उन्होंने वेतन विसंगती को दूर करने को लेकर ननकीराम कंवर से जरुरी प्रयास करने को कहा। नगर सैनिकों का कहना है,कि कांग्रेस सरकार आने से पहले चुनाव के पूर्व विधायक रहे भूपेश बघेल ने उन्हें आश्वस्त किया था,कि अगर प्रदेश में उनकी सरकार बनती है,तो पुलिस आरक्षकों की तरह उन्हें भी वेतन दिया जाएगा। अब जब सरकार में कांग्रेस की वापसी हो गई है,तो उनकी मांगो को दरकिनार किया जा रहा है। मध्यप्रदेश का हवाला देते हुए उन्होंने कहा,कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर मध्यप्रदेश में नगर सैनिकों को 26 हजार रुपए से अधिक वेतन दिया जा रहा है। लिहाजा उसी तर्ज पर उनके वेतन भी बढ़ोत्तरी किया जाए। पूर्व गृहमंत्री और रामपुर विधायक ननकीराम कंवर ने नगर सैनिकों की बातों को गंभीरता से लिया है और उनकी मांगो पर सकारात्मक रुख दिखाते हुए विधानसभा में उनकी बातों को उठाने का आश्वसन दिया है। रामपुर विधायक ने कहा,कि जब वे गृहमंत्री थे तात्कालीन मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह से कहकर नगर सैनिकों की वेतन में बढोत्तरी करवाई थी लेकिन उसके बाद उनके वेतन में फिर से कटौती कर दी गई। जो सही नहीं है। उन्होंने कहा,कि नगर सैनिकों के हित के लिए उनसे जो बनेगा वो करेंगे,जरुरत पड़ी तो वे भूख हड़ताल करने से भी पीछे नहीं हटेंगे। नगर सैनिकों की मांगो को रामपुर विधायक मुख्यमंत्री के सामने रखने का आश्वसन दिया है। देखने वाली बात होगी,कि उनकी बातों को लेकर मुख्यमंत्री क्या रुख अपनाते है।