आ चित्रकूट से 13 मई। जनपद में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हैं जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने निगरानी समिति, रैपिड रिस्पांस टीम एवं दवाई की किट वितरण आदि के संबंध में मुख्य विक


जनपद चित्रकूट से 13 मई। जनपद में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हैं जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने निगरानी समिति, रैपिड रिस्पांस टीम एवं दवाई की किट वितरण आदि के संबंध में मुख्य विकास अधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी समस्त उप जिलाधिकारियों के साथ निगरानी समिति की कार्य प्रगति की समीक्षा की गयी।
जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने निर्देश दिए कि स्थलीय भ्रमण कर निगरानी समिति द्वारा किए जा रहे कार्यों का जायजा लिया जाए। कोविड बीमारी से संक्रमित मरीजों के घर- घर पहुॅचकर स्वास्थ्य की जानकारी लें, परिवार के सभी सदस्यों हेतु कोविड-19 दवाई किट वितरित करें।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को ग्राम में तैनात निगरानी समिति को निर्देशित करते हुए कहा कि निगरानी समिति अपने क्षेत्रों में एक्टिव रहकर डोर टू डोर सर्वें करेंगी। सर्वे के दौरान पाए जाने वाले कोरोना लक्षण युक्त व्यक्तियों के परिवार को कोविड दवाई किट वितरित करना सुनिश्चित करें।
जनपद में कोविड-19 का संक्रमण जिन क्षेत्रों में विशेष तौर बढ़ रहा है उस गांव में विशेष रुप से ध्यान दिया जाए। संक्रमण की रोकथाम, बचाव एवं उपचार हेतु समुचित प्रबन्धन किए जाए।
कोविड-19 के बढ़ते प्रभाव पर अंकुश लगाये जाने के दृष्टिगत ग्रामीण क्षेत्रों में विशेषसमस्त समितियां सक्रिय रहे।सार्वजनिक स्थलों पर भीड़-भाड न होने दी जाए। मास्क लगाने, साबुन से हाथ धोए, सेनेटाईजर का प्रयोग करने एवं दो गज की दूरी बनाये रखने हेतु लोगों को प्रोत्साहित किया जाए। कोविड-19 घनात्मक पाये जाने पर तत्काल निर्धारित प्रोटोकाॅल के अनुरूप कन्टेनमेंट जोन बनाए जाए। जिसमें निर्धारित क्षेत्र में टीम लगाई जाए। गठितनिगरानीसमितियों को क्रियाशील रखा जाये तथा उनके कार्य की प्रतिदिन समीक्षा की जाए।
डीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए हैं कि निगरानी समिति द्वारा गांव में बाहर से आए हुए लोगों को पहचान करें, यदि किसी की जांच करानी हो तो उसे समय से की जाए। निगरानी समितियां गांव में सक्रिय रहकर अपनी भूमिका निभाएं। निगरानी समिति का गठन प्रत्येक राजस्व ग्राम में भी किया जाए। सभी निगरानी समितियां सक्रिय रहे और दवाई भी उपलब्ध कराई जाए। सभी सचिवों को किट उपलब्ध कराई जाए। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए दवाओं की कीट प्राथमिकता पर उपलब्ध कराएं। सचिव तथा आशाओं के माध्यम से दवाएं वितरित की जाए संक्रमित गांवों में प्राथमिकता रहे।
एसडीएम, बीडीओ के साथ प्रतिदिन मॉनिटरिंग करें तथा उसकी रिपोर्ट दें। किस गांव में ज्यादा संक्रमित रहे उन गांवों प्राथमिकता से दवाओं का वितरण करना सुनिश्चित करें। कोरोना किट का वितरण कार्य आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों से कराया जाएं। किट का वितरण सही तरीके से न होने पर जिला अधिकारी ने नाराजगी व्यक्त की। सबसे अधिक संक्रमित ग्रामों के मरीजों का सर्वे कराया जाए। बीडीओ अपने सचिवों के साथ ज्यादा संक्रमित गांव वालों की बैठकर चर्चा करें। बैठक में सुनिश्चित किया जाए कि जिन संक्रमितों को दवा दी गई है उनका पुनः टेस्ट हुआ है या नही। 10 से अधिक संक्रमित प्रत्येक ग्राम में विशेष ध्यान दिया जाए सभी टीमें मौके पर पहुंचकर अपना अपना कार्य करें। 15 एक्टिव केस पर आरआरटी टीम गठित होनी चाहिए। टीमें घर-घर जाकर निरीक्षण करें तथा गांव गांव तथा घर घर जाकर टेस्टिंग करें तथा दवाओं का वितरण करे। संक्रमित के संपर्क में आने वाले सभी का टेस्ट कराया जाए। गांवों में एक्टिव केसेस तथा होम आइसोलेशन रोगियों की डाटा अलग-अलग तैयार की जाए। दवाई किट वितरित के साथ रोगियों को खाने के संबंध में पूर्ण जानकारी दी जाए। टीमों के पास पल्सऑक्सीमीटर, थर्मामीटर आदि यंत्र होने चाहिए। हॉटस्पॉट गांव में टीमों द्वारा टेस्टिंग का कार्य युद्ध स्तर पर कराया जाए। कंटेनमेंट जोन में लेखपाल की ड्यूटी लगाई जाए। सभी गांव मेंआइसोलेशन सेंटर बनाया जाए। इस कार्य में ग्राम प्रधानों का भी सहयोग लिया जाए गांवों में सैनिटाइजेशन साफ-सफाई फागिंग का नियमित कार्य होता रहे।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अमित आसेरी, अपर जिला अधिकारी गणेश प्रसाद सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार यादव एवं मानिकपुर एसडीएम संगम लाल एवं कर्वी एसडीएम रामप्रकाश राजापुर एसडीएम राजबहादुर यादव आदि संबंधित लोग उपस्थित थे।

रिपोर्ट

रहमत अली

चित्रकूट