कोविड-19 की दूसरी लहर से बचाव के लिये  15 वचनों का करें पालन 

मास्क, साफ सफाई व शारीरिक दूरी बनाए रखना पहली और अनिवार्य शर्त : सीएमओ अनिल कुमार
कासगंज जनपद। कोविड-19 की दूसरी लहर से बचने के लिए 15 वचनो का पालन अनिवार्य है | कोविड -19 का संक्रमण किसी को भी हो सकता है लेकिन बच्चों व बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने के चलते यह ज्यादा घातक साबित हो सकता है. इसलिये बच्चों, बजुर्गों को इससे बचाव के लिये विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गाइड लाइन जारी कर कोरोना से बचाव के लिए सभी से 15 वचनों का पालन करने को कहा है। सभी इनका पालन करेंगे तो वह कोविड-19 के संक्रमण से पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे . कासगंज के स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन वचनों का पालन करने के लिए जन जागरूकता पर विशेष बल दिया जा रहा है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.अनिल कुमार ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिये हर किसी को बचाव करना जरूरी है, लेकिन बुजुर्गों के लिये यह काफी घातक साबित हो सकता है | इसलिये बुजुर्गों को 15 वचनों का पालन करना कोरोना से बचाने के लिए पहली और अनिवार्य शर्त है। वैसे जनपद में कोरोना संक्रमण बढ़ना चिंता का विषय है। कासगंज में कोरोना पॉजिटिव के कई मामले पिछले दिनों से ज़्यादा आ रहे हैं। इन बढ़ते मामलों में बुजुर्ग भी संक्रमित हो रहे हैं. इसके मद्देनजर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की गाइड लाइन का पालन करने को कहा है । इसके पालन से जिले में संक्रमण बढ़ने का खतरा रोका जा सकता है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी अनिल कुमार ने कहा कि कोरोना के संभावित लोग कासगंज में सामने जरूर आ रहे हैं किंतु उनको क्वॉरंटीन करने व होम आइसोलेशन में भेजने की व्यवस्था पूरी तरह स्वास्थ्य विभाग की गाइड लाइन के अनुसार पूर्ण की जा रही है। मीडिया एवं तमाम माध्यमों से लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि वह कोरोना से बचने के लिए 15 तरह के उपायों का पालन करें।

कोरोना से बचाव को इन वचनों पर रहें अडिग
1- एक दूसरे से गले मिल कर अभिवादन न करें
2- कम से कम दो गज की शारीरिक दूरी बनायें
3- मास्क जरूर लगायें, दस्ताने पहने घर से बाहर न निकलें,
4- नाक व मुँह को गंदे हाथों से न छुएं
5- साफ - सफाई का विशेष ध्यान रखें
6- नियमित हाथ धोने के लिए साबुन पानी और सेनेटाइज़र का इस्तेमाल करें
7- प्रतिदिन उपयोग मे आने वाली चीजों की नियमित सफाई करें'--जैसे दरवाज़े का हैंडल, कुर्सी, मेज, लाइट बटन, टॉयलेट, बाथरूम आदि सेनेटाइज करते रहें।
8:-तम्बाकू का इस्तेमाल न करें
9:-अनावश्यक यात्रा से बचें, ज़रूरी काम से ही घर से बाहर निकलें
9:-कोरोना मरीज संग भेदभाव न करें, सहानुभूति दें
10:-ज़्यादा भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें
11:-खुले में या सार्वजनिक जगह पर न थूकें
12:-खुद के लिए आरोग्य सेतु ऐप का इस्तेमाल करें
13:- मरीज को जाति व धर्म से न जोड़ें। वह सहानुभूति करुणा व समर्थन के पात्र हैं
14:- सोशल मीडिया पर गलत पोस्ट न डालें
15:- स्वास्थ्य से जुड़ी किसी भी समस्या की जानकारी के लिए कण्ट्रोल रूम मे कॉल करें