माँ की ममता ने दुष्कर्मी को नही बक्शा।पुलिस ने किया गिरफ्तार

दिलीप तोलानी

नाबालिग बच्ची को हवस का शिकार बनाने के बाद गर्भपात कराया फिर मुह बन्द रखने के लिए दबाव बनाने लगे-माँ की जिद औऱ पुलिस की तत्परता ने दोषियों को पहुंचाया जेल।

मामला कोटा थाने से सामने आया है।जहां रिश्ते में चचेरे भाई ने मूक बधिर नाबालिक के साथ दुष्कर्म किया और जब गर्भ ठहर गया तो परिवार के लोगी से मिलकर उसका गर्भपात करा दिया,ताकि मामला दब जाए और आरोपी रकानून की पकड़ से बच जाए।लेकिन लड़की की माँ ने इस अन्यया केेओ नही सहा और पीड़िता को लेकर कोटा थाने पहुंच गई।वहाँ उसने इस प्रकरण में शामिल लोगों के विरुद्ध अपराध दर्ज करा दिया

।मामला कोटा थाना अंतर्गत करही कछार का है।

कोटा थाना अंतर्गत आने वाले करही कछार गाँव से मानवता और रिश्तों को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है

।ग्राम करही कछार के सरगुजिहापारा की 13 वर्षीय मुक बधिर बालिका का, रिश्ते में चचेरे भाई अजय मिंज ने तीन-चार माह पहले दुष्कर्म किया। जिससे बालिका का गर्भ ठहर गया। मामले में पीड़ित बालिका बचपन से ही कम बोल पाती है। इस कारण किसी को घटना के बारे में बता नहीं सकी।कुछ दिन बाद गर्भ ठहरने व लड़की का तबीयत खराब होने पर लड़की के चाचा चाची उसे इलाज कराने गनियारी लेकर गए, तब पता चला कि लड़की गर्भ से है । बालिका से पूछताछकिया गया तो उसने अजय मिंज का नाम बताया। दुष्कर्म करने वाला लड़का परिवारिक रिश्तेदार होने की वजह से मामले को आपस में सलाह होकर दबाया गया तथा कोरबा से दवाई मंगा कर लड़की का गर्भपात कराया गया। पीड़िता की मां,जो कोटा के छात्रावास में प्यून का काम करती है,को उसकी बेटी के साथ हुए अनाचार की सूचना मिलने पर ग्राम करहीकछार जाकर अपनी बेटी एवं आसपास के मोहल्ले वालों से पूछताछ की।पूछताछ करने पर घटनाक्रम के संबंध में पूरी जानकारी मिली ।इसके बाद पीड़िता की मां अन्ना मिंज ने थाना कोटा में आकर दुष्कर्म करने तथा गर्भपात कराने वाले के विरुद्ध लिखित शिकायत प्रस्तुत किया। शिकायत पर थाना कोटा में आईपीसी की धारा 376 ,313 , 34 और 6 पाक्सो एक्ट कायम कर विवेचना कार्यवाही मेंं लिया । मामला गंभीर होने से तत्काल वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित कर उनके निर्देश पर प्रकरण के नामजद आरोपियों को 36 घंटे में गिरफ्तार किया गया एवं अन्य आरोपियों की पतासाजी की जा रही है प्रकरण में नामजद आरोपीगण अजय,मिन्ज साय उम्र 18 वर्ष ,दशरथ,मिन्ज,पिता स्वर्गीय मनोहर मींंज उम्र 65 वर्ष, सियाराम,मिन्ज,पिता दशरथ,मिन्ज,उम्र 28 साल,, केलनतरी मीन्ज पति सियाराम उम्र 25 साल सभी निवासी सरगुजिहापारा करहीकछार चौकी बेलगहना थाना कोटा जिला बिलासपुर रिमांड पर माननीय न्यायालय मे पेश किया गया है।