सारण :बाढ़ प्रभावित 30 हजार परिवारों के बैंक खाते में डाली गई 18 करोड़ की राशि-डीएम 

बाढ़ प्रभावित 30 हजार परिवारों के बैंक खाते में डाली गई 18 करोड़ की राशि-डीएम

सारण,छपरा 11 अगस्त:- जिला अधिकारी श्री सुब्रत कुमार सेन के द्वारा बताया गया है कि सारण जिला के विभिन्न प्रखंडों में बाढ़ से प्रभावित परिवारों को ₹6000 प्रति परिवार की दर से अनुदानित राशि (जी आर) उनके खाते में डालने की प्रक्रिया शुरू हो गई है! विभिन्न अंचलों से प्राप्त प्रतिवेदन के आधार पर जिला अधिकारी के द्वारा बताया गया है कि अभी तक 30 हजार बाढ़ प्रभावित परिवारों के उनके खाते में 18 करोड़ की राशि डाल दी गई है।

जिला अधिकारी के द्वारा बांध प्रभावित अंचलों के अंचल अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि मसरख, मढ़ौरा, इसुआपुर, मेकर, एवं मेकर चलो में जहां पहले से परिवारों का डाटा कलेक्शन हो गया है वहां की प्रतिक्रिया चालू कर दी गई है वहां डाटा प्राप्त कर पी एफ एम एस में पुष्ट किया जाए तथा बाढ़ पीड़ित परिवारों के खाते में जीआरपी राशि डाली जाए! ध्यान रहे कोई भी बाढ़ पीड़ित परिवार छूटना नहीं चाहिए! पूरे जिले के आज प्रखंड में लगभग एक लाख प्रभावित परिवारों को जीआरपी राशि उनके बैंक खाते में डाली जाएगी।

जिला अधिकारी और पुलिस अधीक्षक बाढ़ प्रभावितों से लगातार संपर्क बनाए हुए हैं! जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के द्वारा आज परसा और मेकर अंचल के लोगों से मिलकर बाढ़ राहत संबंधी जानकारी प्राप्त की गई और विभिन्न स्थानों पर सामुदायिक रसोई का निरीक्षण भी किया गया।

जिला अधिकारी के द्वारा जिलाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि पंचायत वार्ड संचिका संधारित करें तथा पंचायत अनुश्रवण समिति के सदस्यों से सभी जरूरी कागजातों पर हस्ताक्षर प्राप्त करें! जिला अधिकारी को बताया गया कि मेकर स्थित उच्च पथ का निरीक्षण किया! जिला अधिकारी के द्वारा बाढ़ प्रभावित प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि पानी को हटते ही ब्लीचिंग पाउडर एवं चूना का छिड़काव करना सुनिश्चित कराएंगे! इसके लिए वार्ड स्तरीय टीम बनाकर सरकारी कर्मी की प्रतिनियुक्ति की जाए! सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं प्रखंडों के वरीय पदाधिकारी इस कार्य का अनुसरण करेंगे तथा प्रतिदिन आपदा प्रबंधक शाखा को प्रतिवेदन उपलब्ध कराएंगे! जिला अधिकारी के द्वारा कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को निर्देश दिया गया।