प्रकृति के साथ छेड़छाड़ का ही परिणाम है अनेकानेक विस्फोटक महामारियां

?विश्व पेपर डे? पर लायंस क्लब ने दिया नो सिंगल यूज प्लास्टिक का संदेश

कुचामनसिटी, दिनाक:-12-07-2020 लायन्स क्लब कुचामनसिटी के सेवा पखवाड़े के 12 वें दिन रविवार को *विश्व पेपर डे* के उपलक्ष्य में नो सिंगल यूज प्लास्टिक का संदेश दिया गया। क्लब सदस्यों ने लायन सर्किल, बस स्टैंड एवं सब्जी मंडी में पेपर बैग वितरित कर नो सिंगल यूज प्लास्टिक का संदेश दिया। जिन राहगीरों के हाथ में प्लास्टिक कैरी बैग नज़र आए, उनसे प्लास्टिक बैग लेकर लॉयन सदस्यों ने उनका सामान पेपर बैग में डलवाया, साथ ही भविष्य में प्लास्टिक की थैली काम में नहीं लेने तथा सामान लेने के लिए रवाना होते समय घर से कपड़े का थैला लेकर आने का संकल्प दिलाया।

क्लब अध्यक्ष लायन श्याम सुंदर सैनी ने बताया कि दुनिया भर में 12 जुलाई को पेपर बैग डे मनाया जाता है, इस दिन को मनाने का उद्देश्य प्लास्टिक कचरे को कम करने में मदद करने के लिए प्लास्टिक के बजाय पेपर बैग का उपयोग करने के बारे में जागरूकता फैलाना है, पेपर बैग हानिकारक प्लास्टिक की थैलियों के लिए एक पर्यावरण के अनुकूल विकल्प है।

क्लब सचिव लायन हेमराज पारीक ने बताया कि प्लास्टिक को विघटित होने में हजारों साल लगते हैं और यह जीव जंतुओं के लिए भी हानिकारक है, दुनिया भर में समुंद्र में प्लास्टिक का कचरा जमा हो रहा है जिससे समुंद्री जीव जंतुओं का जीवन खतरे में पड़ गया है, इस बारे में कई बार वैज्ञानिक चेतावनी भी दे चुके हैं ।

क्लब प्रशासक लायन श्यामसुंदर मंत्री ने बताया कि पेपर बैग सौ प्रतिशत रिसाइकिल किए जा सकते हैं और सिर्फ एक महीने के भीतर विघटित हो सकते हैं लिहाजा अब समय आ गया है कि लोगों को प्लास्टिक के बजाय पेपर बैग इस्तेमाल करने बाबत जागरूक किया जाए इसी के अंतर्गत आज लायंस क्लब ने यह पेपर बैग डे मना कर नो सिंगल यूज प्लास्टिक व पर्यावरण को बचाना है प्लास्टिक को हटाना है का नगर में संदेश दिया।

इस अवसर पर लायन श्याम सुंदर सैनी, लायन हेमराज पारीक, लायन श्यामसुंदर मंत्री, लायन कमल कुमार पहाड़िया, लायन बाबूलाल मांधनिया, लायन आशीष मंत्री, लायन विकास राजोरिया, लायन मनीष बंसल, लायन राजेश शेखराजका, लायन नवदीप खोखरिया, लायन सुमित सोमानी, व लायन मनमोहन अग्रवाल आदि ने पैपर बैग व जागरूकता पेम्पलेट वितरण के साथ ही जिन व्यक्तियों ने मास्क नहीं लगा रखें थे उन्हें मास्क देकर भविष्य मे मास्क लगाने बाबत प्रेरित किया।