दिल्ली में कोरोना के प्रसार के लिए कौन जिम्मेदार है: एस एस मिनहास

दिल्ली में कोरोना के प्रसार के लिए कौन जिम्मेदार है: एस एस मिनहास

कहा-- दिल्ली में राज्य सरकार और केंद्र में भाजपा सरकार के बीच समन्वय की कमी है

नई दिल्ली 11 जून (मनप्रीत सिंह खालसा):-दिल्ली में कोरोनावायरस (महामारी - 19) की महामारी का प्रसार हर दिन बढ़ रहा है और यह खतरनाक भी है। इसे केवल प्रारंभिक अवस्था में ही अच्छी तरह से जांचा और नियंत्रित किया जा सकता था लेकिन ऐसा लगता है कि केंद्र सरकार, राज्य सरकार के साथ-साथ एमसीडी भी इसके लिए तैयार नहीं थे क्योंकि कोरोना एक नई वायरल बीमारी है जिसके लिए तीनों को कोई पूर्व ज्ञान नहीं था । यह कहना हैं गुरू नानक पब्लिक स्कूल राजौरी गार्डेन के प्रिन्सिपल सरबजीत सिंह मिनहास का ।


उन्होने कहा की मैं मूल रूप से कहूंगा कि मुख्य जिम्मेदारी केंद्र सरकार के पास है क्योंकि वे जानते थे कि कोरोनवायरस चीन में वुहान लैब्स से फैला है और पड़ोसी देशों में भी फैल रहा है। उन्होंने समय पर निवारक कदम नहीं उठाए और उपचार के साथ आए। बल्कि गृह मंत्री के साथ-साथ केंद्र सरकार के मंत्रियों की टीम भी सिर्फ गुजरात की सड़कों को सुशोभित करने में व्यस्त थी, सबसे बड़ा सभागार और अन्य स्थानों पर संयुक्त राज्य अमेरिका के डोनाल्ड ट्रम्प राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए 'नमस्ते ट्रम्प' 'गुजरात में फरवरी के महीने में जब कोरोना पहले ही अन्य देशों में पर्यावरण में एक प्रभाव बना चुका था।

उन्होने कहा की दिल्ली में राज्य सरकार और केंद्र में भाजपा सरकार के बीच समन्वय की कमी है। कुछ हद तक, एमसीडी कार्यकर्ता भी जिम्मेदार हैं क्योंकि वे मार्गदर्शन, उपकरण, प्रशिक्षण के साथ-साथ अन्य सुरक्षा उपायों के अभाव में मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक रूप से तैयार नहीं थे। यह कहते हुए कि यहाँ के प्रमुख अपराधी दिल्ली में केंद्र सरकार है जिसके अधीन अन्य संस्थाएँ हैं। उन्हें अधिक उचित रूप से समन्वय करना पड़ा और लोगों के जीवन को बचाने के लिए एक सुधारात्मक कार्रवाई की योजना बनाई गई, जबकि वे अभी भी दोष के खेल और राजनीतिक लाभ में व्यस्त हैं।