लगन लगने के बाद 17 जोड़ो का विवाह अटका

तखतपुर राजू ठाकुर

तखतपुर- कोरोना संक्रमण काल में तखतपुर तहसील को शादी के लिए 3 सौ आवेदन प्राप्त हुए है जिसमें तहसील की ओर से अनुमति देने की प्रक्रिया चल रही है पर ऐसे क्षेत्र जो कन्टेन्मेंट जोन में आते है उनके 17 आवेदनों पर विचार किया जा रहा है।
माता पिता के जवाबदारी विवाह के लिए कितना मुश्किल भरा होता है कि कैसे वह रस्म पूरा होगा इसको लेकर चिंतित रहते है कई वर्षो पूर्व योजना बनाते रहते है परंतु इस बार वैश्विक महामारी कोरोना ने उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। सभी सोच रहे थे कि शायद इस वर्ष विवाह संभव नही पाऐगा। इधर सरकार ने स्थिति के हिसाब से प्रदेश में लाकडाउन में ढील दी। इसके बाद विवाह के लिए शासन ने तय किया कि अनुमति के लिए संबंधित तहसीलदार अधिकृत होंगे इसके बाद तखतपुर तहसील में विवाह के लिए लगभग 3 सौ आवेदन अभी तक तहसील कार्यालय को मिल चुका है। जिस पर तहसील कार्यालय की ओर से अनुमति देने की प्रक्रिया चल रही है। माता पिता अनुमति मिलते है वैवाहिक रस्मों को पूरा करने को जुट रहे है। शासन ने तय किया है जिन परिवार में विवाह होगा उसमें वर और वधु पक्ष दोनों मिलाकर 50 व्यक्ति ही शामिल होंगे इसमें पूजा के प्रक्रिया सम्पन्न करने वाले आचार्य भी शामिल है इसके साथ ही वहां पर सेनेटाईजर की व्यवस्था लोग सोशल डिस्टेसिंग का पालन करेंगे तथा मास्क भी लगाऐंगे। अनुमति मिलते ही माता पिता खुश हो रहे है कि कम से कम जैसे भी शर्त हो ओ अपने बच्चों का हाथ पीला कर पा रहे है कुछ चिंतित भी है कि कन्टेन्मेंट जोन में आने के कारण उनके आवेदन पर क्या फैसला लिया जाएगा। तखतपुर सहित पांच गांव कंटेनमेंट जोन मे है अंतर्गत गांव में लगभग 17 विवाह होने हैं जो अब अधर में लटक गए हैं
कोरोना संक्रमण महामारी को देखते हुए कन्टेन्मेंट जोन में विवाह की अनुमति नही दी जा रही है। आनंदरूप तिवारी एसडीएम कोटा तखतपुर।