परिवहन विभाग को एडवांस करने की तैयारी

परिवहन विभाग में वाहनों के टेक्सेषन, फिटनेस, परमिट, आरसी सरेण्डर प्रक्रिया एवं डेटा के आॅनलाइन इंटीग्रेषन पर रहेगा जोर
-परिवहन आयुक्त एवं शासन सचिव
- लगातार चार दिन वीडियो कांफे्रसिंग के माध्यम से विभाग के आयुक्त एवं शासन सचिव श्री रवि जैन ने सभी आरटीओ-डीटीओं को दिए लक्ष्य
-विभाग में कार्य पूर्ववत् प्रारम्भ, वाहन चालक लाइसेंस की प्रक्रिया सुचारू
-गुरूवार को की जोधपुर, बीकानेर और पाली आरटीओ-डीटीओ के कार्यों की समीक्षा
परिवहन आयुक्त एवं शासन सचिव श्री रवि जैन ने बताया कि 1 जून को लाॅकडाउन खुलने के बाद से ही परिवहन विभाग पूरी तरह सक्रिय हो गया है और जनता के परिवहन विभाग से जुडे़ काम सभी आरटीओ-डीटीओ आॅफिस और मुख्यालय पर प्रारम्भ हो गए हैं।
श्री जैन ने 1 से 4 जून तक प्रदेष के सभी आरटीओ-डीटीओ के साथ लगातार चार दिन वीडियो काॅन्फें्रसिंग कर उन्हें निर्देषित किया है कि लाॅकडाउन के कारण रुके जनता के परिवहन विभाग से जुडे़ कामों को जल्द से जल्द पूरा किया जाए एवं उनकी समस्याओं का समाधान किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देष किए कि अभी कोरोना संक्रमण का खतरा बना हुआ है, इसलिए सभी कार्याें के सम्पादन के दौरान स्वयं एवं लोगों की सुरक्षा का भी ध्यान रखा जाए। विभाग के कार्यालयांे में मास्क, सेनेटाइजर एवं सोषल डिस्टेंसिंग की पालना भी पूर्ववत जारी रहे।
परिवहन आयुक्त ने बताया कि पहले वाहन चालक लाइसेंस टुकड़ों में एवं कम संख्या में बन रहे थे, लेकिन गुरूवार से विभाग में अब पूर्ववत डराइविंग लाइसेंस बनाए जाने ष्प्रारम्भ कर दिए गए हैं। अब जो भी जो डराइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करेगा, उसे टाइम स्लाॅट देकर लर्निंग एवं स्थायी लाइसेंस बनाए जा रहे हैं।
श्री जैन ने बताया कि विभाग वाहन 4 साॅफ्टवेयर में वाहन से जुड़ी सभी प्रकार की एंटरी के इंटीग्रेषन के लिए प्रयासरत है। इससे रजिस्टेषन नम्बर डालकर बटन दबाते ही उस वाहन की फिटनेस, परमिट, आरसी सरेण्डर, टेक्सेषन की जानकारी सामने आ जाएगी। इससे पता चल सकेगा कि उस वाहन का फिटनेस है या नहीं, उस पर टेक्स तो बकाया नहीं है, या परमिट के लिए रूट पर कितने फेरे अनुमत हैं। उन्होंने बताया कि इसके लिए सभी आरटीओ-डीटीओ को निर्देष दिए गए हैं कि उनके क्षेत्राधिकार के वाहनों की फिटनेस, परमिट, टेक्सेषन, आरसी सरेण्डर की अब तक की बैक लाॅग एंटरी या अभी भी आॅफलाइन जारी प्रक्रियाओं के डेटा की आॅनलाइन फीडिंग करवा लें।
श्री जैन ने बताया कि पूर्व में भी 8 मई को परमिट सम्बन्धी एंटियों को एवं 22 मई को फिटनेस सम्बन्धी एंटरी को आॅनलाइन करने के निर्देष सभी आरटीओ-डीटीओ को दिए जा चुके हैं। वीसी में इस कार्य की प्रगति की भी समीक्षा की गई। उन्होने विभाग के सभी आरटीओ-डीटीओ से अपेक्षा जताई कि लोगों के दो महीनों से रुके परिवहन विभाग से जुडे़ कामों को कुषलता, संवेदनषीलता और त्वरित गति से पूरा करेंगे।
एसबीआई उपलब्ध कराएगा 500 पोस मषीनें, आॅनलाइन होगा चालान
परिवहन आयुक्त बताया कि ही बाॅर्डर चैक पोस्ट पर काटे जाने वाले चालान, या चालानों के कम्पाउण्डिंग की सम्पूर्ण प्रक्रिया को भी आॅनलाइन किया जा रहा है। इसके लिए स्टेट बैंक आॅफ इंडिया से बात हुई है जो करीब 500 पोस मषीनें परिवहन विभाग को उपलब्ध कराएगा। इसके जरिए ये चालान सीधे वाहन साॅफ्टवेयर में रिफ्लेक्ट हो जाएगा।