49 मनरेगा जॉब कार्ड धारक 1 माह से कर रहे है तालाब की खुदाई, अब तक नहीं मिली मजदूरी

खबर यूपी के अमेठी से है जहां मनरेगा जॉब कार्ड धारक मजदूरों से 1 माह से तालाब की खुदाई करवाया जा रहा है लेकिन भुगतान आज तक नहीं हुआ है।

मामला अमेठी के संग्रामपुर ब्लॉक के करौंदी गांव का है जहां लॉक डाउन के दौरान गांव के जॉब कार्ड धारक मजदूर मनरेगा के तहत तालाब की खुदाई बीते 26 अप्रैल से कर रहे हैं लेकिन ब्लॉक के अधिकारियों व ग्राम प्रधान की सहभागिता से आज तक भुगतान नहीं किया जिससे मजदूरों को अपने परिवार को जिंदा रखने की जद्दोजहद करनी पड़ रही है।तालाब खुदाई कर रहे 49 जॉब कार्ड धारक मजदूरों का कहना है कि एक माह काम करने के बाद भी मजदूरी नहीं मिली है, ग्राम प्रधान से मजदूरी की बाबत बात करने पर आजकल पर टाल दें रहे हैं।

इस प्रकरण पर बीडीओ संग्रामपुर से फोन पर इस संवाददाता द्वारा बात की गई तो उन्होंने साफ कहा कि सभी का भुगतान हो चुका है, कोई बकाया नहीं है तो वहीं तालाब खुदाई स्थल पर मौजूद रोजगार सेवक व 49 मजदूरों ने कहा कि पिछले 26 अप्रैल से काम कर रहा हूं, 1 माह बीत जाने पर भी आज तक मजदूरी नहीं मिली है। ग्राम प्रधान द्वारा टाल मटोल किया जा रहा है। अब बीडीओ सही बोल रहे हैं या मजदूर, ये तो जांच के बाद पता चलेगा कि इन गरीब मजदूरों की मजदूरी कहां और किसको दी जा रही है। वहीं मौके पर मौजूद मजदूरों ने कहा कि मजदूरी नहीं मिलेगी तो अब काम भी बन्द रहेगा।

बाइट। मनरेगा मजदूर

अमेठी से अशोक श्रीवास्तव की रिपोर्ट