प्रशासन ने लाडवा के वार्ड 9, वार्ड 11, गांव खेड़ी दबदलान, बकाली व घरौला को किया सील

जिलाधीश ने वार्ड 9 में मकान नम्बर 144 से 69, वार्ड 11 में मकान नम्बर 204 से 213, खेडी़ दबदलान में गुरनाम जाट का डेरा, बकाली में मैन रोड़ मुस्ताबाद 3 गलियों से प्रेम के मकान व घरौला में रमेश की दुकान से नंद लाल के मकान तक के क्षेत्र घोषित किया कंटेनमेंट जोन, 5 व्यक्तियों के कोरोना सैम्पल की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा ने अधिकारियों को दिए प्रत्येक घर को सैनिटाइज करने के आदेश, आवगमन पर रहेगा प्रतिबंध, पांचों कंटैनमेंट जोन के लिए एसडीएम लाडवा को बनाया ओवर आल इन्चार्ज, प्रशासन ने जारी किए हैल्प लाईन नम्बर, लाडवा और बाबैन में दुकानों को खोलने का निर्धारित किया समय

लाडवा 23 मई जिलाधीश एवं उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा ने कहा कि कोरोना वायरस के फैलाव एवं रोकथाम के लिए लाडवा के वार्ड 9 में मकान नम्बर 144 से 69, वार्ड 11 में मकान नम्बर 204 से 213, गांव खेड़ी दबदलान में गुरनाम जाट का डेरा, बकाली में मैन रोड़ मुस्ताबाद 3 गलियों से प्रेम के मकान व घरौला में रमेश की दुकान से नंद लाल के मकान तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इसके साथ ही इन कंटैनमेंट जोन के साथ लगते क्षेत्र को बफरजोन में शामिल किया गया है। इसके लिए एसडीएम लाडवा कार्यालय में कन्ट्रोल रूम बनाया गया है। इतना ही नहीं इन पांचों कंटेनमेंट जोन और बफर जोन के लिए एसडीएम लाडवा अनिल यादव को ओवर ऑल इन्चार्ज बनाया गया है।

जिलाधीश एवं उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा ने शुक्रवार को देर रात्रि जारी आदेशों में कहा है कि कुरुक्षेत्र के उपमंडल लाडवा में एक साथ 5 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए है, इन 5 पॉजिटिव केसों में से 4 सब्जी विक्रेता है। इन लोगों के सैम्पल पिछले 3 दिनों में सब्जी मंडी से लिए गए थे। इनमें से एक 32 वर्षीय युवक गांव खेड़ी दबदलान, एक 46 वर्षीय युवक वार्ड नम्बर 11 से, 60 वर्षीय व्यक्ति गांव बकाली, 47 वर्षीय व्यक्ति लाडवा के वार्ड नम्बर 9 तथा 40 वर्षीय युवक गांव घरौला के सैम्पल पॉजिटिव आए है। प्रशासन ने इन सैम्पलों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के तुरंत बाद ही लाडवा के वार्ड 9 में मकान नम्बर 144 से 69, वार्ड 11 में मकान नम्बर 204 से 213, गांव खेड़ी दबदलान में गुरनाम जाट का डेरा, बकाली में मैन रोड़ मुस्ताबाद 3 गलियों से प्रेम के मकान व घरौला में रमेश की दुकान से नंद लाल के मकान तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है।

उन्होंने कहा कि वार्ड 9 में बलवंत चावला की पुरानी दुकान से ओम डायरी राईट साईड, लेफ्ट साईड में संजीव क्लोथ हाउस से खेड़ा धर्मशाला, खेड़ा मंदिर के पीछे बीरा राम के मकान से सतपाल सिंह के मकान नम्बर 202, वार्ड 9 के राईट साईड व लेफ्ट साईड में साब सिंह के मकान नम्बर 197 तक के क्षेत्र को बफर जोन में शामिल किया गया है। इसी प्रकार वार्ड 11 में सुरेश कुमार के मकान से दलीप कुमार के मकान नम्बर 248, ढींगड़ा चौंक से संगम साड़ी व नीरज क्लोथ हाउस के क्षेत्र को बफर जोन घोषित किया है। उन्होंने कहा कि गांव दबदलान में गुरनाम जाट का डेरा के चारों तरफ के एक किलोमीटर क्षेत्र, गांव बकाली व घरौला में कंटेनमेंट जोन क्षेत्र को छोडक़र गांव बकाली व घरौला के बाकी रिहायशी क्षेत्र को बफर जोन में शामिल किया गया है। इन सभी क्षेत्रों को सेनिटाइज करने के आदेश दिए है। इन क्षेत्रों में प्रर्याप्त मात्रा में टीमों का गठन करके डोर टू डोर जाकर प्रत्येक व्यक्ति की सक्रिनिंग और थर्मल चैकिंग की जाएगी और सभी टीमे सिविल सर्जन के आदेशानुसार कार्य करेंगी। इन क्षेत्रों में प्रत्येक टीम को पर्सनल प्रोटेक्टिीव इक्यूपमेंट(पीपीई)दिए जाएंगे और स्केनिंग के लिए प्रर्याप्त मात्रा में मशीने उपलब्ध करवाई जाएंगी।

उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन और बफर जोन को नगर पालिका के कार्यकारी अधिकारी व गांव खेड़ी दबदलान गुरनाम जाट का डेरा, बकाली व घरौला में बीडीपीओ द्वारा कोविड-19 की गाईड लाईंस के अनुसार पूरी तरह सेनिटाइज करवाए जाएगा और प्रत्येक घर और उनके गेट को भी सही तरीके से सेनिटाइज किया जाएगा। इस क्षेत्र में कचरा उठाने का कार्य भी सही तरीके से किया जाएगा और इस कार्य को करने वाले सभी कर्मचारियों को पीपीई किट, फेस मास्क, गलब्ज, कैप, जूते, सेनिटाइजर देने के साथ-साथ सभी को सोशल डिस्टेंस बनाएं रखने की भी हिदायत दी गई है। उन्होंने कहा कि पुलिस अधीक्षक कोविड-19 के अनुसार कंटेनमेंट जोन में डयूटी करने वाले अधिकारी और कर्मचारियों के अलावा किसी भी व्यक्ति की मूवमेंट नहीं करने देंगे। इस क्षेत्र की चारों तरफ से नाकाबंदी करने के आदेश दिए है और पर्याप्त मात्रा में पुलिस फोर्स को नियुक्त करने के भी आदेश दिए है। इतना ही नहीं इस क्षेत्र में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का रिकार्ड रखना भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता कंटेनमेंट और बफर जोन की बैरागेटिंग करवाना सुनिश्ति करेंगे। इसके अलावा कंटेनमेंट जोन के लिए एसडीएम कार्यालय में बनाए गए कन्ट्रोल रूम में एसएमओ लाडवा एसडीएम का सहयोग करेंगे और इस कन्ट्रोल रूम की नियमित रूप से रिपोर्ट तैयार करके जिला मुख्यालय को भेजेंगे। इस कन्ट्रोल रूम में जिला सिविल सर्जन पीपीई किट, फेस मास्क, गलब्ज, कैप, सेनिटाईजर, जूते और मशीनों का स्टॉक रखना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि हरियाणा रोडवेज कुरुक्षेत्र के महाप्रबंधक प्रत्येक कंटेनमैंट जोन के लिए दो-दो बसों सहित कुल 10 बसों का प्रबंध करवाना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने कहा कि कंटनमेंट जोन में खाद्य पदार्थों की आपूर्ति जिला विपणन एवं प्रवर्तन अधिकारी द्वारा तैयार की जाएगी। सब्जियों, राशन / करियाने का सामान, दूध आदि को बंद पैकेट में घर तक भिजवाना सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने निर्देश कि डिलिवरी के समय ध्यान रखा जाए कि डिलिवरी बॉय पूरी तरह से सुरक्षा उपकरण पहनें हों और वह किसी भी घर के अंदर नहीं जाएगा और न ही किसी भी व्यक्ति के संपर्क में आएगा। उन्होंने कहा कि कंटनमेंट जोन और बफरजोन में बिजली की आपूर्ति सुचारू रूप से रहेगी, इसके लिए बिजली विभाग की जिम्मेवारी रहेगी। इसी प्रकार स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति कार्यकारी अभियंता पब्लिक हेल्थ द्वारा नियमित रूप से सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति मूवमेंट नहीं कर पाएगा वहीं बफरजोन में लोग इन्टरनल मूवमेंट कर पाएंगे और अपने क्षेत्र से बाहर नहीं जा पाएंगे और कोई भी बाहरी व्यक्ति बफरजोन में प्रवेश नहीं कर पाएगा और बाहरी व्यक्ति को किसी दूसरे क्षेत्र में जाने के लिए बफरजोन के क्षेत्र में प्रवेश ना करके दूसरे क्षेत्र से जाना होगा। उन्होंने जारी आदेशों में कहा कि सभी अधिकारी और कर्मचारी मेहनत और ईमानदारी के साथ अपनी डयूटी का निर्वाह करेंगे अगर किसी अधिकारी और कर्मचारी ने किसी भी प्रकार की लापरवाही बरती तो उसके खिलाफ आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

बाक्स

प्रशासन ने जारी किए हैल्प लाईन नम्बर

उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा ने कहा कि कंटेनमैंट जोन लाडवा के वार्ड 9 में मकान नम्बर 144 से 69, वार्ड 11 में मकान नम्बर 204 से 213, गांव खेड़ी दबदलान में गुरनाम जाट का डेरा, बकाली में मैन रोड़ मुस्ताबाद 3 गलियों से प्रेम के मकान व घरौला में रमेश की दुकान से नंद लाल के मकान तक के क्षेत्र के लोगों के लिए हैल्प लाईन नम्बर जारी किया है। इन क्षेत्रों के लिए एसडीएम लाडवा कार्यालय में कंट्रोल रुम स्थापित किया गया है, जिसमें एसडीएम अनिल यादव के मोबाईल नम्बर 94164-84996, 70152-43893 व 01744-265555 हेल्प लाईन नम्बर जारी किए है।

बाक्स

लाडवा और बाबैन में दुकानों को खोलने का निर्धारित किया समय

उपमंडल अधिकारी नागरिक लाडवा अनिल यादव ने कहा कि लाडवा में एक साथ कोरोना वायरस के 5 पॉजिटिव केस सामने आए है। इस उपमंडल में लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लिए लाडवा और बाबैन में खोलने और बंद करने समय निर्धारित किया है। प्रशासन ने लाडवा कस्बा व बाबैन गांव में सभी दवाईयों व फल सब्जी की दुकानों को खोलने का समय सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे तक रखा है। इन दोनों जगहों पर दूध-डायरी की दुकाने सुबह 7 बजे से सुबह 10 बजे तक तथा सायं 6 बजे से रात्रि 8 बजे तक खुल सकेंगी। उन्होंने कहा कि 22 मई से 25 मई तक बाकी सभी दुकाने पूर्णत: बंद रहेंगी। सभी दुकानदारों को प्रशासन के आदेशों की पालना करनी होगी। अगर किसी ने भी आदेशों की उल्लघंना की तो उसके खिलाफ आपदा प्रबंधन एक्ट 2005 की विभिन्न धाराओं के तहत कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।