ग्रामीण क्षेत्र में स्थित सभी उद्योगों को चालू करने के हुए आदेश

रायगढ़जिले मेंग्रामीण क्षेत्रों में संचालित इंडस्ट्री 20 अप्रैल से एक बार फिर चालू हो होगी। इसका मकसद रोजगार में कमी को दूर करने के अलावा अर्थव्यवस्था में सुधार भी है। जिले में लॉकडाउन से ढिलाई का फायदा ग्रामीण क्षेत्रों को ज्यादा होगा। यहां की लगभग सभी इंडस्ट्री फिर शुरू हो सकती हैं। रायगढ़ में शुरू होने वाले उद्योग संचालकों को प्रशासन के शर्तों के साथ सहमति पत्र में देना होगा जिसके बाद वे उद्योग शुरू कर सकते हैं। वहीं संचालित होने वाले उद्योगों के लिए निरीक्षण दलो का गठन भी किया गया है।
रायगढ़ के उद्योगपति संजय अग्रवाल एन आर ने बताया कि उद्योगों को शर्तो का पालन करने का सहमति पत्र देना होगा जिसमें कार्य स्थल पर साफ सफाई की उचित व्यवस्था, निरंतर सैनेटाईजेशन की व्यवस्था, कार्य पर पहुंचने के पूर्व एवं कार्य अवधि समाप्त होने के पश्चाक श्रमिकों के शरीर का टेंपरेचर नापना। श्रमिकों के लिए साबून/हैण्ड सैनेजाईजर एवं मास्क की व्यवस्था सुनिश्चित करना। आवश्यक्ता पड़ने पर कार्यस्थल पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करना। सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के नियम का पालन कराना। इकाई में केवल स्थानीय श्रमिकों को ही कार्य पर लिया जावेगा एवं इकाई में उत्पादन प्रमाणपत्र में दर्शाये श्रमिकों की संख्या का 40 प्रतिशत से अधिक कार्यरत नहीं होंगे। सहित ऐसे 10 शर्तों के साथ सहमति पत्र देकर उद्योग शुरू कर सकेंगे।
ग्रामीण क्षेत्र में इंडस्ट्री खोलने के लिए गाइडलाइन तय की गई हैं। इसके अनुसार नगर निगम सीमा से बाहर की इकाइयों के लिए प्रमुख शर्त उनके यहां आने वाला कर्मचारी कंटेन्मेंट एरिया से नहीं आता हो। यही नहीं संचालक उसके रुकने का इंतजाम फैक्ट्री में करना होगा। इकाइयों के नजदीक रहने वाले कर्मचारी भी काम कर सकेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में ही निजी भूमि पर चलने वाली इंडस्ट्री भी दायरे में आएगी। लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के नियम का पालन और मास्क पहनना होगा।