क्लब महिंद्रा हटगढ़ नासिक - सह्याद्री घाटी के बीच एक सुकून भरा, शांत पारिवारिक विश्राम स्थल

क्लब महिंद्रा हटगढ़ नासिक - सह्याद्री घाटी के बीच एक सुकून भरा, शांत पारिवारिक विश्राम स्थल

सह्याद्री घाटी और ऐतिहासिक हटगढ़ किले के लुभावने दृश्यों से घिरा, क्लब महिंद्रा हटगढ़ दरअसल परिवारों के लिए बेहद सुकून भरा और शांत विश्राम स्थल है। इस रिसॉर्ट का लोकेशन इतना शानदार है कि आप मुंबई, अहमदाबाद, वापी, सूरत और दमन और दीव से आसानी से यहां पहुँच सकते हैं। कह सकते हैं कि यादगार छुट्टियां बनाने के लिए यह एक सबसे बढ़िया डेस्टिनेशन है। मेहमान रिसॉर्ट के रास्ते में पड़ने वाले अंगूर के खूबसूरत बगीचों का आनंद ले सकते हैं, साथ ही गर्मियों के मौसम में अंगूर तोड़ने का एडवेंचर भी ट्राई कर सकते हैं। रिसॉर्ट की वास्तुकला, एक डुप्लेक्स की याद दिलाती है, यह रिसॉर्ट वारली जनजाति के खूबसूरत चित्रों से सजा है, और इस तरह यहां मेहमानों को एक जीवंत और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध माहौल मिलता है। सोच-समझकर डिज़ाइन किए गए 75 कमरों के साथ, रिसॉर्ट आधुनिक आराम और मंत्रमुग्ध करने वाले दृश्य प्रदान करता है, जो तारों से जगमगाते आसमान के नीचे यादगार पलों को संजोने के लिए एकदम परफेक्ट डेस्टिनेशन है।

क्लब महिंद्रा हटगढ़ में मेहमानों को खाने-पीने के लिहाज से भी एक शानदार अनुभव मिलता है। यहां उन्हें अवधी, इंडियन स्ट्रीट, पंजाबी भोजन थीम जैसे डिनर के साथ मिलता है देशभर के डाइवर्स और ऑथेंटिक फूड का मजा। मेहमान स्थानीय ग्रामीण महिलाओं द्वारा पारंपरिक चूल्हों में तैयार की जाने वाली बाजरा, नचनी और बाजरे से बनी रोटियों का स्वाद भी ले सकते हैं। आम के दरख्तों की पृष्ठभूमि में स्थापित खूबसूतर वारली-डिज़ाइन किया गया कुकिंग एरिया गाँव के माहौल को बढ़ाता है। रिज़ॉर्ट में बिरयानी सेक्शन, चाट कॉर्नर, कटिंग चाय स्टॉल और अपने मेहमानों के स्वाद के लिए एक आइसक्रीम पार्लर भी है। सप्ताह में तीन बार, भव्य रात्रिभोज का आयोजन किया जाता है, जिसमें दांगी आदिवासियों द्वारा प्रदर्शन किया जाता है, जो पारंपरिक दांगी नृत्य का प्रदर्शन करते हैं। लाइव म्यूजिक के जरिये डाइनिंग का आपका एक्सपीरियंस और भी यादगार बन जाता है। मेहमान हटगढ़़ किले के दिल को छू लेने वाले दृश्य के साथ खुली छत पर भोजन का आनंद भी ले सकते हैं।

यहां मेहमानों के लिए और भी ढेरों अट्रैक्शन हैं, जैसे वे चाहें तो रोमांटिक कैंडललाइट डिनर का लुत्फ उठा सकते हैं या फिर स्पा में अपने आप को तरोताजा कर सकते हैं या फिर सितारों से झिलमिलाती रात का आनंद लें और सुबह-सवेरे सन राइजिंग के अद्भुत नजारे देखें। स्पा के जरिये मन, शरीर और आत्मा को तरोताजा करने के लिए डिज़ाइन किए गए कई तरह के उपचार हासिल करें, और इस तरह अपने प्रवास को बनाएं और भी आरामदायक।

क्लब महिंद्रा हटगढ़ असाधारण रोमांच और सांस्कृतिक खूबियों के लिए भी याद रहता है। मेहमान यहां आसपास के गांव की सैर कर सकते हैं, या फिर हटगढ़ का किला देखने जाएं और अंगूर के लकदक बगीचों के लुभावने दृश्यों का मजा उठाएं। आस-पास के उल्लेखनीय आकर्षणों में मराठा राजा छत्रपति शिवाजी महाराज द्वारा निर्मित एक प्राचीन गढ़ हटगढ़ किला शामिल है, जहां से मेहमान सह्याद्री की पहाड़ियों के शानदार दृश्य देख सकते हैं। समुद्र तल से 3600 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह किला ट्रेकर्स के बीच प्रसिद्ध है और मराठा राजा छत्रपति शिवाजी के समय की प्रासंगिकता रखता है।

रोमांच के शौकीन लोग सापुतारा किले की सैर कर सकते हैं और पैराग्लाइडिंग का आनंद ले सकते हैं। 150 फीट ऊंचा शानदार झरना यहां मॉनसून के दिनों में बहुत खूबसूरत नजारे पेश करता है। शिरडी मंदिर और सप्तश्रीनी जैसे तीर्थ स्थान आपको आध्यात्मिक दुनिया में ले जाते हैं, जबकि रोपवे की सवारी आसपास के परिदृश्यों के मनोरम दृश्य प्रदान करती है।

रिसॉर्ट को आईजीबीसी से प्लैटिनम पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जो पर्यावरणीय जिम्मेदारी के प्रति इसके समर्पण को दर्शाता है। क्लब महिंद्रा हटगढ़ सस्टेनेबिलिटी को लेकर भी प्रतिबद्ध है, इसकी ऊर्जा संबंधी 60 प्रतिशत ज़रूरतें सौर पैनलों से पूरी होती हैं। रिसॉर्ट में साल भर सुहावना मौसम रहता है, जो इसे गर्मियों के दौरान भी एक आदर्श गंतव्य बनाता है। इसके अलावा, रिसॉर्ट में पौधों के लिए उचित जल सिंचाई प्रणाली और ग्रे वाटर रिसाइकिलिंग सिस्टम है। इसके अतिरिक्त, रिसॉर्ट में मेहमानों के लिए पर्यावरण जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।

अंत में, यही कहा जा सकता है कि क्लब महिंद्रा हटगढ़ सभी मेहमानों के लिए एक समृद्ध और यादगार प्रवास का वादा करता है। अपने शांत माहौल और हटगढ़ किले के शानदार दृश्यों से लेकर वारली जनजाति की चित्रकारी से सजी सांस्कृतिक रूप से समृद्ध वास्तुकला तक, रिसॉर्ट का हर पहलू गर्मजोशी और आकर्षण देता है। पूरे परिवार को लुभाने वाली एक्टिविटीज के साथ कायाकल्प करने वाले स्पा उपचार और समृद्ध स्थानीय विरासत और प्राकृतिक चमत्कारों को देखने के ये अवसर इसे मेहमानों के लिए सबसे अच्छा डेस्टिनेशन बनाते हैं।