रेफ्रिजरेटर में अपने भोजन को अधिक समय तक ताज़ा रखने के लिए स्मार्ट टिप्स

रेफ्रिजरेटर में अपने भोजन को अधिक समय तक ताज़ा रखने के लिए स्मार्ट टिप्स

<!--[if gte vml 1]> <![endif]--><!--[if !vml]--><!--[endif]-->

हममें से अधिकांश लोग अक्सर सामग्री और पसंदीदा खाद्य पदार्थ को लंबे समय तक ताज़ा रखने और उन्हें सुरक्षित तरीके से उपभोग के लिए रेफ्रिजरेटर में स्टोर करते हैं। इस तरह एक सुव्यवस्थित और उचित ढंग से प्रबंधित रेफ्रिजरेटर खाद्य पदार्थों की बर्बादी को कम करने में काफी मदद करता है।

आपके रेफ्रिजरेटर के परफॉर्मेंस ऑप्टिमाइजेशन और फ्रिज में स्टोर किए गए आपके खाद्य पदार्थों की शेल्फ लाइफ को अधिकतम करने के लिए, गोदरेज एप्लायंसेज के प्रोडक्ट ग्रुप हेड अनुप भार्गव की ओर से दिए गए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स यानी सुझाव आपके काफी काम आ सकते हैं।

? कैटगराइज़ ऐंड ऑर्गेनाइज (वर्गीकृत और व्यवस्थित करें): एक सुव्यवस्थित फ्रिज खाद् पदार्थ ढूंढना आसान बनाता है और साथ ही उनकी ताजगी बनाए रखने में भी मदद करता है। आम तौर पर एक साथ उपयोग किए जाने वाले खाद्य पदार्थों की आसान पहचान के लिए उन्हें समूहीकृत तरीके से रखा जा सकता है। और उन्हें एक साथ और पारदर्शी कंटेनरों में संग्रहीत किया जा सकता है। फ्रिज में अनावश्यक खाद्य पदार्थ अधिक मात्रा में भरने और भरने से बचें।

? उचित तापमान सेटिंग: अपने भोजन की शेल्फ-लाइफ बढ़ाने के लिए, खाद्य पदार्थों को सही तापमान पर और रेफ्रिजरेटर के सही हिस्से में स्टोर करें। कुछ खाद्य पदार्थों को उनकी सर्वोत्तम ताजगी बनाए रखने के लिए फ्रिज सेक्शन में सही तरीके स्टोर करने की आवश्यकता होती है, जबकि कुछ खाद्य पदार्थ फ्रीजर सेक्शन में लंबे समय तक ताजे बने रहते हैं। नए जमाने के फ्रॉस्ट-फ्री और 4-डोर रेफ्रिजरेटर स्टोरेज लोगों की जरूरतों के आधार पर सेक्शन को फ्रिज से फ्रीजर में बदलने और रिवर्स करने के लिए क्विक कन्वर्टिबल ऑप्शंस (त्वरित परिवर्तनीय विकल्पों) के साथ उपलब्ध हैं।

? फर्स्ट इन, फर्स्ट आउट मेथड (पहले अंदर, पहले बाहर विधि): भोजन का भंडारण करते समय, हमें नई वस्तुओं से पहले पुरानी वस्तुओं और कम शेल्फ-लाइफ वाली वस्तुओं के उपयोग को प्राथमिकता देना चाहिए। यह अभ्यास हमें भोजन की बर्बादी को कम करने में मदद करता है और पहले समाप्ति तिथि वाली वस्तुओं का पहले उपयोग करना सुनिश्चित करता है।

? रेफ्रिजरेटर में क्या रखें: फल, सब्जियां, अचार, ड्रेसिंग, मसाले, दूध और डेयरी प्रोडक्ट, चॉकलेट, पका हुआ भोजन, अंडे फ्रिज में रखने के लिए आदर्श हैं, जबकि आइसक्रीम, पल्प और प्यूरी के साथ जमे हुए खाद्य पदार्थ, मांस और मुर्गी को फ्रीजर सेक्शन में स्टोर करना सबसे अच्छा है। यह देखने के लिए कि क्या यह फ्रिज में या रेफ्रिजरेटर के फ्रीजर सेक्शन में स्टोर करने के लिए आदर्श है, पैक किए गए खाद्य पदार्थों जैसी वस्तुओं पर लेबल की जांच करें।

? रेफ्रिजरेटर में क्या न रखें: प्याज जैसी वस्तुओं को रेफ्रिजरेटर में रखने से बचें, क्योंकि उनमें अनडिजायरेबल टेक्सचर- फ्लेवर (अवांछित बनावट या स्वाद) विकसित हो सकता है। ऑइल, सौंदर्य प्रसाधन, शहद, कुछ फल जैसे संतरे या बिना छिलके वाले केले स्टोर करने से बचें। इसके अलावा, पके हुए भोजन को रेफ्रिजरेटर में रखने से पहले उसे कमरे के तापमान तक ठंडा होने दें, इसकी सिफारिश की जाती है।

? क्रॉस-संदूषण को रोकें: नमी की कमी को रोकने, स्वाद बनाए रखने और किसी भी गंध को पूरे फ्रिज में फैलने से रोकने के लिए बचे हुए या तेज़ सुगंधित खाद्य पदार्थों को संग्रहित करने के लिए एयर टाइट कंटेनर्स (वायुरोधी कंटेनरों) का उपयोग करें। फ्रिज में दुर्गंध को फैलने से रोकने के लिए कच्चे मांस और समुद्री भोजन को फ्रीजर में या अलग अलमारियों में रखें। किसी भी जूस को रखने के लिए लीक-प्रूफ कंटेनरों का उपयोग करें और अन्य खाद्य पदार्थों के साथ उनके संपर्क में आने से बचाएं।

? जल्दी खराब होने वाले खाद्य पदार्थों की अतिरिक्त देखभाल: फलों और सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों को फ्रिज में रखने से पहले साफ और सुखाया जाना चाहिए, क्योंकि नमी के कारण वे जल्दी खराब हो सकते हैं। आप अपनी सब्जियों को रेफ्रिजरेटर में रखने से पहले स्पिन-ड्राई भी कर सकते हैं।

? खाद्य सुरक्षा: नियमित रेफ्रिजरेटर बड़े पैमाने पर तापमान प्रबंधन के माध्यम से भोजन को संरक्षित करते हैं। जबकि गोदरेज के एडवांस फ्रॉस्ट-फ्री रेफ्रिजरेटर एक कदम आगे जाते हैं और नैनो शील्ड टेक्नोलॉजी (पेटेंट लागू) से लैस हैं। वे कीटाणुओं के खिलाफ भोजन की सतह को 95% से अधिक कीटाणुरहित करते हैं और इस प्रकार बेहतर खाद्य सुरक्षा प्रदान करते हैं। आज ऐसे युग में, जब भोजन खेत से आपके घर तक आते-आते कई हाथों से होकर गुजरता है और कीटाणुओं का खतरा बढ़ रहा है, तो ऐसे में इस तरह की प्रौद्योगिकियां आपके परिवार के स्वास्थ्य की रक्षा करने और भोजन की बर्बादी को कम करने में काफी मदद करती हैं।

? बार-बार फ्रिज का दरवाजा खोलने से बचें और दरवाजे ठीक से बंद करें: ठंडी हवा को संरक्षित करने और लगातार तापमान बनाए रखने के लिए रेफ्रिजरेटर के दरवाजे के खुले रहने के समय को सीमित करें। यह भी याद रखें कि उपयोग के तुरंत बाद रेफ्रिजरेटर का दरवाज़ा ठीक से बंद कर दें। यह बिजली की खपत को कम करने में मदद करता है और भोजन को बार-बार लगने वाले थर्मल झटके को रोककर भोजन को लंबे समय तक ताज़ा रखता है।

? छुट्टियों से पहले करें सफ़ाई: छुट्टियों से पहले या लंबे समय तक उपयोग न करने के दौरान, खराब होने वाली वस्तुओं को फ्रिज से हटा दें जिनकी मियाद आपकी अनुपस्थिति के दौरान खत्म होनेवाली हैं। यह अप्रिय गंध को रोकता है और खराब भोजन के जोखिम को कम करता है। नए जमाने के फ्रिज अनुकूलन योग्य मोड के साथ आते हैं ताकि आप घर से दूर रहने के दौरान बिजली बचाने के लिए अपने रेफ्रिजरेटर को 'हॉलिडे मोड' पर सेट कर सकें।

? नियमित सफाई और सेवा रखरखाव: किसी भी खाद्य पदार्थ के गिरने के बाद उसे तुरंत साफ करें, अलमारियों को पोंछें और नियमित रूप से मियाद समाप्त हो चुकी वस्तुओं का निरीक्षण करें। एक साफ रेफ्रिजरेटर न केवल दुर्गंध को रोकता है बल्कि सुरक्षित खाद्य भंडारण भी सुनिश्चित करता है। यदि आपको लगता है कि आपके फ्रिज की कूलिंग जरूरतों के मुताबिक नहीं है, तो सलाह दी जाती है कि आप अपने फ्रिज की जांच किसी अधिकृत सेवा प्रदाता से करवाएं।