Raipur News: ‘बर्निंग ट्रेन’ होते-होते बच गई LTT-Bhubaneswar सुपरफास्ट, जाने ऐसा क्या था जिसमें लग गई आग… जिसने भी छुआ, उसके जलने लगे हाथ

Raipur News:रायपुर. बुधवार को रायपुर रेलवे स्टेशन में उस वक्त हड़कंप मच गया, जब पार्सल बाबू ने ये सूचना दी कि एलटीटी-भुवनेश्वर सुपरफास्ट एक्सप्रेस के पार्सल बोगी से धुंआ निकल रहा है.

आनन-फानन में रेलवे स्टेशन में मौजूद तमाम अधिकारियों की टीम, RPF समेत अन्य प्लेटफार्म नंबर 5 में पहुंचे जहां से धुआ निकल रहा था. जिस दो-तीन कार्टन में आग लगी थी उसे पहले फायर फाइटर सिस्टम से बुझाया गया और उन लगभग एक दर्जन से अधिक बड़े-बड़े कार्टन बाहर निकाले गए. लेकिन इसके बाद जिन-जिन लोगों ने ये बक्सा पकड़ा उन सभी के हाथ थोड़ी देर बाद जलने लगे.

हाथ धोने के बाद हाथ जलने के निशान

पार्सल में आग की खबर सबसे आप ये जानकर चौंक जाएंगे कि जिन कार्टन में आग लगी थी उसमें सैनेटरी फिटिंग का सामान मौजूद था. जैसे पाईप, टाइल्स कटर, नल समेत अन्य. वहीं कुछ पैकेट तंबाकू और चुना भी जब्त किया गया है.

अब सबसे चौंकाने वाली बात ये है कि यदि ये सब सामान था तो आग कैसे लगी ? जिन बक्सों में आग लगी थी उसमें एक पेटी मौसंबी भी थी, जिसके कार्टन का बहुत थोड़ा सा हिस्सा ही जला था. तमाम रेलवे अधिकारी एक दूसरे को देख आपस में ये सवाल कर रहे थे कि भला आग कैसे लग सकती है ?

इतने में एक बोतल केमिकल निकली. प्रथम दृष्टा उक्त केमिकल की पहचान नहीं हो सकी. लेकिन इस केमिकल को जिसने भी छुआ, थोड़ी देर में उन तमाम लोगों के हाथों में जलन होने लगी और फिर कच्चे दूध से उनके हाथ धुलाएं गए. जिससे उन्हें जलन न हो.

इसके बाद उक्त केमिकल की लेब टेस्टिंग के लिए जीआरपी को मेमू सौंपा गया. वहां मौजूद रेल कर्मचारी ऐसा कयास लगा रहे है कि वह केमिकल संभवत Tiles Cleaner हो. और टाइल्स का काम करने वाले मजदूर अपना सामान भेज रहा हो और बड़े-बड़े पार्सल के नीचे उक्त बक्शा आने की वजह से धीरे-धीरे वह केमिकल लीक हुआ और उसके साइड में रखे कपड़े में पहले धुआ उठा और फिर आग लगी और मौसंबी के कार्टन में रखा पैरा ने भी आग में घी का काम किया. हालांकि रेलवे कर्मचारी-अधिकारियों की सतर्कता के कारण एक बड़ा हादसा बुधवार को टल गया. वहीं आग लगने के सही कारणों का पता अभी रेलवे लगा रही है.