प्राइवेट नर्सिंग होम्स व पैथालॉजी से डेंगू जांच का डाटा प्राप्त करने का डीएम ने दिया निर्देश,डीएम ने महर्षि बालार्क जिला चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण

बहराइच। संचारी एवं संक्रामक रोगों की रोकथाम हेतु की गई व्यवस्थाओं का जायज़ा लेने के उद्देश्य से जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने मेडिकल कालेज के महार्षि बालार्क जिला चिकित्सालय बहराइच का औचक निरीक्षण किया। डीएम ने इमरजेन्सी, जे.ई./एईएस व डेंगू वार्ड सहित अन्य वार्डों का निरीक्षण कर मौजूद चिकित्सकों, पैरा मेडिकल स्टाफ से जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देश दिया कि सभी मरीज़ों को शासन द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध करायी जाए। डीएम ने मरीज़ों व तीमारदारों से भी चिकित्सालय द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं के बारे में फीड बैक प्राप्त किया।
चिकित्सालय के निरीक्षण के दौरान डीएम डॉ. चन्द्र ने मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एस0के0 सिंह व मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. ओ.पी. चौधरी को निर्देश दिया कि प्राईवेट चिकित्सालयलों/नर्सिंग होम्स तथा पैथालॉजी से डे-बाई-डे डेंगू जांच का डाटा का डाटा कलेक्ट किया जाए। डीएम ने यह भी निर्देश दिया कि जांच रिपोर्ट में लक्षणयुक्त पाए गए मरीज़ों के सम्बन्ध में शासन द्वारा निर्धारित सुरक्षात्मक प्रोटोकॉल का पालन भी सुनिश्चित कराया जाए। डीएम ने निर्देश दिया कि चिकित्सालय आने वाले मरीज़ों को बाहर की दवा न लिखी जाए। अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित चिकित्सक के विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
डीएम डॉ. चन्द्र ने जिम्मेदारान को यह भी निर्देश दिया कि चिकित्सालय में दवाओं, एक्सरे प्लेट व प्लेटलेस इत्यादि की उपलब्धता बनाएं रखें तथा सभी उपकरणों विशेषकर जीवन रक्षक उपकरणों को प्रत्येक दशा में क्रियाशील रखा जाए। निरीक्षण के दौरान कोई भी प्रतिकूल तथ्य प्रकाश में नहीं आया चिकित्सालय व वार्डों की साफ-सफाई संतोषजनक पायी गई। इस इवसर पर उप जिलाधिकारी सदर सुभाष सिंह धामी, डिप्टी कलेक्टर पूजा यादव, वरिष्ठ चिकित्सक एम.एम.एम. त्रिपाठी, डीएचईआईओ बृजेश सिंह, चिकित्सालय के प्रबन्धक रिज़वान अली सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।