गांव में विकास कार्य कराने पर कमीशन मांगने वाली सचिव के खिलाफ ग्रामीणों ने दिया ज्ञापन, कार्यवाही की मांग

कर्नलगंज क्षेत्र के खंड विकास अधिकारी के कार्यालय पर दर्जनों ग्राम प्रधानों ने भ्रष्ट ग्राम पंचायत अधिकारी के विरुद्ध प्रदर्शन करते हुए, अधिकारी के द्वारा किए जा रहे भ्रष्टाचार को उजागर करते हुए उनके विरुद्ध खंड विकास अधिकारी को ज्ञापन देकर ग्राम प्रधान के साथ किए गए अभद्र व्यवहार तथा विकास कार्य कराए जाने पर कमीशन मांगने को लेकर कार्यवाही करने की मांग की। इस दौरान दर्जनों ग्राम प्रधानों की मौजूदगी कार्यालय पर रही, जिन्होंने भ्रष्ट ग्राम पंचायत अधिकारी के खिलाफ लामबंद होकर ज्ञापन के माध्यम से कार्रवाई की मांग की।

जाने पूरा मामला -

विकास खंड कर्नलगंज अंतर्गत ग्राम पंचायत फत्तेपुर की ग्राम प्रधान जफरुल निशा द्वारा प्राथमिक विद्यालय फत्तेपुर व प्राथमिक विद्यालय मोहम्मदपुर कमियाऱ के साथ एएनएम सेंटर भवन की मरम्मत व टाइल्स लगवाने का कार्य कराया जा रहा है। जिसमें करीब 4 लाख रुपये कि सामग्री एसएस इंफ्रासॉल्यूशंस नामक फर्म से खरीदी जा चुकी है, जिसका वह भुगतान करना चाहती थी। मगर ग्राम पंचायत अधिकारी ने उक्त फर्म के साथ अपने चहेते फर्म के नाम से एक लाख एक हजार रुपये व पूर्व प्रधान के नाम 21000 रुपए का फर्जी भुगतान करने का प्रयास करने लगी। जिसकी जानकारी होने पर उन्होंने डोंगल लगाने से मना कर दिया। बस इसी को लेकर ग्राम पंचायत अधिकारी ने प्रधान के सहयोगी के फोन पर काल करकें एक लाख एक हजार रुपये बतौर कमीशन अपनी चहेती फर्म के नाम भुगतान करने का दबाव बनाने लगी। मना करने पर कहा कि अपना कमीशन मांग रही हूँ तुम्हारे बाप की कमाई नहीं। इसी के साथ आखिरी भुगतान होने की धमकी भी दी। जिसकी रिकार्डिंग प्रधान के पास मौजूद है।
ग्राम प्रधानो ने विकास कार्य के लिए आए सरकारी धन में एक लाख एक हजार रुपये कमीशन मांगने वाली ग्राम पंचायत अधिकारी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करवा कर कार्रवाई किये जाने की मांग की है। खंड विकास अधिकारी श्रीकांत तिवारी ने बताया कि आरोपी ग्राम पंचायत अधिकारी को पत्र देकर कर तीन दिवस के अंदर कमीशन मांगने से संबंधित स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया जा रहा है। उचित जवाब न मिलने पर उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।