त्रिपुरारी पाण्डेय कि रिपोर्ट/ अमेठी जल बिरादरी एवं नेहरू युवा केंद्र द्वारा किया गया प्लास्टिक संग्रह करने का कार्य

स्वच्छ भारत अभियान के तहत अमेठी जल बिरादरी एवं नेहरू युवा केंद्र द्वारा किया गया प्लास्टिक संग्रह करने का कार्य
स्वच्द भारत ,प्लास्टिक मुक्त भारत की योजना पर्यावरण दृष्टि से महत्वपूर्ण - राजेश मसाला
प्लास्टिक जहर के समान है,सभी को इसके दुष्प्रभाव से बचने के लिए जागरूक होना जरूरी- डाॅ0अर्जुन पाण्डेय
जन-जन को स्वच्छ भारत मिशन को कामयाब बनाने के लिए संकल्प लेना आवश्यक- डाॅ0आराधना राज
अमेठी,13 अक्टूबर स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज अमेठी जल बिरादरी एवं नेहरू युवा केंद्र की ओर से सिंगल यूज प्लास्टिक कचरा संग्रह करने का कार्य पुलिस लाइन अमेठी से शपथ के साथ प्लास्टिक कचरा एकत्रित करने का कार्य किया गया । भारत सरकार के इस चलाये जा रहे स्वच्छता कार्यक्रम के तहत नेहरू युवा केन्द्र अमेठी के स्वयं सेवकों एवं अमेठी जल बिरादरी के द्वारा लगभग 150 किग्रा0 प्लास्टिक कचरा एकत्रित किया गया।प्लास्टिक इकट्ठा करने के क्रम में अध्यक्ष जिला पंचायत अमेठी एवं उद्योग पति राजेश मसाला,डाॅ0अर्जुन पाण्डेय संयोजक अमेठी जल बिरादरी,आर0आई0 पुलिस लाइन मैनेजर दुबे,उप निदेशक नेहरू युवा केंन्द्र डाॅ0आराधना राज,सूबेदार सन्त लाल यादव, हिमांशु पाण्डेय अधिवक्ता हाईकोर्ट, आदि के साथअनेक सेवकों द्वारा पुलिस लाइन के साथ ककवा रोड पर प्लास्टिक कचरा इकट्ठा करने का कार्य किया गया ।
पर्यावरणविद डाॅ0अर्जुन पाण्डेय ने कहा कि भारत सरकार का स्वच्छ भारत का यह मिशन एक सराहनीय ठोस कदम है । यह प्लास्टिक जहर के समान है उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक करने के साथ स्वयं को इस नैतिक कार्य के लिये लगना होगा ।
अध्यक्ष जिला पंचायत राजेश अग्रहरि ने कहा कि स्वच्छ भारत, प्लास्टिक मुक्त भारत, की यह योजना पर्यावरण की दृष्टि से महत्वपूर्ण है । प्लास्टिक के उपयोग से हम लोगों को बचने की जरूरत है । उप निदेशक डाॅ0 आराधना राज ने कहा कि नेहरू युवा केन्द्र को जो यह जिम्मेदारी दी गई है उस लक्ष्य को हम हासिल करेंगे और जन-जन को जोड़ने का कार्य नेहरू युवा केन्द्र के द्वारा सघन कार्यक्रम चलाया जा रहा है जो 01 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2021 तक है,उन्होंने आह्वान किया गया कि सभी को इस अभियान के प्रति सचेत करने की जरूरत है । इस अवसर पर नेहरू युवा केन्द्र के स्वयं सेवक विकास शुक्ल, राहुल मिश्र,आदर्श कुमार आदि युवा मण्डल के सदस्य उपस्थित रहे ।
(डाॅ0आराधना राज)
उप निदेशक/ओ.एस.डी.
नेहरू युवा केन्द्र,अमठी उ0प्र0 ।