शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय एनएसएस प्रकोष्ठ की आनलाईन संगोष्ठी स्वयंसेवक कोरोना जागरूकता एवं वैक्सीनेशन मे निभायेंगे भूमिका

शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय से संबद्ध समस्त राष्ट्रीय सेवा योजना इकाईयों के कार्यक्रम अधिकारियों एवं स्वयंसेवकों को जोड़ते हुए कोविड-19 जागरूकता एवं वैक्सीनेशन हेतु अभिप्रेरणा बैठक सह कार्यशाला का ऑनलाइन वर्चुवल कार्यक्रम 4 मई मंगलवार को संपन्न हुआ जिसमें जांजगीर-चांपा एवं रायगढ़ दोनों जिला मिलाकर 78 से अधिक कार्यक्रम अधिकारी एवं स्वयंसेवकों ने भाग लिया और अपना मंतव्य व्यक्त किया। शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक एवं प्राचार्य पीडी कॉमर्स कॉलेज रायगढ़ डॉ. सुशील कुमार एक्का एवं राष्टीय सेवा योजना के वरिष्ठ अधिकारी जांजगीर-चांपा जिला संगठक प्रो. भूपेन्द्र कुमार पटेल के मार्गदर्शन वक्तव्य के साथ रायगढ जिला संगठक भोजराम पटेल द्वारा कार्यक्रम व कार्ययोजना पर केन्द्रीत विचार को लेकर उक्त बेबीनार आहूत किया गया जिसमें रायगढ़ एवं जांजगीर चांपा जिला के विभिन्न संस्थाओ से राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी तथा स्वयंसेवकों ने भाग लेकर कोविड 19 जागरूकता एवं वेक्सीनेशन अभिप्रेरणा बैठक सह कार्यशाला में अपना सुझाव रखते हुए जमीनी स्तर पर आने वाली व्यवहारिक दिक्कतों के बीच रासेयो स्वयंसेवकों की भूमिका को लेकर कार्ययोजना पर अपना विचार रखा गया। कार्यक्रम का संचालन करते हुए जाज्वल्य देव कन्या महाविद्यालय जांजगीर के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. हरप्रित कौर ने समस्त एन.एस.एस. अधिकारियों एवं वर्चुवल मिटिंग में शामिल सदस्यों का स्वागत करते हुए विषयवस्तु की जानकारी दी तथा प्रथम वक्ता के रूप में प्रो.बी. के. पटेल प्राचार्य नवागढ़ महाविद्यालय एवं जिला संगठक जांजगीर चांपा को आमंत्रित किया ।
🅾️हर स्तर पर है स्वयं सेवकों की विशेष भूमिका प्रोफेसर पटेल :प्रो. बी. के.पटेल ने कहा कि वर्तमान परिस्थिति में रा से यो स्वयंसेवकों की अहम भूमिका है तथा हमें देश प्रदेश जिला से लेकर शहर नगर गांव तक अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करना होगा प्रोफ़ेसर पटेल ने राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों को जमीनी स्तर तक पकड़ होने की जानकारी देते हुए बताया कि शहर हो या गांव हमारे स्वयंसेवक हर स्तर पर अपनी उपस्थिति और दस्तक देकर कोरोना संकटकाल में अपनी भूमिका निभा सकते है।
🅾️सतर्कता के साथ अपनी सक्रियता बनाए रखें - डॉ. एक्का
इस अवसर पर शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय के समन्वयक एवं प्राचार्य पीडी कॉमर्स कॉलेज रायगढ़ डॉ सुशील कुमार एक्का ने राष्ट्रीय सेवा योजना के गतिविधियों और कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए कार्यक्रम अधिकारियों एवं स्वयंसेवकों को कोरोना काल में सतर्कता एवं सावधानी के साथ अपने कार्यक्रमों को संपादित करने तथा कोरोन काल के बाद पूर्व की तरह नियमित रूप से सभी कार्यक्रमों को संपादित करने का आग्रह किया गया।
🅾️राष्ट्र एवं समाज की अपेक्षाओं पर खरा उतरे - भोजराम पटेल
रायगढ़ जिला संगठन भोजराम पटेल ने अपने प्रेरक ओजस्वी वक्तव्य के माध्यम से बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना युवाओं का एक ऐसा संगठन है जिससे शासन प्रशासन और समाज को बहुत सारी उम्मीदें हैं इसलिए हमें अपनी भूमिका निस्वार्थ भाव से समर्पित होकर निर्वहन करना होगा जिसके लिए कार्यक्रम का निर्धारण संस्थागत आधार पर परिस्थिति के अनुसार तय किया जा सकता है हमारे युवाओं में असीम क्षमता है जिसे हम स्वयं की सुरक्षा के साथ वैक्सीनेशन और कोरोनावायरस से बचाव के लिए करें I

🅾️ग्रामीण स्तर में वैक्सीनेशन को लेकर भ्रांति- पुष्पांजलि दासे
बड़े भंडार के सक्रिय महिला कार्यक्रम अधिकारी पुष्पांजलि दासे ने कहा कोरोना के लिए वैक्सीनेशन को लेकर ग्रामीण स्तर पर लोगों भ्रम की स्थिति है जिसे मिटाने की जिम्मेदारी लेना होगा I विशेषकर बहुत सारी महिलाएं इसे अपने स्वास्थ्य के लिए प्रतिकूल और नकारात्मक प्रभाव बता कर रही है जिसे हम को दूर करना होगा कार्यक्रम अधिकारी सुरक्षा एवं जागरूकता के लिए ग्रामीणों को संबल प्रदान करने का सुझाव दिया।

🅾️इन कार्यक्रम अधिकारियों स्वयंसेवकों ने भी दिया सुझाव :
कार्यक्रम अधिकारियों में डॉ.गजेंद्र चक्रधारी ने सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने लिंक बनाकर एक दूसरे को जोड़ने और ज्यादा से ज्यादा छात्र छात्राओं को स्वयंसेवक के रूप में भूमिका निभाने के लिए प्रेरित करने की आवश्यकता बताई। इसी प्रकार प्रीति तन्ना द्वारा प्रबुद्ध एवं तथाकथित शिक्षित लोगों को जागरुक करने की आवश्यकता बतायी गई। कोविड-19 के लिए पढ़े लिखे लोगों में जागरूकता की कमी को इन्होंने दुर्भाग्यपूर्ण बताया । जांजगीर-चांपा जिला के कार्यक्रम अधिकारी वर्षा यादव ने राष्ट्रीय सेवा योजना की भूमिका लोगों को अस्पताल यहां उपलब्ध बेड एवं उपचार सुविधाओं की जानकारी देने में भी विशेष रूप से निर्वहन करने का आग्रह किया I वर्चुअल मीटिंग में सारंगढ़ कॉलेज के प्राचार्य डॉ.डी.आर. लहरे ने भी अपना सुझाव रखते हुए इस वर्चुअल मिटिंग की उपयोगिता पर अपना साधुवाद दिया। राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक तेजराम सारथी ने कोरोना के तीसरे ट्रेन की संभावित परिस्थिति के लिए लोगों को सतर्क करने की आवश्यकता बताते हुए कहा कि हमें अपने गांव घर में लोगों को रोको टोको अभियान चलाकर मास्क लगाने घर से बाहर नहीं निकलने विशेष परिस्थितियों में ही बाहर आना के लिए रोको टोको कार्यक्रम चलाना होगा इसी प्रकार जांजगीर चांपा के अमित खूंटे मे महाविद्यालय एवं संस्थाओं में टीम गठित कर अपने कार्यक्रमों गतिविधियों को राष्ट्रीय सेवा योजना के उच्च अधिकारियों का पहुंचाने की आवश्यकता बताई कार्यक्रम अधिकारी छवि राठौर ने वैक्सीनेशन के लिए जागरूकता को महत्वपूर्ण बताया इस दौरान अन्य कई कार्यक्रम अधिकारियों ने भी अपना विचार एवं सुझाव रखा कार्यक्रम के अंत में आभार प्रदर्शन करते हुए प्रोफेसर स्नेहा थवाइत ने सभी वक्ताओं का विशेष रूप से धन्यवाद दिया तथा राष्ट्रीय सेवा योजना की भूमिका वैश्विक महामारी कोरोना के विषम दौर में अधिक होने की बात कही गई सभी शहर वासियों को जमीनी स्तर पर अपनी कार्य योजना को अंजाम देने और ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरुक कर कोरोनावायरस आओगी दिशा में अपनी भूमिका निभाने का आह्वान करते हुए कार्यक्रम के समापन की घोषणा की गई।
🅾️कार्यशाला में इनकी रही विशेष सहभागिता
शहीद नंदकुमार पटेल विश्वविद्यालय रायगढ़ के राष्ट्रीय सेवा योजना प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित प्रथम वर्चुअल कार्यशाला में जांजगीर चांपा एवं रायगढ़ जिला के जिन कार्यक्रम अधिकारियों की सक्रिय भागीदारी रही जिसमेंरायगढ़ जिला से ताम्रध्वज सिंह पैकरा नीति देवांगन प्रीति तन्ना अर्जुन प्रधान बीएन पटेल सौदागर चौहान निरंजन कुजुर प्रमिला पटेल रामकुमार पटेल कमल यशवंत सिन्हा,जांजगीर-चांपा जिला से डॉ एस आर महेंद्र डॉक्टर देवेंद्र शुक्ला जी आर भारती सभी राठौर टीकाराम सारथी एच एस वर्मा संजय बघेल, अजय बघेल इसी प्रकार स्वयंसेवकों में मोहिनी साहू, निकिता साहू ,प्रियंका यादव, खुशबू पटेल, आकांक्षा ,सनातन भोय ,किरण साव,लता चौहान ,गौरांग चौहान ,शुक्ला, विष्णु साहू , विकास बंजारे, संजय चौहान, रानी श्रीवास, आशुतोष चंद्रा आकाश गुप्ता संजय यादव , श्रीपति लाल साहू की सक्रिय भागीदारी रही और यह एक सफल आयोजन के रूप में एनएसएस के लिए यादगार एवं प्रेरक कार्यक्रम बना I