कार्यक्रम में मौजूद लोगों को सम्बोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री

फोटो 1- लोकार्पण करती केन्द्रीय मंत्री व ग्राम्य विकास मंत्री।
फोटो 2- मंच पर मंचासीन केन्द्रीय मंत्री व ग्राम्य विकास मंत्री।
फोटो 3- कार्यक्रम में मौजूद लोगों को सम्बोधित करते हुए केन्द्रीय मंत्री।

केन्द्रीय मंत्री ने 11 करोड़ 28 लाख से अधिक की लागत से नव निर्मित 6 पंचायत भवनों का किया लोकार्पण
केन्द्र व प्रदेश के बजट से सभी वर्गो का होगा उत्थान-स्मृति ईरानी

रायबरेली 22 फरवरी, 2021
रायबरेली। भारत सरकार की महिला एवं बाल विकास एवं वस्त्र मंत्रालय मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी, व प्रदेश के ग्राम्य विकास एवं समग्र विकास मंत्री राजेन्द्र प्रताप सिंह ?मोती सिंह? ने गोपालपुर सलोन में कुल लागत 11 करोड़ 28 लाख के अधिक की लागत है नवनिर्मित 6 पंचायत भवनो का लोकार्पण किया। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार बिना किसी भेद भाव के समाज के सभी वर्गो का सबका साथ, सबका विश्वास व सबका विकास के मूल मंत्र पर सर्वांर्गीण विकास कर रही है। देश व प्रदेश का चैमुखी विकास हो रहा है। केन्द्र व प्रदेश के बजट में सभी वर्गों के विकास और उत्थान का ख्याल रखा गया है। यह एक ऐतिहासिक बजट है। इससे देश व सभी प्रदेशो का विकास होगा। अमेठी में 300 पंचायत भवन वर्तमान सरकार में बने है तथा बिजली आदि भी सभी ग्रामीण क्षेत्रो में पहुॅचायी गयी है। सलोन के 71000 किसानो केा खाते में प्रधानमंत्री सम्मान योजना के तहत उनके खातो में धनरशि प्रेषित की गयी है। उज्जवला योजना गोल्डन कार्ड आदि योजनाओं का लाभ आमजन को मिल रहा है।
केन्द्रीय मंत्री ने जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव का आभार प्रकट करते हुए कहा कि जनपद में धान खरीद के साथ ही अन्य योजनाओं में भी लक्ष्य से अधिक से प्रगति हुई है। लोकतांत्रिक इतिहास में यह पहली बार है कि कोई मंत्री सांसद बाहर से आकर अमेठी में भूमि क्रय कर अपना आवास बनवा रही है जोकि आपलोगो के बीच में रहेंगी। उन्होने भूमिपूजन के अवसर पर गाॅव के सभी लोगों को आमंत्रित किया है। केन्द्रीय मंत्री ने सलोन विधानसभा के अन्तर्गत नवनिर्मित 6 पंचायत भवनो जिसमें सलोन विकास खण्ड के ग्राम पंचायत केशवापुर लागत 18.28 लाख, सांडासैदन 18.28 लाख, राजपुर माफी 18.28 लाख, गोपालपुर उर्फ अनंतपुर 15 लाख, छतोह विकास खण्ड के ग्राम पंचायत महानंदपुर लागत 18.28 लाख, तथा डीह पंचायत की रेवड़ी सैदपुर लागत 24.69 लाख कुल लागत 11 करोड़ 28 लाख से अधिक की पंचायत भवनों का पर्दा हटाकर लोकार्पण किया। इसके अलावा उन्होने गाॅव में कई विकास कार्यो को कराये जाने की घोषणा की।
प्रदेश के ग्राम्य विकास एवं समग्र विकास मंत्री राजेन्द्र प्रसाद सिंह ?मोती सिंह? ने कहा कि प्रदेश सरकार ने जनपद अमेठी को 80 करोड़ लागत का नया मेडिकल कालेज देकर पूरे प्रदेश व समाज के विकास एवं उसके हित के लिए लाभ परक बजट दिया है। जिससे प्रदेश का चैमुखी विकास के साथ ही सभी वर्गो के कल्याण का बजट है।सरकार अंतिम छोड़ पर बैठे व्यक्ति के समग्र विकास के लिए कृत संकल्पित है। साथ ही सबका साथ, सबका विश्वास सबका विकास के मूलमंत्र पर चलकर प्रदश व समाज को निरंतर विकास की ओर बढ़ रही है। जनपद के डीएम वैभव श्रीवास्तव ने रायबरेली जिले के विकास में जो गति दी है। वह सराहनीय है। विधायक सलोन दल बहादुर कोरी ने भी जनपद में सरकार द्वारा कराये जा रहे विकास व निर्माण कार्यो की विस्तार से जानकारी दी।
जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, उज्ज्वला योजना, सौभाग्य योजना, धान खरीद, गौशाला केन्द्रो का संचालन, आयुष्मान योजना, किसान सम्मान निधि, मनरेगा, जलनिगम, लोक निर्माण, पंचायत भवन, वृद्धावस्था पेंशन आदि योजनाओं की प्रगति से केन्द्रीय व ग्राम्य विकास मंत्री को अगवत कराते हुए कहा कि जनपद सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार विकास कार्यो को बढ़चढ़ कर करायेगी। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार, एडीएम प्रशासन रामअभिलाष, उप निदेशक सूचना प्रमोद कुमार, उप प्रधानाचार्य गीता पाण्डेय, पूर्व विधायक गजाधर सिंह, परियोजना निदेशक, डीसी मनरेगा, एसडीएम सलोन दिव्या ओझा, बीडीओ ऋचा, निर्मला आदि सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का सकुशल संचालन जिला विकास अधिकारी एस0एन0 चैरसिया द्वारा किया गया।